जिले भर में उल्लास एवं उत्साह के साथ धूमधाम से मनाया गया हरेली त्यौहार

Posted On:- 2022-07-28




राजनांदगांव (वीएनएस)। जिले भर में उल्लास व उत्साह के साथ हरेली त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, बच्चे, युवा, बुजुर्ग, महिलाएं सभी खुशी के साथ हरेली के त्यौहार में शामिल हुए। छत्तीसगढ़ की समृद्ध लोक संस्कृति, खेती-किसानी, खान-पान, रहन-सहन की उत्सवधमिर्ता हरेली के रूप में प्रगट होती है। इस दौरान जिले भर में विभिन्न गतिविधियों व कार्यक्रमों में जनसामान्य रमे रहे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की ओर से छत्तीसगढ़ी संस्कृति को बढ़ावा देने से जन-जन में अपनी संस्कृति के प्रति लगाव बढ़ा है।   कहीं गेड़ी, कहीं फुगड़ी, कहीं खो-खो, कहीं कबड्डी, कहीं झूला, रस्साकस्सी जैसे खेलों में सभी शामिल हुए। वहीं छत्तीसगढ़ी व्यंजनों चिला, फरा, ठेठरी, खुरमी अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों का लोगों ने जमकर आनंद लिया। किसानों ने कृषि औजारों की पूजा-अचर्ना कर अच्छी फसल व खुशहाली की कामना की। हरेली तिहार की उमंग ग्रामीण अंचल से लेकर शहरों तक व्याप्त रही। जिले के सभी गौठानों में गायों की पूजा की गई और उन्हें आटे से बनी लोंदी खिलाया गया।

हरेली त्यौहार के दिन गौठान की महिला समूहों ने हर घर झंडा अभियान के तहत झंडा बनाने के कार्य का किया शुभारंभ : 

हरेली पर्व के अवसर पर आज कलेक्टर डोमन सिंह के निर्देशन में हर घर झंडा अभियान अंतर्गत राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम पंचायत बघेरा गौठान में  तिरंगा झंडा निर्माण का कार्य आज महिला स्वसहायता समूह की ओर से शुभारंभ किया गया। ब्लॉक में 130 से अधिक समूह महिलाएं तिरंगा झंडा निर्माण करेंगी। बड़े पैमाने पर झंडा निर्माण का लक्ष्य रखा गया है, जिससे प्रत्येक घर में झंडा लगवाया जा सके। झंडा निर्माण के साथ ही हरेली पर्व में परंपरागत कृषि औजारों की व छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अचर्ना की गई। पशुओं को खिचड़ी खिलाया गया।

अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय तथा उनकी टीम ने महिला समूहों की ओर से निर्मित उत्पादों की लगाई गई प्रदशर्नी का अवलोकन किया तथा स्वयं भी सामग्री खरीद कर उन्हें प्रोत्साहित किया। गौठान में मल्टी एक्टिविटी का भी मुआयना किया। गौठान में रेशम धागा निर्माण, मछली उत्पादन, मशरूम उत्पादन सहित समस्त गतिविधियों का भी अवलोकन किया। हरेली त्यौहार के उपलक्ष्य में छत्तीसगढ़ी खेलकूद जैसे गेड़ी प्रतियोगिता, रस्सीखींच प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ। रस्सी खींच प्रतियोगिता में अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, संयुक्त कलेक्टर निष्ठा पांडे, एसडीएम अरूण वर्मा, तहसीलदार प्रफुल्ल गुप्ता, सीईओ रोशनी भगत ने भी हिस्सा लिया। एक तरफ अधिकारियों की टीम तथा दूसरे तरफ राजीव युवा मितान की टीम और स्थानीय जनप्रतिनिधि और ग्रामवासियों की टीम ने भाग लिया। जिसमें अधिकारियों की टीम ने जीत दर्ज की। महिला समूह को उनके उत्कृष्ट कार्य केलिए श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में गौठान में उपस्थित सभी महिला समूहों, राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों, क्षेत्रीय जनपद सदस्य, सरपंच, सहित ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत बघेरा को शत प्रतिशत कोविड टीकाकरण करने शपथ ली और आश्वस्त किया कि शनिवार को त्यौहार मनाकर टीकाकरण कराएंगे। इस अवसर पर जनपद सदस्य श्री धनकर, सरपंच  देशमुख, युवा मितान क्लब, पंचायत प्रतिनिधि, ग्रामीण, ग्राम प्रमुख, महिला समूह उपस्थित रहे।

हरेली तिहार पर चॉक निर्माण कार्य का शुभारंभ :

हरेली तिहार के अवसर पर राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम टेड़ेसरा गौठान में स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा आजीविका के लिए स्कूल चॉक निर्माण मशीन का विधिवत पूजा-अचर्ना कर शुभारंभ किया गया। समूह की महिलाओं ने चॉक मशीन खरीदी के लिए क्लस्टर लेवल फेडरेशन से ऋण लेकर चॉक निर्माण शुरू किया है। कायर्योजना अनुसार 1 लाख 25 हजार रूपए की मशीन में प्रति घण्टे 1 हजार चॉक तैयार किया जाएगा। इस चॉक की शिक्षा विभाग के माध्यम से स्कूलों एवं सी-मार्ट के माध्यम से आपूर्ति की जाएगी। इस अवसर पर जनपद सदस्य खिलेशरी साहू, सरपंच दानी साहू, उपसरपंच देवलाल साहू, पंचायत प्रतिनिधि, स्वसहायता समूह की महिलाएं व ग्रामीण उपस्थित थे।

ग्राम पंचायत अर्जुनी में हरेली के पर्व के अवसर में आज गायों की पूजा गौठान में गोबर खरीदी का कार्यक्रम और वृक्षारोपण का कार्यक्रम रखा गया। जिसमें गौठान समिति के अध्यक्ष देवेंद्र साहू, सदस्यगण, सरपंच द्रौपति साहू, रोजगार सहायक पंचायत स्टॉफ सहित ग्रामीणजन उपस्थित रहे। छुरिया विकासखंड के ग्राम लाटमेटा में गौठान का उद्घाटन किया गया और गोबर खरीदी की गयी। डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम दर्री के गौठान में हरेली त्योहार मनाया गया। पूजा-अचर्ना की गई। इस अवसर पर वृक्षारोपण किया गया व खेलों का आयोजन किया गया।

डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम अमलीडीह गौठान में गौमूत्र की खरीदी का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष टीकेश साहू, एसडीएम सुनील नायक, तहसीलदार कोमल सिंह धु्रव, जनपद सीईओ  लेखराम चंद्रवंशी शामिल हुए। डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम बांकल में गेड़ी, खो-खो, कबड्डी जैसी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।




Related News
thumb

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित गतिविधियों में शामिल छात्र-छात्...

राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज जिला मुख्यालय में आयोजित मुख्य समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।


thumb

कलेक्टर मलिक ने संयुक्त जिला कार्यालय में फहराया तिरंगा

कलेक्टर प्रभात मलिक ने आज सवेरे 8 बजे संयुक्त जिला कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।


thumb

गरियाबंद में संसदीय सचिव विकास उपाध्याय ने ध्वजारोहण कर परेड की सला...

जिला मुख्यालय गरियाबंद के पुलिस परेड ग्राउंड में आज भारी बारिश के बीच स्वतंत्रता दिवस का 75वां वर्षगांठ गरिमामय माहौल में मनाया गया।


thumb

कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भुरे ने किया ध्वजारोहण

राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने आज प्रातः 8:00 बजे कलेक्टोरेट परिसर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्हो...


thumb

संभागायुक्त कार्यालय में किया गया ध्वजारोहण

स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव के अवसर पर संभागायुक्त कार्यालय में रायपुर संभाग के प्रभारी कमिश्नर आनंद मसीह ने ध्वजारोहण किया। उन्होंने अधिकारी-कर्मचा...


thumb

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में कुलपति ने किया ध्वजारोहण

दिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. गिरीश चंदेल ने आज यहां कृषि महाविद्यालय, रायपुर में आयोजित 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण ...