अगस्त में भी कन्हर में सूखे की स्थिति, नगरवासियों में पेयजल को लेकर चिंता

Posted On:- 2022-08-01




रामानुजगंज (वीएनएस)। अगस्त महीने में कन्हर नदी की स्थिति देखकर नगर वासियों की चिंताएं बढ़ गई हैं। जिस प्रकार से नगर की 25 हजार की आबादी कन्हर नदी के नियमित पेयजल आपूर्ति पर निर्भर है उसे देखते हुए जिस प्रकार से नदी अभी पतली धार में चल रही है। उसे सहज अनुमान लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में नगर में किस प्रकार से भीषण जल संकट उत्पन्न हो सकता है। अगस्त माह का प्रारंभ हो गया वही नगर के कई हैंडपंप हुआ अभी भी सूखे की मार झेल रहे हैं यहां तक कि कुछ हैंडपंप एवं कुआं में पानी आया भी था वह भी अब जलस्तर धीरे-धीरे नीचे जा रहा है।

गौरतलब है कि पूरे जुलाई माह में कन्हर नदी की ऐसी स्थिति रहती थी कि कन्हर नदी  के दोनों किनारे लबालब भरे रहते थे। इस बीच कई बात बाढ़ की भी स्थिति निर्मित होती थी। परंतु इस बार अभी तक एक बार भी नदी का दोनों किनारा भर नहीं पाया है। जुलाई माह बीत गए अब अगस्त माह प्रारंभ हो गया परंतु जिस प्रकार से नदी की स्थिति है वह बेहद चिंताजनक है क्योंकि नगर पंचायत रामानुजगंज की जल प्रदाय व्यवस्था पूर्णता कनहर नदी पर ही आश्रित है। ऐसे में आने वाले समय में किस प्रकार से भीषण जल संकट उत्पन्न हो सकता है। यह समझा जा सकता है 1 दिन भी नगर पंचायत के द्वारा यदि पानी किसी कारणवश नहीं आपूर्ति नही की जाती है तो पूरे नगर में भारी परेशानी खड़ी हो जाती है। वहीं जब नदी में पानी ही नहीं रहेगा एवं नदी का जलस्तर भी नीचे चला जाएगा ऐसे में कैसे पानी आपूर्ति होगा यह चिंताजनक विषय है।

चिंतित है नगरवासी
कन्हर नदी की स्थिति को देखकर पूरे नगर के लोग चिंतित है कि अगस्त माह के प्रारंभ में जब नदी का यही स्थिति है तो यदि आने वाले दिनों में भी पानी इसी प्रकार नहीं बरसता है तो नदी की क्या स्थिति होगी नदी की स्थिति से लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं लोगों को अब इस बात का डर सताने लगा है कि नगर में नियमित जल की  आपूर्ति आने वाले दिनों में कैसे होगी।



Related News

thumb

सांसद ज्योत्सना महंत की नामांकन रैली में उमड़ेगा रेला

लोकसभा की कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना चरणदास महंत के द्वारा 16 अप्रैल, मंगलवार को नामांकन दाखिल किया जाएगा।


thumb

मुद्दों की नहीं, अनर्गल बातों से जनता का ध्यान भटका रहे : ज्योत्सना...

लोकसभा की कांग्रेस प्रत्याशी सांसद ज्योत्सना महंत ने कहा है कि भाजपा के लोग मुद्दों की बात नहीं करते बल्कि अनर्गल बातें बोलकर जनता का ध्यान भटका रह...


thumb

रामलला के दर्शन करने आज रवाना होंगे 1008 रामभक्त

संस्कारधानी से 1008 रामभक्तों का जत्था 20 बस और 25 कार में एक साथ मंगलवार 16 अप्रैल दोपहर दो बजे पुलिस मैदान से यात्रा प्रारंभ करेंगे।



thumb

भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव प्रारंभ

जय आनंद मधुकर रतन भवन बांधा तालाब परिसर में भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव समिति से बैनर तले जैन समाज की महिलाओं एवं बच्चियों ने आत्म रक्षा का प...