बाबूजी के बताए मार्गो का हम कर रहे अनुसरण : डॉ चरणदास महंत

Posted On:- 2022-07-24




विस अध्यक्ष डॉ. महंत ने स्व. बिसाहू दास महंत की मूर्ति का किया अनावरण

गौरेला पेंड्रा मरवाही (वीएनएस)। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत ने रविवार को जिला प्रवास के दौरान नगर पंचायत पेंड्रा में हाई स्कूल स्वीमिंग पुल के सामने अपने पिता स्व. बिसाहू दास महंत की मूर्ति का अनावरण किया। स्व. बिसाहू दास महंत कुशल राजनीतिज्ञ थे, वे अविभाजित मध्यप्रदेश के प्रथम मंत्रिमंडल में मंत्री रहे। स्व. बिसाहू दास महंत की 23 जुलाई को 44 वीं पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष एवं उनके पुत्र डॉ चरणदास महंत ने उन्हें स्मरण करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित किया और उनकी मूर्ति का अनावरण किया है।

डॉ. महंत ने इस अवसर पर जिले मे लगभग 3 करोड़ रूपए की लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। लोकार्पण में 19 लाख 11 हजार रूपए की लागत के नरवा-गरूवा-घुरवा-बारी योजना के तहत गौठान निर्माण कार्य और भूमिपूजन के कार्यो में नगर पंचायत पेंड्रा के विभिन्न वार्डो में 2 करोड़ 80 लाख 70 हजार रुपए की लागत के आर.सी.सी. नाली और सी.सी. रोड निर्माण कार्य शामिल है।

इस अवसर पर डॉ. महंत ने कहा कि हम बाबूजी के बताए मार्गो का अनुसरण करते हुए जनसेवा का कार्य रहे हैं। उन्होंने जिले वासियों को छत्तीसगढ़ी भाषा में संबोधित करते हुए कहा कि हमारे परिवार का संबंध शुरू से ही पेंड्रा से जुड़ा हुआ है। उन्होंने बताया कि उनके पिताजी 1949-50 के दौरान चांपा में देवांगन परिवार के यहां किराए में रहते थे जिस कारण वे कोसा उत्पादन और विक्रय से संबंधित समस्याओं से अवगत थे, जिस कारण उन्होंने चुनाव जीतने के बाद कोसा कपड़ों के व्यापार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्य किया। उन्होंने कहा कि स्व. बिसाहू दास महंत बांगो डैम के स्वप्न दृष्टा थे और बांगो डैम के निर्माण के बाद ही कोरबा जिले में बिजली उत्पादन, जांजगीर रायगढ़ आदि जिलों में सिंचाई कार्य का बेहतर विकास हुआ। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार नरवा गरवा घुरवा बाड़ी, गोबर, गोमूत्र खरीदी, पोषण आहार आदि अन्य योजनाओं के माध्यम से प्रदेश का विकास करने के लिए लगातार कार्य कर रही है।

राजस्व मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि स्व. बिसाहू दास महंत आज भी क्षेत्रवासियों के दिलों में जीवित है। आज का दिन गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले वासियों के लिए ऐतिहासिक दिन है। जिले में उनकी प्रतिमा का अनावरण किया गया है। उन्होंने कहा कि स्व. बिसाहू दास महंत के कारण ही कोरबा जिले में उद्योग धंधों का विकास हुआ और उनकी प्रेरणा से ही आज विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत और कोरबा सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत सहित हम सभी उनके बताए मार्गो पर चलकर क्षेत्र का लगातार विकास करने का प्रयास कर रहे हैं।

कोरबा सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत ने कहा कि मेरे दादाजी भी एक स्वतंत्रता सेनानी थे और मेरे ससुर भी स्वतंत्रता सेनानी थे यह मेरे लिए बहुत ही गौरव की बात है। उन्होंने बताया कि उनके ससुर राजनीति में बड़े नेता, मंत्री होने के बाद भी एक किसान की तरह, एक सामान्य व्यक्ति की तरह जीवन व्यतीत करते थे। उन्होंने सादगीपूर्ण, नि:स्वार्थ भाव से अपना पूरा जीवन जनसेवा में लगाया और जनता ने हमें उनके अधूरे सपनों को पूरा करने का अवसर दिया इसके लिए उन्होंने जनता का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि किसी भी इंसान को यदि कोई मंच या अवसर मिलता है तो उसका उद्देश्य जनसेवा होना चाहिए।

मरवाही विधायक डॉक्टर के के ध्रुव ने कहा कि आज नगर पंचायत पेंड्रा में स्व. बिसाहू दास महंत की प्रतिमा का अनावरण किया गया है यह जिले के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि स्व. बिसाहू दास महंत ने अनेक सामाजिक कार्य किए हैं और उनके द्वारा समाज के विकास के लिए किए गए कार्य हम सभी के लिए अनुकरणीय है। नगर पंचायत पेंड्रा अध्यक्ष राकेश जालान ने आज नगर पंचायत पेंड्रा में मूर्ति अनावरण कार्यक्रम के लिए सभी जिले वासियों को बधाई दी और कहा कि आज का दिन पूरे क्षेत्र के लिए एक विशेष दिन बन गया है।

इस अवसर पर पद्मश्री से सम्मानित भारती बंधु द्वारा कबीर भजन का भव्य कार्यक्रम भी किया गया। जिसने सभी दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया। इसके साथ ही इस अवसर पर ग्राम कुडकई के पंडित राजेंद्र पांडेय के स्वर में बनाए गए गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले की महानता पर आधारित हमार जिला महान गीत का विमोचन सभी उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने किया। इस अवसर पर बिलासपुर विधायक शैलेश पांडेय, भरतपुर विधायक और संसदीय सचिव गुलाब कामरो, पाली-तानाखार विधायक मोहित केरकेट्टा, अध्यक्ष रायपुर विकास प्राधिकरण सुभाष धुप्पड़, अनुसूचित जनजाति आयोग की सदस्य श्रीमती अर्चना पोर्ते अध्यक्ष जनपद पंचायत गौरेला ममता पैकरा, अध्यक्ष नगर पंचायत गौरेला श्रीमती गंगोत्री राठौर, जनपद पंचायत मरवाही अध्यक्ष प्रताप सिंह मरावी सहित जनप्रतिनिधि, कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी, पुलिस अधीक्षक इंदिरा कल्याण एलेसेला, अधिकारी, कर्मचारी, मीडिया प्रतिनिधि और ग्रामीणजन उपस्थित थे।



Related News
thumb

आजादी के 75 वर्षगांठ पर आजादी के अमृत महोत्सव पर हर घर तिरंगा कार्य...

भारतीय स्टेट बैंक व जिला पंचायत कोरबा के तत्वाधान में संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) कोरबा की ओर से 13 अगस्त से 15 अगस्त तक


thumb

स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ : कलेक्टर शर्मा ने जिला कलेक्टोरे...

स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आज जिला कलेक्टोरेट परिसर में कलेक्टर कुलदीप शर्मा की ओर से सुबह 8 बजे ध्वजारोहण किया गया।


thumb

पहली बार दिखा ये नजारा जब झुमका बोट क्लब में पानी के बीचों-बीच लहरा...

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आह्वान पर पूरे प्रदेश में हमर तिरंगा अभियान के तहत स्वतंत्रता सप्ताह मनाया जा रहा है।


thumb

झमाझम बारिश में भी जिले में पूरे उल्लास और गरिमामय मनाया गया स्वतंत...

आजादी की 75वीं वर्षगांठ का अवसर और झमाझम होती बारिश के बीच भी स्वतंत्रता दिवस समारोह जिले में पूरे जोश और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।


thumb

बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने कार्यालय में किया ...

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बस्तर संभागीय मुख्यालय जगदलपुर स्थित बस्तर विकास प्राधिकरण कार्यालय में अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने ध्वजारोहण किया।


thumb

कलेक्टर चंदन कुमार ने जिला कार्यालय में किया ध्वजारोहण

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला कलेक्टोरेट जगदलपुर सेवा-सदन परिसर में कलेक्टर चंदन कुमार ने ध्वजारोहण किया।