बड़ी खबर : 6 राज्यों में एनआईए की छापेमारी, मिले ISIS से जुड़े कई आपत्तिजनक दस्तावेज

Posted On:- 2022-07-31




नई दिल्ली (वीएनएस)। आतंकवादी संगठन आईएसआईएस (ISIS) को लेकर नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने रविवार को देश के 6 राज्यों के13 जिलों में विभिन्न इलाके में छापेमारी की है। जानकारी के मुताबिक छापेमारी के दौरान अनेक आपत्तिजनक दस्तावेज एवं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बरामद किए गए हैं। जल्द ही इस मामले में कुछ गिरफ्तारियां भी हो सकती हैं। देश के विभिन्न राज्यों में आतंकी गतिविधियों के मामलों में एनआईए द्वारा 25 जून 2022 को आईपीसी की धारा 153ए, और 153बी और यूए (पी) अधिनियम की धारा 18, 18बी, 38, 39 और 40 के तहत मामला दर्ज किया गया था, जिसके बाद छापेमारी की जा रही है। 

NIA ने 6 राज्यों में आईएसआईएस (ISIS) से जुड़े 13 राज्यों में कई परिसरों की तलाशी ली, जिसमें मध्य प्रदेश में भोपाल और रायसेन जिले में, गुजरात में भरूच, सूरत, नवसारी और अहमदाबाद जिले में,  बिहार में अररिया जिले में, कर्नाटक में भटकल और तुमकुर जिले में  महाराष्ट्र में कोल्हापुर और नांदेड़ जिले में और उत्तर प्रदेश में देवबंद जिले में छापेमारी की गई। ये सभी जिले ISIS की गतिविधियों से संबंधित हैं। एनआईए को यह भी पता चला है कि अपनी इस साजिश के तहत सोशल साइट्स के माध्यम से लोगों को बरगला कर आतंकी संगठन आईएसआईएस में भर्ती की जा रही है। 

रविवार की सुबह राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और यूपी एटीएस ने देवबंद में छापेमारी की और एक संदिग्ध युवक को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि संदिग्ध युवक एक मदरसे का छात्र है और आशंका है कि वह आईएस मॉड्यूल से संपर्क में था। जानकारी के मुताबिक युवक काफी समय से एनआईए की रडार पर था। एनआईए के टीम ने उसे आज सुबह मदरसे से ही उसे धर दबोचा है। हालांकि अभी तक इस कार्रवाई की पुष्टि नहीं की गई है। बताया जा रहा है कि इस युवक के तार सीरिया में हुए बम धमाकों से भी जुड़े हैं। एटीएस युवक को अपने साथ ले गई है। 

इससे पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बिहार के छह जिलों में गुरुवार की सुबह को छापेमारी की थी। पटना के फुलवारी शरीफ मामले में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) संगठन से जुड़े कनेक्शन को लेकर एनआईए की टीम ने कई जगह छापेमारी की थी। फुलवारी शरीफ के अलावा बिहार के दरभंगा, पटना, नालंदा और पूर्वी चंपारण जिलों में भी गुरुवार को एक साथ छापेमारी की गई थी।



Related News
thumb

शोपियां में कश्मीरी पंडित की आतंकियों ने की गोली मारकर हत्या, एक अन...

शोपियां में कश्मीरी पंडित की आतंकियों ने की गोली मारकर हत्या, एक अन्य घायल


thumb

कश्मीर में ITBP की बस नदी में गिरी: 10 से ज्यादा की मौत, 39 जवान सव...

कश्मीर में ITBP की बस नदी में गिरी: 10 से ज्यादा की मौत, 39 जवान सवार थे


thumb

नीतीश कैबिनेट का विस्तार : कुल 31 मंत्रियों ने ली शपथ

नीतीश कैबिनेट का विस्तार : कुल 31 मंत्रियों ने ली शपथ


thumb

मोदी सरकार आत्ममुग्ध, स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को कर रही तुच्...

मोदी सरकार आत्ममुग्ध, स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को कर रही तुच्छ : सोनिया गांधी


thumb

उच्च न्यायालयों के लिए 37 नए न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई

सरकार ने सोमवार की रात उच्च न्यायालयों के लिए 37 नए न्यायाधीश नियुक्त किये। ये नियुक्तियां शुक्रवार को विभिन्न उच्च न्यायालयों में 26 न्यायाधीशों ...


thumb

डल झील पर लहराया गया 7500 वर्ग फुट का तिरंगा

डल झील पर लहराया गया 7500 वर्ग फुट का तिरंगा