आकाशीय बिजली गिरने से 5 महिला श्रमिकों की मृत्यु, 6 घायल

Posted On:- 2022-07-29




स्वास्थ्य मंत्री ने की घायल महिला से बात जाना हाल

महासमुंद (वीएनएस)। महासमुंद जिÞले के सरायपाली ब्लॉक सिंघोडा थाना क्षेत्र के घाटकछार गांव के खेती-बाड़ी का काम कर रहे 11 श्रमिकों  पर आकाशीय बिजली गिरी। अनुविभागीय दंडाधिकारी  सरायपाली ने बताया कि पांच महिला श्रमिकों की  घटना स्थल पर मृत्यु हों गई। 6 महिला श्रमिक घायल हुई। सभी को एंबुलेंस के जरिए सरायपाली स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। गांव वालों और पुलिस की मदद से सभी को सरायपाली के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया है जिसमें से 5 लोगों को डॉक्टरों ने मृत घोषित किया है और घायलों का प्राथमिक उपचार सरायपाली के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है। आला अधिकारी के साथ-साथ सरायपाली एसडीएम और विधायक किस्मतलाल नंद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे हैं। उन्होंने घायलों के इलाज की जानकारी ली। एक महिला गम्भीर है। मौसम में अचानक आए बदलाव के चलते यह दु:खद हादसा हुआ। सभी श्रमिक महिलायें खेत में काम कर रही थी। 

सरायपाली के सिंघोडा थाना अंतर्गत ग्राम घाटकछार पड़ोसी ओड़िसा प्रदेश की सीमा से लगा गांव है। एसडीएम नम्रता जैन ने बताया कि मृतकों में कु जानकी पिता भागीरथी, कु लक्ष्मी यादव पिता मीनू, बसंती नाग पति चीनू नाग, जमोवती पति जयदेव, नोहर मति पति नीलकुमार है। घायलों में पंक्जनीं पति मीनू यादव, पावर्ती मालिक पिता नारायण, तपस्वनी पिता नारायण पुनिबाई पति भुरौ, गीतांजलि पति विनोद और शशि मुझी पति अर्जुन है। घायलों का सरायपाली स्वास्थ्य केंद्र में उपचार किया जा रहा है। 

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने आकाशीय बिजली गिरने से घायल हुई महिला से वीडियो कॉलिंग के जरिए बात की उनका हालचाल पूछा उन्होंने डॉक्टरों से भी बात की और बेहतर उपचार के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर घटना की   जानकारी मिलते ही तुरंत सभी घायलों के बेहतर से बेहतर उपचार के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.आर. बंजारे को सभी जरूरी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने कहा। गंभीर घायल को जरूरी होने पर जिला चिकित्सालय या अन्य अस्पताल में इलाज कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर क्षीरसागर ने एसडीएम सरायपाली नम्रता जैन को तत्काल राहत राशि मुहैया कराने व प्राकृतिक आपदा प्रकरण बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। 

मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि एक गंभीर मरीज पुनिबाई को उपचार केलिए राजधानी रायपुर मेकाहारा अस्पताल रेफर किया गया है। शेष घायलों का प्राथमिक उपचार किया जा रहा है। स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों की टीम उपचार कर रही है। इलाज के लिए सभी जरूरी दवाइयां व चिकित्सकीय उपकरण उपलब्ध है।




Related News
thumb

वार्डाें के नागरिकों की उमड़ी भीड़, समस्याओं का मिल रहा समाधान

नगरीय निकायों में आज से जनसमस्या निवारण पखवाड़ा शिविर का वार्डाें में लगने शुरू हो गए है। शिविर में नागरिक पहुंचकर अपनी समस्याओं को दर्ज करा रहे है ...



thumb

इस्पात नगरी में डेंगू रोकथाम और नियंत्रण के लिए अभियान जारी

मानसून के आगमन के साथ ही शहर में टायफाईड, डेंगू, दस्त और मलेरिया आदि के मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है।


thumb

बासी खादय पदार्थ बेचने वालो पर निगम ने की जुर्माने की कार्यवाही

लगातार बारिश को देखते हुए समस्या निवारण हेतु नगर निगम भिलाई का अमला निरंतर भ्रमण कर रहा है।


thumb

सीईओ ने ली ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे स्वच्छता अभियान की जानकारी

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अश्वनी देवांगन ने जिला पंचायत के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक ली और ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे स्वच्छता ...


thumb

तांदुला में 48, खरखरा में 58, खपरी में 75 और गोंदली जलाशय में 28 प्...

शिवनाथ नदी के कैचमेंट एरिया में विगत दिनों से हो रही बारिश तथा मोंगरा बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण शिवनाथ नदी के महमरा एनीकट के ऊपर 04 फीट पानी...