भारत की बेटियों ने वेटलिफ्टिंग में दिलाया पदक, राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने दी बधाई

Posted On:- 2022-07-31




बर्मिंघम/नई दिल्ली (वीएनएस)। बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के दूसरे दिन भारत ने चार पदक जीते। इनमें से दो पदक बेटियों ने दिलाए। दिन में संकेत ने रजत पदक जीतकर देश को पहला पदक दिलाया फिर गुरुराजा ने कांस्य पदक जीता। इसके बाद रात में मीरीबाई चानू ने स्वर्ण पदक हासिल किया और देर रात बिंदियारानी ने रजत पदक अपने नाम किया। देश की बेटियों ने दो पदक जीते और भारत अब तक कुल चार पदक जीत चुका है, जिसमें एक स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक शामिल है। मीराबाई चानू और बिंदियारानी के पदक जीतने के बाद देश में खुशी की लहर है। प्रधानमंत्री मोदी ने भी दोनों बेटियों को जीत की बधाई दी है।

महिलाओं के 49 किग्रा भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने वाली मीराबाई चानू के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा "असाधारण मीराबाई चानू ने  भारत को एक बार फिर गौरवान्वित किया! हर भारतीय इस बात से खुश है कि उन्होंने बर्मिंघम खेलों में एक स्वर्ण पदक जीता और एक नया राष्ट्रमंडल रिकॉर्ड बनाया। उनकी सफलता कई भारतीयों को प्रेरित करती है, विशेषकर युवा एथलीटों को।"

वहीं, महिलाओं के 55 किलोग्राम भारवर्ग में रजत पदक जीतने वाली बिंदिया रानी के लिए प्रधानमंत्री ने लिखा "कॉमनवेल्थ गेम्स, बर्मिंघम में रजत पदक जीतने पर बिंदियारानी देवी को बधाई। यह उपलब्धि उनकी मेहनत का नतीजा है और इसने हर भारतीय को बहुत प्रसन्न किया है। मैं उनके भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।"

देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लिखा "मीराबाई चानू ने कॉमनवेल्थ गेम्स में वेटलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल जीतकर नया रिकॉर्ड बनाया है। भारत के लिए उनके पहले स्वर्ण पदक ने पूरे देश में खुशी और उत्सव की लहर पैदा कर दी है। शानदार, मीराबाई! भारत को आप पर और आपके पदकों पर गर्व है।"

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बिंदियारानी के लिए लिखा "कॉमनवेल्थ गेम्स में भारोत्तोलन में रजत जीतने के लिए बिंदियारानी देवी को बधाई। आपने खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। आपकी सफलता पर हर भारतीय खुश है!"

इसके अलावा भी कई बड़ी हस्तियों ने दोनों महिला एथलीट को शुभकामनाएं दी हैं।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने लिखा "मीराबाई चानू के इस स्वर्ण पदक का बहुत इंतजार था। महिलाओं के 49 किग्रा स्नैच, क्लीन एंड जर्क और टोटल लिफ्ट में एक नया गेम रिकॉर्ड बनाया। आपने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 अद्भुत प्रदर्शन के साथ भारत को एक बार फिर शीर्ष पर रखा है।"



Related News
thumb

सिंधू बाएं पैर में चोट के कारण आगामी बी डब्‍ल्‍यू एफ विश्‍व चैंपियन...

सिंधू बाएं पैर में चोट के कारण आगामी बी डब्‍ल्‍यू एफ विश्‍व चैंपियनशिप से बाहर


thumb

पाकिस्तान के शीर्ष क्रिकेटरों ने केंद्रीय अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

पाकिस्तान के शीर्ष क्रिकेटरों ने केंद्रीय अनुबंध पर हस्ताक्षर किए


thumb

ईडन गार्डंस में विशेष मैच से शुरू होगा लीजेंड्स लीग क्रिकेट

ईडन गार्डंस में विशेष मैच से शुरू होगा लीजेंड्स लीग क्रिकेट


thumb

भारत को अगले साल हॉकी विश्व कप से पहले सुधार की जरूरत: अभिषेक

भारत को अगले साल हॉकी विश्व कप से पहले सुधार की जरूरत: अभिषेक


thumb

राहुल को एक-दिवसीय मैचों की श्रृंखला में खेलने की अनुमति मिली

राहुल को एक-दिवसीय मैचों की श्रृंखला में खेलने की अनुमति मिली


thumb

खेलों में भारत ऐतिहासिक रूप से उल्लेखनीय प्रदर्शन कर रहा : नरेंद्र ...

खेलों में भारत ऐतिहासिक रूप से उल्लेखनीय प्रदर्शन कर रहा : नरेंद्र मोदी