लंपी वायरस का मामला सामने आने के बाद प्रशासन अलर्ट...

Posted On:- 2022-08-08




प्रदेशभर में पशु चिकित्सकों को दिए सतर्कता बरतने निर्देश

जबलपुर (वीएनएस)। रतलाम में गाय में लंपी वायरस के लक्षण मिलने के बाद पशुपालन विभाग ने प्रदेशभर में पशु चिकित्सकों को अलर्ट कर दिया है। प्रदेश के जबलपुर समेत सभी जिलों के पशुपालन विभाग के अधिकारी, विज्ञानी और चिकित्सकों को हर ब्लाक में पशुओं की जांच करने, उनके वैक्सीनेशन करने के निर्देश दिए हैं। इधर, रविवार को पशुपालन विभाग के डायरेक्टर डा.आरके महिया ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सभी जिलों के पशुचिकित्सकों की बैठक ली। उन्हें हिदायत दी कि यदि गोवंश के शरीर में गुठली होने, मुंह से लार बहने और शरीर गर्म होने जैसे लक्षण मिलते हैं तो ऐसे पशुओं को दूसरे पशुओं से दूर रख, तत्काल उनका इलाज शुरू किया जाएगा। वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बेंगलुरू के पशु विज्ञानी मंजू रेड्डी, पशु रोग शोध लैब के वरिष्ठ विज्ञानी डा.पीके सोलंकी, जबलपुर संभाग के जाइंट डायरेक्टर डा.एपी गौतम समेत सभी संभाग के जाइंट डायरेक्टर्स ने बीमारी, इसके लक्षण और इलाज पर मंथन किया।
विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, टीम गठित

लंपी वायरस का केस अभी तक रतलाम में ही सामने आया है। इसे देखते हुए पशुपालन विभाग ने सभी जिलों के चिकित्सकों को सतर्क कर ब्लाक स्तर पर वैक्सीनेशन अभियान रविवार से शुरू कर दिया गया है। बीमारी पशुओं के पालकों से संपर्क कर मौके पर चिकित्सकों की टीम जाकर जांच कर रही है। हेल्पलाइन नंबर 0755-2767583 जारी किया गया है। विभाग स्तर पर हर जिले में एक्सपर्ट की मदद से रैपिड एक्शन टीम बनाई है, जो तत्काल मौके पर जाकर इलाज करेंगे।

जानवरों से जानवरों में तेजी से फैलती है बीमारी
पशु चिकित्सकों ने बताया कि लंपी वायरस के अधिकांश लक्षण गाय में ही मिलते हैं। यह एक गोवंश से दूसरे में तेजी से फैलती है। इस वजह से लंपी वायरस के लक्षण सामने आते ही पशु को तत्काल झुंड से हटाकर दूसरी जगह रखा जाता है। इसके वायरस पशुओं से इंसान में नहीं फैलते। आज तक ऐसा कोई केस सामने नहीं आया है।

विभाग ने जारी किया निर्देश

    मध्यप्रदेश की सीमा से लगे गुजरात, राजस्थान से पशुओं की खरीदी में सतर्कता बरतने कहा।
    रतलाम में पशु चिकित्सक से लेकर बीमारी के जानकारों की टीम लगातार नजर रखे हुए है।
    विभाग ने पशुओं से सैंपल लेने और उनके इलाज को लेकर एडवाइजरी जारी की।
    लंपी वायरस और इसके इलाज के लिए एक्सपर्ट की मदद ली जा रही।



Related News
thumb

पोंजी स्कीम घोटाले में फंसे राज कुंद्रा, ED ने कुर्क की 98 करोड़ की...

अश्लील कंटेंट बनाने को लेकर विवादों में आने वाले व्यवसायी राज कुंद्रा अब बिटकॉइन पोंजी स्कीम मामले में फंस गए है।


thumb

अमेठी में राहुल गांधी के करीबी भाजपा में शामिल हुए

लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस पार्टी को अमेठी में एक बड़ा झटका लगा है। कांग्रेस के प्रदेश सह समन्वयक और राहुल गांधी के करीबी विकास अग्रहरि गुरुवार क...


thumb

महाराष्ट्र की बारामती सीट पर ननद-भाभी के बीच मुकाबला

महाराष्ट्र की बारामती लोकसभा सीट पर 7 मई को मतदान होना है। इस बार यहां चुनावी मैदान में पवार परिवार की दो महिलाएं आमने-सामने हैं।


thumb

पहले चरण में मोदी कैबिनेट के 8 मंत्रियों की किस्मत ईवीएम में होगी कैद

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई है। 19 अप्रैल को 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।


thumb

महाकाल मंदिर में लग रहा फायर सेफ्टी सिस्टम

ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में किर्लोस्कर कंपनी द्वारा फायर सेफ्टी सिस्टम लगाया जा रहा है।


thumb

तपस्या का पुण्य काम, अयोध्या में बना राम धाम

भाजपा लोकसभा प्रत्याशी भारती पारधी कल रामनवमी के पावन पर्व पर राम नगरी रामपायली में प्रदेश के मुख्यमंत्री डां मोहन यादव की जन संकल्प सभा में सम्मिल...