चीन की ताइवान को अलग-थलग करने की योजना को कभी पूरा नहीं होने देगा अमेरिका : नैंसी पेलोसी

Posted On:- 2022-08-05




टोक्‍यो (वीएनएस)। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा है कि यूएस ताइवाान को अलग-थलग करने की चीन की योजना को कभी सफल नहीं होने देगा। उन्‍होंने ये बयान जापान पहुंचकर दिया है।जापान के दौरे पर नैंसी ने कहा कि चीन चाहता है कि ताइवान कहीं भी किसी भी मंच पर सहभागिता न दिखा सके। यही वजह है कि वो उसको अलग-थलग रखना चाहता है। चीन हमें किसी को भी ताइवान जाने से रोक नहीं सकता है।

बता दें कि नैंसी के एशिया दौरे में जापान उनका आखिरी पड़ाव है। इससे पहले वो दक्षिण कोरिया गई थीं, जहां पर उन्होंने उत्‍तर-दक्षिण कोरिया के बीच बने Demilitrised zone को भी देखा था। उनसे पहले इस जगह पर वर्ष 2019 में तत्‍कालीन अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप गए थे।

नैंसी के जापान दौरे पर दोनों देशों ने ताइवान का साथ देने पर सहमति जताई है। जापान का कहना है कि चीन की करीब 5 मिसाइल उसके इकनामिक जोन में भी गिरी हैं। टोक्‍यो की तरफ से इस पर कड़ी नाराजगी जताई गई है बता दें कि जापान पहुंचकर शुक्रवार को नैंसी पेलोसी ने जापान के पीएम फूमियो किशिदा से मुलाकात की। किशिदा का कहना है कि चीन की लाइव फायर ड्रिल से उनकी सुरक्षा को भी खतरा खड़ा हो गया है। इस बीच चीन ने कहा है कि वो आसिया सम्‍मेलन में जापान का बायकाट करेगा। ये सम्‍मेलन कंबोडिया में होगा।






Related News
thumb

सलमान रुश्दी के बाद जेके राउलिंग को मिली जान से मारने की धमकी, ट्वी...

अमेरिका के न्यूयोर्क में लेखक सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमले के बाद अब हैरी पॉटर की लेखिका जेके राउलिंग को जान से मारने की धमकी मिली है। उन्हें ट्विट...


thumb

भारतीय मूल के लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयार्क में जानलेवा हमला, हालत...

लेखक सलमान रुश्दी पर शुक्रवार को न्‍यूयॉर्क में चाकू से हमला हुआ। वह पश्चिमी न्यूयॉर्क में एक व्याख्यान देने पहुंचे थे। पुलिस ने काले लिबास में आए...


thumb

श्रीलंका के संविधान संशोधन मसौदे में राष्ट्रपति की शक्तियों में कमी...

श्रीलंका के संविधान संशोधन मसौदे में राष्ट्रपति की शक्तियों में कमी के लिए नये प्रावधान जोड़े गए


thumb

ट्रंप के भारतीय-अमेरिकी समर्थकों ने एफबीआई के छापे की निंदा की

ट्रंप के भारतीय-अमेरिकी समर्थकों ने एफबीआई के छापे की निंदा की


thumb

मैं झूठे वादे करके जीतने के बजाय हारना पसंद करूंगा: ऋषि सुनक

मैं झूठे वादे करके जीतने के बजाय हारना पसंद करूंगा: ऋषि सुनक


thumb

ताइवान में युद्ध अभ्यासों को सामान्य स्थिति के तौर पर स्थापित करने ...

ताइवान में युद्ध अभ्यासों को सामान्य स्थिति के तौर पर स्थापित करने नहीं दे सकते : पेलोसी