गढत हे नवा छत्तीसगढ़ : प्रदेश की आंचलिक खबरें एक नजर में

Posted On:- 2022-08-05




जशपुरनगर : एक ही समय में एक से अधिक कार्य करके जशपुर की महिलाएं बन रहीं हैं आत्मनिर्भर

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन में जशपुर जिले में जिला प्रशासन के अंतर्गत संचालित सी-मार्ट के माध्यम से गौठान के स्व सहायता समूह की महिलाओं की ओर से बनाए गए उत्पादों का विक्रय कराने के लिए सी-मार्ट एक उपयुक्त साधन है। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं आत्मनिर्भर बन गई है। अब तक समूह की महिलाओं ने 4 माह में लगभग 34 लाख रुपए की बिक्री कर चुके हैं।

गरियाबंद : प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम से सपना हुआ साकार

गरियाबंद विकासखंड अंतर्गत ग्राम फुलकर्रा निवासी हुम्मन लाल निषाद फर्नीचर दुकान से अंचल में पहचान बना चुके है। अब वे खुद का फर्नीचर मार्ट स्थापित करके 15 हजार रुपए हर माह आय अर्जित कर रहे हैं। साथ ही दो बेरोजगार युवाओं को रोजगार भी दे रहे हैं।

कवर्धा : कैबिनेट मंत्री अकबर ने एक विपत्तिग्रस्त परिवार को 4 लाख रुपए का चेक वितरण किया

छत्तीसगढ़ के वन, परिवहन, आवास व पर्यावरण मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर ने शुक्रवार को कबीरधाम प्रवास के दौरान ग्राम घटमुड़ा दुर्जनपुर में 1 विपत्तिग्रस्त परिवार को 4 लाख रुपए चेक वितरण किया। वन मंत्री ने चेक वितरण करते हुए विपत्तिग्रस्त परिवार के सदस्यों से कहा कि वह इस चेक को बैंक में जमा कर राशि प्राप्त कर सकते है।

कवर्धा : कैबिनेट मंत्री अकबर ने पवित्र श्रावण मास में भोरमदेव मंदिर पहुंच कर विधिवत पूजा-अर्चना की

छत्तीसगढ़ शासन के कैबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के ऐतिहासिक, पुरातत्विक व जनआस्था के केन्द्र बाबा भोरमदेव मंदिर पहुंचकर विधिवत पूजा-अर्चना कर प्रदेश के समृद्धि और खुशहाली के लिए प्र्रार्थना की। उन्होंने शिव का विधिवत पूजा-अर्चना करते हुए जलाभिषेक किया और महाआरती में शामिल भी हुए। 

कांकेर : कांकेर जिले के बंधक मजदूरों को बैंग्लोर से वापस लाकर मजदूरी भुगतान किया

आमाबेड़ा तहसील के ग्राम चिखड़ी निवासी शिवलाल पांडे की ओर से 17 वर्षीय पुत्र टिकम पांडे व विरेन्द्र यादव को बैगलोर ले जाने की शिकायत महिला व बाल विकास विभाग में किया गया। जिस पर कार्यवाही करते हुए कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला के निर्देशानुसार छ: सदस्य टीम का गठित कर 26 जुलाई को बच्चों को लाने के लिए बैंग्लोर भेजा गया। 

जांजगीर-चाम्पा : मैं कोई बहाना नहीं सुनना चाहता, 10 अगस्त से सड़कों के गड्ढे भरने का काम शुरू हो जाना चाहिए : कलेक्टर

जिले के अधिकांश सड़कों की हालत खराब है। जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं। दुर्घटनाओं की संभावनाएं बढ़ गई है। बरसात आ गई है। अभी गड्ढे नहीं भरेंगे तो कब भरेंगे? आपने टेंडर के लिए पहले क्यों नहीं भेजा  यह सब आपका विभागीय काम है। कार्यों में लापरवाही दिख रही है। न बैठक लिया जा रहा है। न काम करा पा रहे हैं और न ही खुद ठीक से काम कर रहे हैं।

जांजगीर-चाम्पा : जिले के गोठान खोखरा, तिलई में गौमूत्र से जीवामृत व ब्रम्हास्त्र निर्माण की विधि का प्रशिक्षण

4 अगस्त को जिला कलेक्टर तारण प्रकाश सिन्हा के निर्देशानुसार एम.आ. तिग्गा, उप संचालक कृषि व पी.के. पटेल अनुविभागीय कृषि अधिकारी पामगढ़, एन.के. भारद्वाज अनुविभागीय कृषि अधिकारी जांजगीर, कृतराज कुर्रे अनुविभागीय कृषि अधिकारी सक्ती, मनीष मरकाम सहायक मृदा परीक्षण अधिकारी सह एन.जी.जी.बी. जिला नोडल अधिकारी जांजगीर की ओर से जिले के गोठान खोखरा व तिलई में गौमूत्र से जीवामृत व ब्रम्हास्त्र निर्माण की विधि से गौठान समिति के सदस्यों को प्रशिक्षित किया गया।

मुंगेली : आमजनों की समस्याओं की जानकारी व निराकरण के लिए संचालित काल सेंटर में दो और नए सम्पर्क नम्बर जुड़े

जिला प्रशासन की ओर से आमजनों की समस्याओं की जानकारी प्राप्त करने और उसका त्वरित निराकरण के लिए जिला कलेक्टोरेट में संचालित कॉल सेंटर में दो और नए संपर्क नम्बर शामिल हो गए हैं। नए सम्पर्क नम्बर 7879298169 और +91-8641002203 हैं। इस नए संपर्क नम्बर के जारी होने से अब 09 सम्पर्क नम्बर हो गए हैं।

धमतरी : मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 25 युवकों ने लिया काउंसिंलिंग में हुए शामिल 

मुख्यमंत्री कौशल विकास योजनान्तर्गत जिला कौशल विकास प्राधिकरण के समन्वय से युवाओं को नि:शुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने व आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से आज सुबह पॉलीटेक्निक कॉलेज रूद्री में इलेक्ट्रिशियन कोर्स में की काउंसिलिंग की गई। इसमें 25 युवा उपस्थित हुए जिनका नि:शुल्क प्रशिक्षण के लिए काउंसलर की ओर से युवाओं को नि:शुल्क प्रशिक्षण के लिए विस्तृत जानकारी देते हुए युवा कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार व स्वरोजगार के अवसर से अवगत कराया गया। 

कांकेर : स्कूल भवनों की मरम्मत के लिए राशि जारी

जिले के 129 स्कूल भवनों की मरम्मत के लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल की ओर से 95 लाख 94 हजार 400 रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति राशि जारी की गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित स्कूल भवनों के मरम्मत के लिए जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को तथा शहरी क्षेत्रों में स्थित स्कूल भवनों की मरम्मत के लिए नगरपालिका अधिकारियों को राशि जारी किये गये हैं। 

जगदलपुर : चिकित्सा महाविद्यालय के शैक्षणिक सुविधाओं का विकास भविष्य की जरूरत के आधार पर हो : कमिश्नर 

कमिश्नर व पदेन अध्यक्ष स्वशासी समिति श्याम धावड़े की अध्यक्षता में स्वशासी समिति की प्रबंधकारिणी समिति की बैठक शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय डिमरापाल जगदलपुर के कॉलेज कॉउसिंल हॉल में आयोजित की गई। कमिश्नर धावड़े ने कहा कि चिकित्सा महाविद्यालय के शैक्षणिक तथा आवासीय सुविधाओं का विकास भविष्य की जरूरत के आधार पर किया जाएं।

महासमुंद  : त्यौहारी सीजन को देखते हुए मिठाई दुकानों और रेस्टोरेंट के सामग्रियों की गुणवत्ता की जांच

कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने रक्षा बंधन त्यौहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए गणमान्य नागरिकों की स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से महासमुंद जिले के मिठाई दुकानों, ठेलों आदि के विक्रय की जाने वाली सामग्रियों के नमूने की सघन जांच के निर्देश दिए है। वहीं भारतीय खाद्य सुरक्षा व मानक प्राधिकरण खाद्य तेलों के गुणवत्ता व शुद्धता आदि के लिए 1 अगस्त से 14 अगस्त तक पूरे देश में अभियान चलाने को भी कहा है।



Related News
thumb

बस्तर जिले में गरिमापूर्वक मनाया गया 75वां स्वतंत्रता दिवस समारोह

बस्तर जिले में 75वां स्वतंत्रता दिवस समारोह गरिमापूर्वक मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम जगदलपुर के लालबाग परेड मैदान में आयोजित किया गया,


thumb

कलेक्टर ने संयुक्त जिला कार्यालय में फहराया तिरंगा

राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने आज प्रात: 07.30 बजे संयुक्त जिला कार्यालय परिसर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।


thumb

मंत्री अनिला भेंडिया ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली

जिला मुख्यालय बालोद में आज राष्ट्रीय पर्व 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस समारोह बरसते पानी में भी हर्ष उल्लास के साथ गरिमामय ढंग से मनाया गया।


thumb

संयुक्त जिला कार्यालय मे कलेक्टर ने किया ध्वजारोहण

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के पावन पर्व पर जिला मुख्यालय स्थित कलेक्टोरेट मे आज सवेरे कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने ध्वजारोहण किया।


thumb

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने देश की आन-बान और शान राष्ट्रीय ध्वज तिर...

राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस जिला मुख्यालय बेमेतरा मे जिले की गौरवशाली परंपरा के अनुरुप पूरी गरिमामय वातावरण मे स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ समार...


thumb

महिला आयोग में डॉ. किरणमयी नायक ने किया ध्वजारोहण

छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक ने आज शास्त्री चौक रायपुर स्थित आयोग कार्यालय में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर डॉ. नायक ने प्रद...