रसोई में रखी सामग्री से पाएं खिलखिलाती त्वचा

Posted On:- 2022-08-10




-शहनाज़ हुसैन

भारतीय रसोई में बहुत सारे मसालों का इस्‍तेमाल होता है।  रसोई  घर में  मसालों के साथ. हम  कुछ और भी  सामग्री उपयोग  में लाते हैं जिसे  जिन्‍हें खाने के साथ-साथ त्वचा पर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

हल्दी
हल्दी  रोग नाशक  गुणों के कारण प्राचीन काल से औषधीय और सौंदर्य प्रसाधन के लिए एक महत्‍वपूर्ण सामग्री बनी हुई है। हल्‍दी त्‍वचा में  सूजन और जलन को  कम करती हैए साथ ही त्‍वचा को मुलायम भी बनाती है। इतना ही नहीं,  हल्‍दी में ब्‍लीचिंग  गुण  भी बिद्यमान होते हैं जोकि  त्‍वचा की  रंग को निखारते  हैं और त्वचा को आकर्षक बनाते हैं।आप अलग.अलग तरह से हल्‍दी का त्‍वचा पर इस्‍तेमाल कर सकती हैं. त्वचा पर सूर्य की किरणों से  कालिमा और सनबर्न  के लिए दही में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और रोजाना चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें। ऐसा करने से त्‍वचा में निखार आ जाएगा।

बेसन में दही और एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। सप्ताह में तीन बार हाथों और पैरों पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें। यह एक अच्‍छा घरेलू  बॉडी पैक है।

चेहरे के बालों को कम करने के लिए आप हल्दी पाउडर और दूध का पेस्ट तैयार करें और इसे त्वचा पर गोलाकार गति से रगड़ें।  यह समय के साथ चेहरे के बालों को हटाते हैं। लेकिन यह नुस्‍खा आपकी त्वचा पर हल्का पीला रंग छोड़ सकता है। त्वचा पर खिंचाब या धब्बों के  निशान को कम करने के लिए सबसे पहले जैतून का तेल लगाएं और मालिश करें। फिर बेसन, दही और हल्दी को मिलाकर उस जगह पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें। कुछ ही दिनों में  अच्‍छे परिणाम  देखने को मिलेंगे।

बेसन
बेसन का प्रयोग भी पारंपरिक रूप से सौंदर्य देखभाल में किया जाता रहा है। मुख्य रूप से त्वचा को गहराई से साफ करने के लिए बेसन से अच्‍छा प्राकृतिक स्‍क्रब और कोई नहीं होता है। दरअसल,  बेसन में बहुत अच्‍छे एक्‍सफोलिएटिंग गुण होते हैं। आपने उबटन के बारे में सुना होगा। बेसन से जितना अच्‍छा उबटन बन सकता हैए उतना और किसी सामग्री से नहीं बन सकता है। आप बेसन का इस्‍तेमाल अलग.अलग तरह से कर कसती हैं।  उबटन बनाने के लिए  बेसन, चावल का आटा, पिसे हुए बादाम, दही और हल्दी को एक कटोरी  में मिलाएं। सबसे पहले तिल के तेल से शरीर की मालिश करें। फिर इस उबटन को लगाएं। नहाने के आधे घंटे पहले इसे साफ कर लें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाती हैं और त्वचा में निखार आ जाता   है और त्‍वचा चमकने लगती है।

त्वचा से कालिमा हटाने , त्वचा को साफ करने और कसाव लाने के लिए बेसन को फेस पैक की तरह इस्‍तेमाल करें। बेसन में दही,  नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इसे त्वचा पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।पिसे हुए बादाम को बेसनए दूध और नींबू के रस में मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 से 30 मिनट बाद धो लें। यह टैन हटाने और त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करता है।बेसन का पैक त्‍वचा के एक्‍सट्रा ऑयल को कम करने में मदद करता है। इसे दूध या दही के साथ मिलाकर 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से साफ कर लें। मुंहासे वाली त्वचा के लिए बेसन में चंदन , हल्दी और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।

गुलाब जल
गुलाब जल में विटामिन ए, सी, डी, ई और बी3 होता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह संवेदनशील त्वचा और मुंहासे  वाली त्वचा के लिए भी उपयुक्त है। गुलाब जल रूखी त्वचा के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है क्‍योंकि यह एक तरह का प्राकृतिक मॉइश्‍चराइजर होता है। इस शक्तिशाली प्राकृतिक स्किन टोनर भी कहा जा सकता है।



Related News
thumb

होंठों का रंग पड़ गया है काला तो ये घरेलू उपाय अपनाएं...

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में तेज धूप, पानी की कमी और बार बार होंठो पर जीभ फेरने से होंठों का रंग काला पड़ जाता है। शरीर में खून की...


thumb

होली के दिन अपनी राशि अनुसार लगाएं गुलाल-अबीर

25 मार्च 2024, सोमवार को रंगों का पर्व होली मनाया जाएगा। इस दिन सभी लोग एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाते हैं। इसके साथ ही हर घर में तरह-तरह के पकवान भी...


thumb

वैलेंटाइन डे पर दमकती त्वचा

वैलेंटाइन डे पर महिलाओं में सम्मोहक और आकर्षक दिखने की चाह प्रकृतिक होती है


thumb

घुटनों तक लंबे बालों के लिए घरेलू नुस्खे

काले और घने बाल हर लड़की की चाहत होती है और इसके लिए महिलायें हमेशा ही टिप्स तलाशती रहती हैं लेकिन लाख जतन करने के बाबजूद ज्यादातर लड़किया बालों क...


thumb

सन टेन के लिए घरेलू फेस पैक्स

गर्मियों का मौसम हो और चेहरे पर धूप का असर ना दिखे ऐसा कम ही होता है। गर्मियों में सबसे ज्यादा लोग टैनिंग को लेकर परेशान रहते हैं ।


thumb

सुरक्षित होली के टिप्स: शहनाज़ हुसैन

सबसे पसन्दीदा त्यौहार होली का आगाज़ शुरू हो गया है। होली त्यौहार की औपचारिक शुरुआत बरसाना से हो चुकी है। होली का त्यौहार भारतीयों के दिलों में ख...