खून की कमी को आयरन से भरपूर ये चीज़ें करती हैं दूर

Posted On:- 2024-09-06




आयरन कम होने पर एनीमिया के शिकार हो सकते हैं। एनीमिया की समस्या में रेड ब्लड सेल्स नहीं बन पाते हैं जिससे हीमोग्लोबिन लेवल कम हो जाता है और इस वजह से कई बीमारियां हो सकती हैं। बता दें, हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है जो फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर के अन्य सभी अंगों तक पहुंचाता है। ऐसे में आयरन को हीमोग्लोबिन का जरूर घटक माना जाता है। आयरन से शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं (रेड ब्लड सेल्स) बनती हैं जो पूरे शरीर में खून के साथ ऑक्सीजन की सप्लाई करती हैं। एनीमिया होने पर थकान, कमजोरी और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। ऐसे में शरीर में खून की कमी न हो इसलिए अपनी डाइट में आयरन से भरपूर इन फूड्स का सेवन करें।

खजूर, अंजीर और किशमिश: खून की कमी को पूरा करने में इन ड्राई फ्रूट का कॉम्बिनेशन कमाल का है। इन नट्स में आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन ए और सी पाया जाता है। 2-3 रात भर भिगोए हुए खजूर, 2 अंजीर और एक चम्मच किशमिश नाश्ते के रूप में या अपने नाश्ते के साथ लें, जो तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं और शरीर में आयरन बढ़ाते हैं।

आंवला, चुकंदर और गाजर: चुकंदर और गाजर आयरन से भरपूर होते हैं और आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है। इन तीनों को एक साथ खाने से आयरन से भरपूर एक बेहतरीन रेसिपी बनती है क्योंकि आंवले में मौजूद विटामिन सी अन्य दो से आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है।

नारियल: नारियल आयरन से भरपूर होता है, इसलिए खजूर या गुड़ के साथ नारियल को लड्डू के रूप में खाने या नारियल पानी के रूप में पीने से एनीमिया से लड़ने और हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद मिलती है और यहां तक कि सीने में जलन और कब्ज से भी बचाव होता है।

अनार: अनार विटामिन K, विटामिन C, फाइबर, पोटैशियम और प्रोटीन से भरपूर होता है। अनार में विटामिन C भरपूर मात्रा में होता है। अनार में विटामिन C की ज़्यादा मात्रा शरीर में मौजूद आयरन को आसानी से अवशोषित करने में मदद करती है।

हरी मूंग: एक कप हरी मूंग 80% फोलेट प्रदान करती हैं। इनमें आयरन, प्रोटीन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होते हैं। आप इनका सेवन अंकुरित या उबाल कर, कर सकते हैं।

भुने हुए छोले और रागी: 100 ग्राम में छोले में लगभग 22% आयरन होता है, जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ावा देता है और थकावट और मतली से भी कुछ राहत देता है। रागी में आयरन, कैल्शियम और फोलेट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं।




Related News
thumb

कैसे करें यूरिक एसिड के मरीज केले का सेवन

खराब खानपान के कारण यूरिक एसिड की समस्या का सामना करना पड़ता है। शरीर में यूरिक एसिड का लेवल तब बढ़ता है जब किडनी इसे फिल्टर करने में विफल रहती है।...


thumb

रोज खाएं उबले काले चने

काले चने हमारे किचन का वह सुपर इनग्रेडिएंट है, जिसे अगर मु_ी भर रोज उबालकर खा लिया जाए तो हमारा शरीर लोखंड की तरह मजबूत हो जाएगा।


thumb

वजन घटाने में मदद करता है जामुन

डायबिटीज के मरीजों के लिए जामुन को बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ये एक ऐसा फल है, जिससे ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। शुगर के मरी...


thumb

मॉर्निंग वॉक से पहले रखें कुछ खास बातों का ख्याल

मॉर्निंग वॉक इसलिए भी जरूरी है कि क्योंकि इसमें शरीर में जमा खराब और एक्सट्रा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकलता है। इसमें मांसपेशियों को खूब इस्तेमाल होता है...


thumb

बीपी लो होने लगे तो बिना देरी किए कर लें ये उपाय

ब्लड प्रेशर लो होना बीपी हाई होने से ज्यादा खतरनाक माना जाता है। हालांकि कई बार लोगों को बीपी लो होने और हाई होने में फर्क समझ नहीं आता है। जब बीपी...


thumb

गिलास में पानी पीना ज्यादा फायदेमंद या फिर बोतल में?

कुछ लोग जहां गिलास में पानी पीते हैं तो वहीं कुछ लोगों को बोतल से पानी पीने की आदत होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गिलास में पानी पीने से औ...