जेरेमी ने देश को दिलाया 5वां पदक, भारोत्तोलन में जीता स्वर्ण

Posted On:- 2022-07-31




बर्मिंघम/नई दिल्ली (वीएनएस)। कॉमनवेल्थ गेम्स में देश को पांचवां पदक मिल चुका है। 19 साल के जेरेमी ने कुल 300 किग्रा वजन उठाकर देश को दूसरा स्वर्ण दिलाया है। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर उन्हें शुभकामनाएं दी हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को सभी पांच पदक वेटलिफ्टिंग में मिले हैं। भारत अब तक दो स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक जीत चुका है। जेरेमी इस राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष बन गए हैं। उनसे पहले मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में ही देश को सोना दिलाया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जेरेमी को बधाई देते हुए अपने ट्वीट में लिखा, ''हमारी युवा शक्ति इतिहास रच रही है! जेरेमी लालरिनुंगा को बधाई, जिन्होंने अपने पहले ही राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता है और साथ ही एक अभूतपूर्व राष्ट्रमंडल खेल रिकॉर्ड भी बनाया है। छोटी सी उम्र में उन्होंने अपार गौरव और यश हासिल किया है। उन्हें उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।''

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जेरेमी को शुभकामनाएं देते हुए लिखा "कॉमनवेल्थ गेम्स में भारोत्तोलन में स्वर्ण जीतने पर जेरेमी लालरिनुंगा को बधाई। मुकाबले के दौरान चोट लगने के बावजूद आपके आत्मविश्वास ने आपको इतिहास रचने और लाखों लोगों को प्रेरित करने में सक्षम बनाया। आपके पोडियम फिनिश ने भारतीयों को गर्व से भर दिया है। आपको ऐसे और गौरव के क्षणों की कामना।"

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने लिखा " जेरेमी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में पुरुषों के 67 किग्रा भारोत्तोलन में स्वर्ण जीता, खेलो इंडिया से टॉप कोर ग्रुप तक एक एथलीट के आगे बढ़ने का एक आदर्श उदाहरण है। आपने खेलों का रिकॉर्ड भी तोड़ा। भारत को आप पर गर्व है।"

जेरेमी का प्रदर्शन
स्नैच राउंड: जेरेमी ने पहले प्रयास में 136 किलो वजन उठाया। दूसरे प्रयास में जेरेमी ने 140 किलो भार उठाया। तीसरे प्रयास में उन्होंने 143 किलो उठाने की कोशिश की, लेकिन वह नाकाम रहे। इस तरह स्नैच राउंड में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 140 किलो रहा।

क्लीन एंड जर्क राउंड: जेरेमी ने पहले प्रयास में 154 किग्रा भार उठाया। इसके बाद दूसरे प्रयास में उन्होंने अपने प्रदर्शन को सुधारा और 160 किग्रा भार उठा लिया। वह तीसरे प्रयास में 165 किग्रा भार उठाना चाह रहे थे, लेकिन नाकाम रहे। इस दौरान वह चोटिल भी हो गए।

युवा ओलंपिक में भी स्वर्ण जीत चुके हैं जेरेमी
जेरेमी लालरिनुंगा ने राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप में पुरूषों के 67 किग्रा वर्ग में 305 किग्रा वजन उठाया था और स्वर्ण पदक जीता था। वो युवा ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय हैं। उन्होंने 2018 युवा ओलंपिक में पुरूषों की 62 किग्रा स्पर्धा में 274 किग्रा (124 किग्रा + 150 किग्रा) वजन उठाया था और स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। उस समय उनकी उम्र महज 15 साल थी। उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 306 किग्रा (140 किग्रा + 166 किग्रा) है।



Related News
thumb

सिंधू बाएं पैर में चोट के कारण आगामी बी डब्‍ल्‍यू एफ विश्‍व चैंपियन...

सिंधू बाएं पैर में चोट के कारण आगामी बी डब्‍ल्‍यू एफ विश्‍व चैंपियनशिप से बाहर


thumb

पाकिस्तान के शीर्ष क्रिकेटरों ने केंद्रीय अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

पाकिस्तान के शीर्ष क्रिकेटरों ने केंद्रीय अनुबंध पर हस्ताक्षर किए


thumb

ईडन गार्डंस में विशेष मैच से शुरू होगा लीजेंड्स लीग क्रिकेट

ईडन गार्डंस में विशेष मैच से शुरू होगा लीजेंड्स लीग क्रिकेट


thumb

भारत को अगले साल हॉकी विश्व कप से पहले सुधार की जरूरत: अभिषेक

भारत को अगले साल हॉकी विश्व कप से पहले सुधार की जरूरत: अभिषेक


thumb

राहुल को एक-दिवसीय मैचों की श्रृंखला में खेलने की अनुमति मिली

राहुल को एक-दिवसीय मैचों की श्रृंखला में खेलने की अनुमति मिली


thumb

खेलों में भारत ऐतिहासिक रूप से उल्लेखनीय प्रदर्शन कर रहा : नरेंद्र ...

खेलों में भारत ऐतिहासिक रूप से उल्लेखनीय प्रदर्शन कर रहा : नरेंद्र मोदी