संजय राउत गिरफ्तार : 11:30 बजे कोर्ट में होगी पेशी...

Posted On:- 2022-08-01




मुंबई (वीएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में शिवसेना सांसद संजय राउत को रात 12 बजे गिरफ्तार कर लिया। बुधवार को साढ़े छह घंटे की पूछताछ के बाद ईडी की ओर से यह कार्रवाई की गई। संजय राउत महाराष्ट्र के पात्रा चॉल घोटाले में आरोपी है। राउत की गिरफ्तारी के बाद उनके भाई सुनील राउत ने कहा कि गलत तरीके से उन्हें गिरफ्तार किया गया है। हमें गिरफ्तारी के संबंध में कोई कागज नहीं दिया गया है।

ईडी सूत्रों के मुताबिक राउत के घर से 11.5 लाख रुपये नकद मिले हैं। इस रुपयों का राउत हिसाब नहीं दे पाए, जिसके बाद ईडी ने उसे जब्त कर लिया। संजय राउत के भाई सुनील ने बताया कि सोमवार सुबह 11.30 बजे उन्हें PMLA कोर्ट में पेश किया जाएगा। ईडी की टीम पूछताछ के लिए कस्टडी की मांग कर सकती है।

इसके साथ ही राउत के खिलाफ मुंबई के वकोला पुलिस स्टेशन में कथित ऑडियो मामले में मामला दर्ज हुई है। यह एफआईआर पात्रा चॉल केस में गवाह स्वप्ना पाटेकर ने कराई है। ऑडियो में आपत्तिजनक शब्दों का उपयोग किया गया था।

राउत की 11 करोड़ की संपत्ति हो चुकी है जब्त
यह केस मुंबई के गोरेगांव इलाके में पात्रा चॉल से जुड़ा है, जो महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवेलपमेंट अथॉरिटी का भूखंड है। इसमें करीब 1034 करोड़ का घोटाला होने का आरोप है। इस केस में प्रवीण राउत की 9 करोड़ रुपए और संजय राउत की पत्नी वर्षा की 2 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त हो चुकी है।
ऐसे उजागर हुआ मामला

2020 में महाराष्ट्र में सामने आए पीएमसी बैंक घोटाले की जांच हो रही थी, तभी प्रवीण राउत की कंस्ट्रक्शन कंपनी का नाम सामने आया था। तब पता चला कि बिल्डर की पत्नी के बैंक खाते से संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को 55 लाख रुपये का कर्ज दिया गया था। आरोप है कि संजय राउत ने इसी पैसों से दादर में एक फ्लैट खरीदा था।
क्या है पत्रा चाल घोटाला

मुंबई के गोरेगांव उपनगर में महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथारिटी (म्हाडा) की 47 एकड़ जमीन पर टीन के पतरे वाली चाल (खोलियां) बनाकर 500 से ज्यादा परिवार रहते थे। 2007 में इसी भूखंड पर फ्लैट बनाकर वहां पहले से रह रहे परिवारों को देने और बाकी फ्लैट म्हाडा व इसे विकसित करने वाली कंपनी को हस्तांतरित करने की योजना बनाई गई थी। भूखंड पर फ्लैट बनाने का काम गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया गया। इस कंपनी के साथ हुए समझौते के अनुसार भूखंड पर कुल 3,000 फ्लैट बनाए जाने थे। इनमें से 672 फ्लैट वहां पहले से चालों में रह रहे परिवारों को दिए जाने थे।

निर्माण कंपनी को यह भूखंड बेचने का अधिकार नहीं था।आरोप है कि इस जमीन को समझौते का उल्लंघन करते हुए 1,034 करोड़ रुपये में नौ अलग-अलग भवन निर्माताओं को बेच दिया गया और एक भी फ्लैट नहीं बनाया गया। भूखंड बिकने से मिले पैसों में से कुछ राशि कंपनी के निदेशकों ने अपने करीबियों को हस्तांतरित कर दी। इसी दौरान गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन कंपनी के एक निदेशक प्रवीण राउत की पत्नी माधुरी राउत के खाते से 55 लाख रुपये संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत के खाते में ट्रांसफर किए गए।

2020 में महाराष्ट्र में हुए पीएमसी बैंक घोटाले के दौरान यह पता चला। उसके बाद से ही ईडी प्रवीण राउत और माधुरी राउत के अलावा संजय राउत व उनकी पत्नी वर्षा से पूछताछ करती आ रही है। अप्रैल में एजेंसी ने वर्षा और उनके दो सहयोगियों से जुड़ी करीब 11.15 करोड़ रुपये की संपत्तियों को कुर्क किया था।



Related News
thumb

अब रिलाइंस ग्रुप के चेयरमैन को मिली धमकी, 1 गिरफ्तार

देश में इन दिनों बड़ी हस्तियों को धमकी देने का सिलसिला जोरों से चल रहा है। आज रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी और उनके परिवार को धमकी मिली है। ...


thumb

सीएम का बड़ा ऐलान, 10 लाख रोजगार देने की घोषणा...

बिहार में सीएम नितीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस तिरंगा फहराया। इस दौरान नितीश कुमार ने रोजगार और नौकरियों का पिटारा बिहार की जनता के लिए खोल दिया। उन...


thumb

स्वतंत्रता दिवस : Google ने doodle के जरिए भारत की संस्कृति को पतंग...

पूरा देश 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर गूगल ने भी भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न कुछ अनोखे अंदाज में मनाया।


thumb

दो परिवार के बीच बढ़ा विवाद, फेंक दिया बम : 1 की मौत, 15 घायल...

मध्यप्रदेश में महू के पास बेरछा की घटना में परिवारों के आपसी विवाद के चलते एक गुट ने बम फेंक दिया, इसमें एक 14 वर्षीय किशोर की मौत हो गई। वहीं 15 घ...


thumb

6 महाद्वीप, 3 महासागरों सहित दुनियाभर में भारतीय नौसेना के युद्धपोत...

भारत आज अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस अवसर पर भारतीय नौसेना के युद्धपोतों ने छह महाद्वीपों तीन महासागरों और छह अलग-अलग समय क्षेत...


thumb

कोरोना अपडेट : 24 घंटे में मिले 15 हजार नए मरीज, 32 मौत

देश में कोरोना के नए मामलों में एक बार फिर बढ़त दर्ज हुई है। कोरोना वायरस के कारण पिछले 24 घंटे में 32 लोगों की मौत हुई है। वहीं 14917 नए मामले सामन...