सत्ता में आने पर चीन के साथ 'रिश्ते अच्छे बनाएंगे' डोनाल्ड ट्रंप

Posted On:- 2024-09-18




न्यूयॉर्क (वीएनएस)। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि यदि वह दोबारा सत्ता में आते हैं तो चीन के साथ रिश्ते अच्छे होंगे, और उन्हें नहीं लगता कि रूस तथा उस जैसे कुछ अन्य देश दुश्मन हैं, जैसा कि मौजूदा राष्ट्रपति बाइडेन का प्रशासन मानता है।

रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप ने सोमवार को एक्स पर एक ऑनलाइन साक्षात्कार के दौरान कहा, मुझे लगता है कि चीन के साथ हमारे रिश्ते बहुत अच्छे रहेंगे। हालांकि यह भी सच्चाई है कि उन्होंने हाल ही में अपने मौजूदा अभियान के दौरान चीन से आयात पर 60 प्रतिशत या उससे अधिक का टैरिफ लगाने की धमकी दी थी।

जब ट्रंप राष्ट्रपति थे, तब उन्होंने कोविड-19 के प्रसार को लेकर चीन पर "गलत करने" का आरोप लगाया था और कहा था कि उसने "हमारे कारखानों को लूटा, हमारी नौकरियां छीन ली, हमारे उद्योगों को नष्ट कर दिया, हमारी बौद्धिक संपदा चुरा ली"।

वर्तमान वैश्विक माहौल में एक शांतिदूत की भूमिका तलाशते हुए ट्रंप ने कहा, मुझे लगता है कि रूस के साथ हमारे रिश्ते काफी अच्छे होंगे। मैं चाहता हूं कि रूस यूक्रेन के साथ समझौता कर ले और लाखों लोगों की जान बच सके। उन्होंने अपना पुराना दावा दोहराया कि वह पद पर आसीन होने से पहले ही यूक्रेन युद्ध को समाप्त करना चाहते हैं और निर्वाचित राष्ट्रपति के रूप में ऐसा करना चाहते हैं।

ट्रम्प का यह साक्षात्कार एक क्रिप्टोकरेंसी उद्यम, वर्ल्ड लिबर्टी फाइनेंशियल के शुभारंभ के दौरान हुआ था जिसका स्वामित्व उनके परिवार के पास है। उनके बेटे 18 वर्षीय बैरोन, जिसने इसी सेमेस्टर में कॉलेज शुरू किया है और अब तक सुर्खियों से दूर रहा है, इस व्यवसाय में शामिल है और ट्रम्प ने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में उसके ज्ञान की प्रशंसा की।

ट्रम्प ने कहा कि वह अमेरिका को "दुनिया की क्रिप्टोकरेंसी राजधानी" बना देंगे और अगर अमेरिका ने पहल नहीं की तो चीन इस क्षेत्र पर हावी हो जाएगा। चुनाव अभियान के दौरान ट्रंप द्वारा इसे बढ़ावा देना राजनीति और व्यापार को मिलाने का एक और उदाहरण है, और यदि वह निर्वाचित होते हैं तो इससे टकराव पैदा हो सकता है।



Related News
thumb

डोनाल्ड ट्रंप अगले हफ्ते पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने एक कैंपेन कार्यक्रम में कहा है कि वह अगले सप्ताह भारत के प्रधानमंत्री न...


thumb

लेबनान में हिजबुल्ला पेजर में सीरियल ब्लास्ट : 9 की मौत, 2750 घायल

लेबनान के हिजबुल्लाह समूह द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर के विस्फोटों से कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई, जिनमें एक लड़की भी शामिल है, और 2,750 ...


thumb

माइकल जैक्सन के भाई टीटो जैक्सन का निधन

दिवंगत पॉप गायक माइकल जैक्सन के भाई और गायक टीटो जैक्सन का निधन हो गया है। उन्होंने 70 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है।


thumb

भारत कौशल से दुनिया जीतेगा : जयंत चौधरी

फ्रांस के लियोन में आयोजित विश्व कौशल प्रतियोगिता में भारत का 60 सदस्यीय दल अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहा है। इस प्रतियोगिता में 70 देशों के लगभग...


thumb

अंतरिक्ष से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में वोट डालेंगी सुनीता विलियम्स

भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके नासा सहयोगी बुच विल्मोर ने शनिवार को स्पेस से 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में वोट डालन...