जिपं सीईओ ने की मनरेगा योजना के विभिन्न कार्यों की समीक्षा

Posted On:- 2022-07-30




कवर्धा (वीएनएस)। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत कराए जा रहे कार्यों की समीक्षा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम संदीप कुमार अग्रवाल ने की। योजना अंतर्गत ग्रामीण अंचलों में बनाए जा रहे अमृत सरोवर तालाबों की कार्यवार समीक्षा की गई।

सभी कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा गया कि स्वीकृत कार्यों को समय सीमा में पूर्ण कराया जाए तथा प्रत्येक अमृत सरोवर तालाब के लिए स्टेकहोल्डर को तैयार किया जाए जिससे आजीविका के साधन विकसित किए जा सके। कार्यस्थल पर शासन द्वारा निर्धारित मानक अनुसार सूचना फलक लगाया जाए जिससे ग्रामीणों को कार्य के संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके। सभी निर्माणाधीन अमृत सरोवर तालाबों का जियो टैगिंग कार्य आगामी दो दिवस में पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। जिले के ग्रामीणों को रोजगार दिए जाने के संबंध में चर्चा करते हुए सीईओ जिला पंचायत ने कहा कि वर्षा ऋतु को देखते हुए वृक्षारोपण सेग्रीएशन सेंटर वा अन्य कार्यों में ग्रामीणों को रोजगार दिया जाए। सभी तकनीकी सहायकों को निर्देशित करते हुए कहा गया है कि वह अपने क्षेत्र में मजदूरी मूलक कार्यों की पहचान कर ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराया। गौठान विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा गया कि गौठान मे आजीविका संवर्धन की गतिविधियां के लिए स्व सहायता समूह को तैयार किया जाए तथा मुर्गी शेड, बकरी शेड, मशरूम उत्पादन शेड, डबरी एवं बाड़ी बनाए जाने के लिए प्रस्ताव जिला पंचायत में प्रस्तुत किया जाए। चारागाह विकास कराए जाने के लिए दो दिवस के भीतर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश जनपद पंचायतों को दिए गए। वन अधिकार क्षेत्र में अधिक से अधिक मजदूरी मुल्क कार्य खोल कर आजीविका संवर्धन के लिए ग्रामीणों को जोड़ने की बात कही गई।

जनपद पंचायत पंडरिया एवं बोडला को निर्देशित करते हुए कहा गया एफ आर ए क्लस्टर को विकसित करने हेतु प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाए। सीएलएफ परियोजना के अंतर्गत सुकृत नर्सरी एवं पौधरोपण कार्य को यथा शीघ्र प्रारंभ कराए जाने के निर्देश दिए गए। नरवा अभियान के तहत सभी नालों में हो रहे कार्यों को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। तकनीकी सहायकों को निर्देशित करते हुए कहा गया कि निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ किया जाए जिससे कि कार्य होने के बाद जिले के सिंचित क्षेत्र में वृद्धि हो सके। नरवा अंतर्गत दूसरे चरण के कार्य के लिए चिन्हाकित नालो एवं पानी के स्रोतों का डीपीआर समय सीमा में बनाए जाने के निर्देश दिए गए। इस कार्य के लिए एक महा का समय अवधि निश्चित की गई। सभी मैदानी कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा गया कि मजदूरी भुगतान समय सीमा में किया जाए कार्यों का मूल्यांकन शासन द्वारा निर्धारित समय अवधि में हो इस बात को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। समीक्षा बैठक में सभी जनपद पंचायत के कार्यक्रम अधिकारी जिले के सभी तकनीकी सहायक एवं जिला पंचायत के अधिकारियों कर्मचारी उपस्थित रहे।



Related News
thumb

बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने कार्यालय में किया ...

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बस्तर संभागीय मुख्यालय जगदलपुर स्थित बस्तर विकास प्राधिकरण कार्यालय में अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने ध्वजारोहण किया।


thumb

कलेक्टर चंदन कुमार ने जिला कार्यालय में किया ध्वजारोहण

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला कलेक्टोरेट जगदलपुर सेवा-सदन परिसर में कलेक्टर चंदन कुमार ने ध्वजारोहण किया।


thumb

कमिश्नर श्याम धावड़े ने संभाग आयुक्त कार्यालय में किया ध्वजारोहण

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बस्तर संभागीय मुख्यालय जगदलपुर स्थित कमिश्नर कार्यालय में संभागायुक्त श्याम धावड़े ने ध्वजारोहण किया।


thumb

संसदीय सचिव यादव ने शहीदों को किया माल्यार्पण

संसदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जगदलपुर शहर स्थित शहीद स्मारक पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा व अमर शहीदो...


thumb

बस्तर जिले में गरिमापूर्वक मनाया गया 75वां स्वतंत्रता दिवस समारोह

बस्तर जिले में 75वां स्वतंत्रता दिवस समारोह गरिमापूर्वक मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम जगदलपुर के लालबाग परेड मैदान में आयोजित किया गया,


thumb

कलेक्टर ने संयुक्त जिला कार्यालय में फहराया तिरंगा

राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने आज प्रात: 07.30 बजे संयुक्त जिला कार्यालय परिसर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।