चिरचिटा के पत्ते के फायदे

Posted On:- 2023-02-13




चिरचिटा एक गुणकारी पौधा है चिरचिटा पौधे को लटजीरा, चिचींडा और चिरचिटा पौधे के नाम से भी जाना जाता है। लटजीरा और चिरचिटा इस पौधे के हिंदी नाम है। इसे गांव और शहरों के अधिकतर इलाकों में इसी नाम से जाना जाता है। यह पौधा बरसात के समय स्वयं उग जाता है। यह जंगली झाड़ी के समान उग जाता है। यह पौधा खाली जमीन में कहीं पर भी उग जाता है। यह पौधा आपने अपने घर के आस-पास मैदान में या रास्ते में जरूर देखा होगा। 

चिरचिटा के पत्ते को तोड़कर इसका रस निकाल लीजिए और इसके रस को आप अगर दांतों में लगाते हैं, तो आपको दांत संबंधी समस्या में फायदा पहुंचता है। इससे दांत का दर्द ठीक हो जाता है। 

चिरचिटा के तने से दातुन बना सकते हैं और इस दातुन को रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं। इस दातुन से दांत हमेशा मजबूत रहेंगे और टूटते नहीं है। चिरचिटा के पौधे की दातुन करने से दांतों का हिलना, मुंह से बदबू आना, मसूड़ों की कमजोरी ठीक हो जाती है और दांत साफ रहते हैं। 

चिरचिटा चर्म रोग में बहुत लाभ देता है। इसके पत्तों को पीसकर फोड़े फुंसी में लगाना चाहिए। जिससे फायदा मिलता है। 

मुंह के छालों में चिरचिटा का उपयोग किया जा सकता है। चिरचिटा के पत्ते का काढ़ा बनाकर पिया जा सकता है, जिससे मुंह के छालों की परेशानी ठीक हो जाती है। 

चिरचिटा की पत्ती को पीसकर और गर्म करके संधि शोथ ग्रस्त भाग में लगाने से लाभ मिलता है। 

चिरचिटा का उपयोग चोट में किया जा सकता है। इसके प्रयोग से चिरचिटा के पत्तों से रस निकालकर चोट लगे स्थान पर लगाना चाहिए, जिससे खून बहना बंद हो जाता है। 

पुराने घाव को चिरचिटा के पत्तों के रस से ठीक किया जा सकता है और घाव भर जाता है।



Related News
thumb

सेहत के लिए काफी फायदेमंद है हरी सब्जियां

हरी सब्जियां सेहत के लिए जबरदस्त फायदेमंद होती हैं। रोजाना इनका सेवन करने से शरीर सेहतमंद रहता है। हालांकि, कुछ सब्जियां ऐसी हैं, जिनके फायदे के बा...


thumb

पपीता खाने के बाद भूलकर भी न करें डेरी प्रोडक्ट का सेवन

पपीता में कई पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन क्या आपको पता है सेहत के लिए बेहतरीन होने के बावजूद भी पप...


thumb

रोज़ कीवी खाने से शरीर को मिलेंगे कई फायदे...

कीवी, स्वाद में खट्टा-मीठा लगने वाले इस फल की लोकप्रियता इन दिनों बेहद बढ़ी है। इस फल की सबसे ख़ास बात यह है कि आप इसका सेवन छिलके के साथ और बिना छिल...


thumb

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए नींबू...

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है उन्हें नींबू का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए। जिनको दांतों से जुड़ी सेंसिटिविटी रहती है उन्हें नींबू का सेवन ...



thumb

पोषक तत्वों से भरपूर है चीकू...

चीकू में कई सारे पोषक तत्व जैसे कि विटामिन्स, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स आदि पाया जाता है। जो सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है।