त्वचा की ताज़गी के लिए 'स्किन फास्टिंग'

Posted On:- 2022-07-19




-शहनाज़ हुसैन

चेहरे की सुन्दरता के लिए महिलाऐं अक्सर अनेक सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करती हैं। सुबह से रात्रि तक दिनभर अपनी त्वचा के ताजगी, गोरेपन और आकर्षण के लिए समय-2  पर जिन सौन्दर्य प्रसाधनों का उपयोग करती हैं उनमें से अनेक सौन्दर्य प्रसाधन हमारी त्वचा की जरूरतों के अनुरुप नहीं होते जिसकी वजह से त्वचा पर दाग, धब्बे तथा कील मुहांसे एलर्जी आदि हो जाती है तथा हम त्वचा का नुकसान कर बैठते हैं। अगर आपको यह अहसास हो रहा है कि महंगे सौन्दर्य प्रसाधनों के उपयोग के बावजूद आपकी त्वचा से जुड़ी समस्याएं समाप्त होने का नाम नहीं ले रही हैं तो आप इन्हें ‘‘स्किन फास्टिंग’’ के माध्यम से ठीक कर सकती हैं।

दरअसल ‘‘स्किन फास्टिंग’’ उसी तरह है जैसे हम शरीर और आत्मा की शुद्धि के लिए त्यौहारों में वृत करते हैं। स्किन फास्टिंग में हम त्वचा को प्रकृतिक रुप में कार्य करने की अनुमति देते हैं जैसा कि उसे सौन्दर्य प्रसाधनों के बिना कार्य करना चाहिए।  स्किन फास्टिंग का मुख्य उद्देश्य त्वचा की सौन्दर्य प्रसाधनों पर निर्भरता को समाप्त करना है लेकिन  स्किन फास्टिंग में कलीज़िंग, माइस्चराइज़िंग जैसी त्वचा की मूलभूत हाईजीन को निर्वाध रुप से जारी रखना चाहिए।

स्किन फास्टिंग भी सामान्य व्रत की तरह ही होती है जिसमें हम त्वचा की जरूरतों के अुनसार ‘‘स्किन फास्टिंग’’ अपनाते हैं। स्किन फास्टिंग एक हफ्ते से लेकर एक महीने तक की जा सकती है। इस दौरान सौन्दर्य प्रसाधनों में विद्यमान रसायनिक तत्वों के त्वचा पर प्रभाव को निष्क्रिय करने में सहायता मिलती है। इस दौरान त्वचा की प्रकृतिक प्रणाली को सुदृढ़ करने में मदद मिलती है तथा सौन्दर्य प्रसाधनों के अंधाधुंध उपयोग से त्वचा में आई अशुद्धियों/विकृतियों से लड़ने के लिए त्वचा की प्रकृतिक प्रणाली सुदृढ़ होती है ‘‘स्किन फास्टिंग’’ से आपको त्वचा की प्रकृतिक प्रवृति का अहसास हो जाता है तथा यह पता चल जाता है कि त्वचा के लिए कौन सा सौन्दर्य प्रसाधन लाभदायक है या नुकसानदायक है।

‘‘स्किन फास्टिंग’’ की शुरुआत में रात्रि में चहेरे को धोकर कोई भी सौन्दर्य प्रसाधन न लगाऐं। स्किन फास्टिंग में सभी सौन्दर्य प्रसाधनों का उपयोग यकायक बंद न करें बल्कि इसे चरणबद्ध तरीके से करें। पहले सप्ताह में एक बार स्किन फास्टिंग करें तथा बाद में त्वचा की प्रवृति के अनुरुप इसे बढ़ाते जाएं। सबसे पहले रात्रि में सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग रोक कर त्वचा में प्रकृतिक तौर पर प्रकृतिक तेलों के माध्यम से ताजगी पैदा होने दें। सुबह उठते ही चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं ताकि त्वचा को कोई नुकसान न पहुंचे यदि प्रारंभ में स्किन फास्टिंग से त्वचा में कोई जलन आदि न पैदा हो तो इसे बढ़ाते जाएं। अगर आपकी त्वचा शुष्क है तो इसे माइस्चराईज़र करना जरूरी है।

मुख्यतः जब हम सौन्दर्य प्रसाधनों का उपयोग करते हैं तो हम अपनी समझ से त्वचा को निखारने की कोशिश करते हैं जिससे त्वचा का प्रकृतिक चक्र प्रभावित होता है। उदाहरण के तौर पर माइस्चराईज़र या फेशियल आयल लगाने से त्वचा को यह अहसास होता है कि उसे प्रकृतिक सीवम पैदा करने की जरूरत नहीं है। इसी तरह रेटिनॉल, अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड या वीटा हाइड्रोक्सी एसिड जैसे एक्सफोलिस्ट प्रयोग करने से हम त्वचा  में रसायनिक तरीकों से कोषिकाओं को बढ़ा रहे हैं।

‘स्किन फास्टिंग’’ के लिए आपको अपनी त्वचा की प्रवृति को समझना भी जरूरी है। यदि स्किन फास्टिंग के बाद आप त्वचा में बदलाव महसूस करें तो आप यह समझ सकेंगे त्वचा को किन  सौन्दर्य प्रसाधनों की जरूरत है।

लेकिन स्किन फास्टिंग से त्वचा मूलभूत पौषक तत्वों से वंचित रह सकती है तथा इससे त्वचा के स्वास्थ पर विपरीत प्रभाव पढ़ सकता है जैसे कि यदि आप सनस्क्रीन का उपयोग बंद कर देगीं तो सूर्य की किरणों से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है।

स्किन फास्टिंग हमेशा सौंदर्य विशेषज्ञ की देखरेख में किया जाना चाहिए। यदि आप कील, मुहांसे, चक्क्ते  आदि की समस्या से जूझ रही हैं तो स्किन फास्टिंग न करें क्योंकि ऐसी त्वचा को नियमित पौष्टिक तत्वचों की आवश्यकता होती है। लेकिन यदि आप अपनी त्वचा की रूटीन को नए सिरे से शुरु करने जा रही हैं तो स्किन फास्टिंग सबसे उपयुक्त है लेकिन  हमेशा  घर से निकलने से पहले एक अच्छी सनस्क्रीन का उपयोग करना कतई ना भूलें।



Related News
thumb

होंठों का रंग पड़ गया है काला तो ये घरेलू उपाय अपनाएं...

गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में तेज धूप, पानी की कमी और बार बार होंठो पर जीभ फेरने से होंठों का रंग काला पड़ जाता है। शरीर में खून की...


thumb

होली के दिन अपनी राशि अनुसार लगाएं गुलाल-अबीर

25 मार्च 2024, सोमवार को रंगों का पर्व होली मनाया जाएगा। इस दिन सभी लोग एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाते हैं। इसके साथ ही हर घर में तरह-तरह के पकवान भी...


thumb

वैलेंटाइन डे पर दमकती त्वचा

वैलेंटाइन डे पर महिलाओं में सम्मोहक और आकर्षक दिखने की चाह प्रकृतिक होती है


thumb

घुटनों तक लंबे बालों के लिए घरेलू नुस्खे

काले और घने बाल हर लड़की की चाहत होती है और इसके लिए महिलायें हमेशा ही टिप्स तलाशती रहती हैं लेकिन लाख जतन करने के बाबजूद ज्यादातर लड़किया बालों क...


thumb

सन टेन के लिए घरेलू फेस पैक्स

गर्मियों का मौसम हो और चेहरे पर धूप का असर ना दिखे ऐसा कम ही होता है। गर्मियों में सबसे ज्यादा लोग टैनिंग को लेकर परेशान रहते हैं ।


thumb

सुरक्षित होली के टिप्स: शहनाज़ हुसैन

सबसे पसन्दीदा त्यौहार होली का आगाज़ शुरू हो गया है। होली त्यौहार की औपचारिक शुरुआत बरसाना से हो चुकी है। होली का त्यौहार भारतीयों के दिलों में ख...