आशीष तिवारी (संपादक)
9827145100



साइबर अपराधों के प्रति सतर्क करने राजधानी पुलिस ने शुरू किया 'सुनो रायपुर' अभियान

Posted On:- 2022-08-16




रायपुर (वीएनएस)। आम नागरिकों और युवाओं को साइबर अपराधों के प्रति सतर्क करने रायपुर पुलिस ने 'सुनो रायपुर' जागरूकता अभियान की शुरुवात की। 7 दिन तक चलने वाला यह अभियान 21 अगस्त तक चलेगा। देशभर में इन दिनों लोग लेन-देन के लिए डिजिटल तरीके अपना रहे हैं, जिसके चलते इंटरनेट और स्मार्टफोन के उपयोग में बढोतरी हुई है। नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और डिजिटल पेमेंट्स करने के दौरान कई बार लोग साइबर फ्रॉड का शिकार होकर अपनी मेहनत की कमाई गंवा देते हैं। पुलिस को साइबर ठगी की कई शिकायतें मिल चुकी हैं। लिहाजा रायपुर पुलिस ने लोगों को साइबर अपराधों का शिकार होने से बचाने के लिए 'सुनो रायपुर' जागरूकता अभियान प्रारंभ किया है। रायपुर पुलिस का जागरूकता अभियान शहर के साथ ही जिले के अनेक स्थानों पर चलाया जा रहा है।

स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा सन्देश एवं गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू के मुख्य आतिथ्य में दीनदयाल उपाध्याय सभागृह में 'सुनो रायपुर' अभियान का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर संसदीय सचिव गृह विभाग विकास उपाध्याय, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक तकनीकी सेवाएं प्रदीप गुप्ता (भा.पु.से.), पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेंज बी.एन.मीणा (भा.पु.से.) एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायपुर प्रशांत अग्रवाल (भा.पु.से.) भी उपस्थित रहे। शुभारंभ के अवसर पर अतिथियों द्वारा साइबर जागरूकता से संबंधित बुकलेट का विमोचन एवं साइबर जागरूकता से संबंधित सीडी एवं अभियान की टी-शर्ट का अनावरण किया। दीनदयाल उपाध्याय सभागृह की डिजिटल स्क्रीन में साइबर जागरूकता से संबंधित विडियो का प्रसारण भी किया गया।

साइबर अपराधों से लोगों को बचाने के लिए रायपुर पुलिस ने संदेश वाले रोचक वीडियो और अन्य तरह की सामग्री का निर्माण कराया है। जिसे जन-जन तक पहुंचाकर लोगों को साइबर ठगी के बारे में जानकारी दी जा सके। 'सुनो रायपुर' अभियान में पुलिस के जवानों के साथ ही 400 वालेंटियर्स भी हिस्सा ले रहे हैं । अभियान के तहत मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से भी लोगों तक जानकारी प्रसारित की जाएगी। पुलिस ने इस अभियान में साइबर एक्सपर्ट, पेमेंट गेटवे और बैंक्स के नोडल अधिकारियों को भी शामिल किया हैं। वे रायपुर पुलिस के फेसबुक और इंस्टा पेज पर लाइव सेशंस के माध्यम से लोगों को साइबर अपराध के प्रति जागरूक करेंगे।

फेसबुक एवं इंस्टाग्राम के माध्यम से साइबर एक्सपर्ट भी कर रहे जागरूक
'सुनो रायपुर' अभियान से जुड़कर साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट भी लोगों के सवालों के जवाब देंगे। अभियान के तहत आज साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट डॉ. रक्षित टंडन ने रायपुर पुलिस के आधिकारिक फेसबुक एवं इंस्टाग्राम पेज से लाइव आकर लोगों को जागरूक किया और सवालों के जवाब दिए। 17 अगस्त को मिलिंग अग्रवाल लाइव के माध्यम से लोगों से जुड़ेंगे और साइबर सिक्योरिटी की खास बातें बताएंगे। साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट लगातार अभियान से जुड़ेंगे और जनता के सवालों के जवाब देंगे।

शहरी एवं ग्रामीण सभी जगहों पर चलाया गया अभियान
15 अगस्त को रायपुर पुलिस की साइबर विशेषज्ञ टीम सहित थानों की टीमों द्वारा मैग्नेटो मॉल, सिटी सेंटर मॉल एवं अम्बूजा मॉल में जाकर आम जन के बीच साइबर संबंधी अपराधों से बचने हेतु बनाये गये विडियो का प्रसारण किया गया एवं साइबर जागरूकता उल्लेखित पाम्पलेट बांटे गये।
16 अगस्त रायपुर पुलिस की साइबर व थानों की टीमों द्वारा ग्रामीण थाना क्षेत्रों के धरसींवा, मंदिर हसौद, नेवरा एवं अभनपुर में भी साइबर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें लोगों ने भारी संख्या में उपस्थित होकर रूचि लेते हुए अपनी सहभागिता निभाई तथा उनके द्वारा पूछे गये सवालों के जवाब देकर उनकी शंकाओं को दूर किया। ज़िले के सभी थाना क्षेत्रों में अलग अलग जगह यह अभियान चलाया गया। कई जगह लोगों ने इस मुहिम का स्वागत किया।

यह अभियान 21 अगस्त तक लगातार चलाया जाएगा
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायपुर प्रशांत अग्रवाल "सुनो रायपुर" के माध्यम से रायपुर और छत्तीसगढ़ के सभी नागरिकों से अपील करते हैं कि अभियान के तहत दी जाने वाली जानकरियों और सुझावों पर अमल करें, साइबर ठगी का शिकार होने से बचें, साइबर स्मार्ट बनें, और अन्य अपने आसपास वालों को भी यह जानकारी देकर साइबर स्मार्ट बनें।



Related News
thumb

जिम से आने के बाद आईपीएस पुष्कर की तबीयत बिगड़ी, रायपुर रेफर...

जिम के कसरत करने बाद छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस उदित पुष्कर की तबीयत बिगड़ गई। उन्हें मेडिकल कॉलेज में सोमवार देर रात भर्ती करवाया गया। वहां चेकअप व ...


thumb

विज्ञापन एजेंसी के दफ्तर में ईडी की दबिश, आर्डर कॉपी की हुई जांच

प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने सोमवार को प्रदेश के एक बड़े एडवर्टाइजिंग फर्म के दफ्तर में दबिश दी। इस फर्म के संचालक मूलत: जबलपुर के निवासी हैं, और इन...



thumb

कांग्रेस महासचिव ने कोषाध्यक्ष पर लगया करोड़ों के गबन का आरोप...

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले छत्तीसगढ़ में एक लेटर बम फटा है। प्रदेश महासचिव अरुण सिंह सिसोदिया ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज को पत्र लिखकर पार्ट...


thumb

एस.एल.आर.एम. की बदहाल व्यवस्था देख आयुक्त ने कहा, ठेकेदार को दो नोटिस

निगम क्षेत्र की सफाई व्यवस्था का जायजा लेने आयुक्त मोनिका वर्मा सुबह वार्डो का भ्रमण की।


thumb

13 हजार से अधिक परिसम्पत्तियों से हटायी गई वॉल राईटिंग, बैनर एवं पो...

लोकसभा निर्वाचन 2024 की आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील होते ही जिले में नगरीय निकायों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में युद्ध स्तर पर सम्पत्ति विरूपण की कार्य...