यूनियन चुनाव में दिखा कर्मियों का उत्साह, 87 फीसदी मतदातओं ने किया मतदान

Posted On:- 2022-07-30




रात्रि 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, देर रात तक परिणाम आने की संभावना

भिलाई (वीएनएस)। बीएसपी में यूनियन के मान्यता चुनाव के लिए शनिवार सुबह 6 बजे से मतदान प्रारंभ हुआ जो शाम 4 बजे तक चला। जिसमें कुल 87 प्रतिशत मतदातओं ने अपने मतदान का उपयोग किया। हर बूथों में कही 85 प्रतिशत तो कही 90 प्रतिशत के करीब वोटिंग हुई । भिलाई इस्पात संयंत्र के मान्यता चुनाव के लिए सुबह 6 बजे मतदान शुरू होने के साथ ही कर्मचारियों का उत्साह देखते बन रहा था। यहां सुबह से ही कर्मचारी अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंच रहे थे। सुबह से ही पोलिंग बूथों में मतदाताओं की भीड़ लगनी शुरू हो गई थी हालांकि सुबह के समय मतदान की गति धीमी थी जैसे जैसे दिन बढता गया वैसे वैसे मतदान के लिए मतदाताओं की भीड़ पोलिंग बूथों पर बढती गई। मतदान के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस चुनाव में 13 हजार 422 कर्मचारी वोट देकर अपने प्रतिनिधि यूनियन को चुनेंगे। इस चुनाव में 5 यूनियनों के बीच मुकाबला है। ज्ञातव्य हो कि इसके पहले बीएसपी कर्मियों ने इंटक पर विश्वास जताने अपने प्रतिनिधित्व का सालों बाद अवसर दिया उसके पहले लगातार दो बार सीटू को भी बीएसपी कर्मियों ने मौका दिया था। लेकिन इस बार अब देखना है कि इस यूनियन चुनाव में कौन सी यूनियन पर बीएसपी कर्मी अपना विश्वास जताते है। यह तो मतगणना प्रारंभ होने के बाद देर रात्रि को ही पता चलेगा।

मतदान संपन्न होने के बाद रात्रि 8 बजे से 8 टेबलों में मतगणना प्रारंभ होगी जिसका परिणाम देर रात्रि आने की संभावना है। बीएसपी कर्मियों को मतदान के दौरान पूरे कोविड प्रोटोकाल का पालन सीआईएसएफ के जवानों द्वारा कराया जा रहा था। सभी कर्मी मुंह में मास्क लगाये हुए थे और सीआईएसएफ द्वारा उनको हैण्ड सेनेटाईजर से हाथ सेनेटाईज करवा कर ही अंदर मतदान के लिए प्रवेश करवाया जा रहा था। बीएसपी के 13422 कर्मी चौथी बार अपनी पसंद की यूनियन को 19 बूथों में वोट डालकर मान्यता के लिए मुहर लगाया। रिटर्निंग ऑफिसर व डिप्टी सीएलसी आर के पुरोहित एवं बीएसपी के अन्य अधिकारी आज दोपहर को मतदान स्थलों का निरीक्षण किये। पुरोहित जब भिलाई विद्यालय पहुंचे तो मीडिया से संक्षिप्त चर्चा में कहा कि मतदान शांतिप्रिय ढंग से हो रहा है। कहीं पर भी किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति या फर्जी मतदान की शिकायत नही मिली है। प्रत्येक बूथ में प्रियसाईडिंग ऑफिसर, बूथआफिसर व नोडल अधिकारी तैनात है। साथ ही यूनियन के एक एक पोलिंग एजेंट भी मौजूद है। पुरोहित ने आगे बताया  कि निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए अन्य राज्यों से 82 लोगों की टीम आई हुई है। उसके अलावा बीएसपी के 34 से अधिक अफसरों को भी इसके व्यवस्था में शामिल किया  गया है। मतदान केन्द्रों का लगातार मैं सुबह से निरीक्षण कर रहा हूं। सभी जगह शांति कायम है।

इस दौरान बीएमएस की ओर से कार्यकारी अध्यक्ष चन्ना केशवल्लू, मतदाताओं का हाथ जोड़कर उनका अभिवादन स्वीकार करते रहे और बीएमएस के पक्ष में मतदान करने की अपील करते रहे। वही बीएसपी वर्कर्स यूनियन के उज्जवल दत्ता भी संयंत्र के अंदर बने बूथों में अपने पक्ष में मतदान करने की अपील करते रहे। इसके अलावा कुछ मतदाताओं से हमारे संवादाता ने चर्चा की तो उनका कहना था कि स्टील एम्पलाईज यूनियन भिलाई इंटक, स्टील वर्कर्स यूूनियन, इस्पात श्रमिक मंच तीनो संयुक्त रूप से इस चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे है, वहीं बीएमएस भी कही पीछे नही है। वह भी अपने पूरे दमखम से चुनाव लड़ते हुए अपने प्रत्याशियों को जिताने कोई कसर नही छोड़ी। अब देखना यह है कि देर रात किसके पक्ष में परिणाम आता है। भिलाई विद्यालय के पास सभी यूनियनों ने अपना पंडाल लगाकर मतदाताओं को बुलाकर अपने पक्ष में वोटिंग की अपील करते उनको वोटिंग के लिए छोडऩे भी जाते रहे।  

देर रात आएगा चुनाव परिणाम
वोटिंग समाप्त हो जाने के बाद मतों की गिनती रात आठ बजे से संयंत्र के एचआरडीसी मानव संसाधन एवं विकास केंद्र भवन में शुरू होगी। मतगणना के लिए कुल आठ टेबल लगाए गए हैं। निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक रात 12 बजे से पहले ही परिणाम घोषित करने का प्रयास किया जाएगा। आज मतगणना कर्मियों को प्रेसाइडिंग अफसरों ने पोलिंग अफसरों को इसका प्रशिक्षण दे दिया। यूनियन के प्रतिनिधियों को भी बुलाया गया था। मतगणना में पहले 50.50 मत पत्रों का बंडल बनेगा। इसके बाद गिनती शुरू होगी। इस चुनाव में सर्वाधिक मत पाने वाले यूनियन को ही प्रबंधन के साथ समझौता करने का अधिकार मिलेगा। यही यूनियन कर्मचारियों की हक की बात संयंत्र से करेगा।

चुनाव में ये यूनियन हुआ शामिल:
बीएमएस, एचएमएस, एटक, बीडब्ल्यूयूयू, एक्टू, सीटू,  लोकतांत्रिक इस्पात मजदूर यूनियन, स्टील एम्पलाईज यूनियन(इंटक),स्टील वर्कस यूनियन के प्रत्याशी इस चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे है।

यहां बनाया गया था मतदान स्थल:
भिलाई विद्यालय, बीटीआई, सेक्टर 9 हॉस्पिटल, व संयंत्र के भीतर  कुल मिलाकर 19 बूथों में वोटिंग की व्यवस्था की गई थी।

इन यूनियनों के बीच है मुकाबला:-
बीएसपी में मान्यता प्राप्त यूनियन बनने के लिए हो रहे चुनाव में पांच यूनियन भाग ले रही है। इसमें स्टील एम्प्लाइज यूनियन, इंटक भिलाई इस्पात मजदूर संघ, बीएमएस बीएसपी वर्कर्स यूनियन भिलाई श्रमिक सभाए एचएमएस एवं हिंदुस्तान स्टील एम्पलाइज यूनियन भिलाई शामिल है।



Related News
thumb

आजादी के 75 वर्षगांठ पर आजादी के अमृत महोत्सव पर हर घर तिरंगा कार्य...

भारतीय स्टेट बैंक व जिला पंचायत कोरबा के तत्वाधान में संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) कोरबा की ओर से 13 अगस्त से 15 अगस्त तक


thumb

स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ : कलेक्टर शर्मा ने जिला कलेक्टोरे...

स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आज जिला कलेक्टोरेट परिसर में कलेक्टर कुलदीप शर्मा की ओर से सुबह 8 बजे ध्वजारोहण किया गया।


thumb

पहली बार दिखा ये नजारा जब झुमका बोट क्लब में पानी के बीचों-बीच लहरा...

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आह्वान पर पूरे प्रदेश में हमर तिरंगा अभियान के तहत स्वतंत्रता सप्ताह मनाया जा रहा है।


thumb

झमाझम बारिश में भी जिले में पूरे उल्लास और गरिमामय मनाया गया स्वतंत...

आजादी की 75वीं वर्षगांठ का अवसर और झमाझम होती बारिश के बीच भी स्वतंत्रता दिवस समारोह जिले में पूरे जोश और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।


thumb

बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने कार्यालय में किया ...

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बस्तर संभागीय मुख्यालय जगदलपुर स्थित बस्तर विकास प्राधिकरण कार्यालय में अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने ध्वजारोहण किया।


thumb

कलेक्टर चंदन कुमार ने जिला कार्यालय में किया ध्वजारोहण

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला कलेक्टोरेट जगदलपुर सेवा-सदन परिसर में कलेक्टर चंदन कुमार ने ध्वजारोहण किया।