अब इन दो देशों के बीच छिड़ी जंग, हमले में तीन सैनिकों की मौत, कई घायल...

Posted On:- 2022-08-04




येरेवान/नई दिल्ली (वीएनएस)। अजरबैजान और आर्मेनिया के बीच एक बार फिर तनातनी शुरू हो गई है। नागोर्नो-कारबाख के एक इलाके में दोनों देशों के सुरक्षाबलों के बीच संघर्ष हुआ है। हमले में तीन सैनिकों के मारे जाने की खबर है।

नागोर्नो-कारबाख के सैन्य अधिकारियों ने दावा किया है कि अजरबैजान की आर्मी ने ड्रोन हमले किए हैं। अधिकारियों के मुताबिक, हमले में उनके दो सैनिक मारे गए हैं जबकि 14 घायल हो गए।

अजरबैजान ने लगाया आतंकी हमले का आरोप

वहीं, अजरबैजान ने आर्मेनियाई सैनिकों पर हमले का आरोप लगाया है। अजरबैजान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि आर्मेनियाई सैनिकों द्वारा अवैध आतंकी कार्रवाई में उनके देश का एक सैनिक मारा गया है। अजरबैजान ने आर्मेनियाई सैनिक के हमले पर जवाबी कार्रवाई की है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि जवाबी हमले में अवैध आर्मेनियाई आतंकी मारे गए हैं। हमले में कुछ घायल भी हुए हैं। इस हमले के बाद नागोर्नो-कराबाख के अलगाववादी नेता ने बुधवार को आंशिक सैन्य लामबंदी की घोषणा की, जिससे क्षेत्र में तनाव और बढ़ गया।

नागोर्नो-कराबाख पर दशकों पुराना है विवाद
नागोर्नो-कराबाख को लेकर दोनों देशों के बीच विवाद काफी पुराना है। ये इलाका अभी अजरबैजान में है। हालांकि, इस पर 1994 से आर्मेनिया का नियंत्रण है। इस क्षेत्र में 2020 में भी एक युद्ध हुआ था। इस युद्ध में 6600 से ज्यादा लोग मारे गए थे। 6 हफ्तों तक चली जंग के बाद रूस ने मध्यस्थता कर दोनों देशों के बीच शांति समझौता कराया था। रूस ने इलाके में दो हजार से ज्यादा जवानों को भेजा था।



Related News
thumb

सलमान रुश्दी के बाद जेके राउलिंग को मिली जान से मारने की धमकी, ट्वी...

अमेरिका के न्यूयोर्क में लेखक सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमले के बाद अब हैरी पॉटर की लेखिका जेके राउलिंग को जान से मारने की धमकी मिली है। उन्हें ट्विट...


thumb

भारतीय मूल के लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयार्क में जानलेवा हमला, हालत...

लेखक सलमान रुश्दी पर शुक्रवार को न्‍यूयॉर्क में चाकू से हमला हुआ। वह पश्चिमी न्यूयॉर्क में एक व्याख्यान देने पहुंचे थे। पुलिस ने काले लिबास में आए...


thumb

श्रीलंका के संविधान संशोधन मसौदे में राष्ट्रपति की शक्तियों में कमी...

श्रीलंका के संविधान संशोधन मसौदे में राष्ट्रपति की शक्तियों में कमी के लिए नये प्रावधान जोड़े गए


thumb

ट्रंप के भारतीय-अमेरिकी समर्थकों ने एफबीआई के छापे की निंदा की

ट्रंप के भारतीय-अमेरिकी समर्थकों ने एफबीआई के छापे की निंदा की


thumb

मैं झूठे वादे करके जीतने के बजाय हारना पसंद करूंगा: ऋषि सुनक

मैं झूठे वादे करके जीतने के बजाय हारना पसंद करूंगा: ऋषि सुनक


thumb

ताइवान में युद्ध अभ्यासों को सामान्य स्थिति के तौर पर स्थापित करने ...

ताइवान में युद्ध अभ्यासों को सामान्य स्थिति के तौर पर स्थापित करने नहीं दे सकते : पेलोसी