इस्राइली हमलों में हिजबुल्ला के आठ शीर्ष कमांडरों का खात्मा, नसरल्ला का शव भी बरामद

Posted On:- 2024-09-30




यरूशलम (वीएनएस)। इस्राइल ने लेबनान पर ताबड़तोड़ हवाई हमले कर ईरान समर्थक हिजबुल्ला के शीर्ष कमांडरों का खात्मा कर दिया है। इस्राइल ने नौ शीर्ष कमांडरों में से आठ को मार गिराने का दावा किया है, जबकि हिजबुल्ला ने सात कमांडरों के मारे जाने की पुष्टि की है। मारे गए कमांडरों में हिजबुल्ला प्रमुख हसन नसरल्ला, अली कराकी व नबील काऊक भी शामिल हैं। नबील शनिवार को मारा गया, जबकि अली शुक्रवार को नसरल्ला के साथ बंकर में ढेर हुआ था। समाचार एजेंसी के मुताबिक, सैयद हसन नसरल्लाह का शव बेरूत पर इस्राइली हवाई हमले के स्थल से बरामद कर लिया गया है।

इस्राइली सेना ने बताया कि शनिवार के हवाई हमले में हिजबुल्ला केंद्रीय परिषद के उपप्रमुख नबील काऊक को भी ढेर कर दिया। उसके लड़ाकू विमानों ने सैन्य खुफिया जानकारी के सटीक निर्देश पर हिजबुल्ला की निवारक सुरक्षा इकाई के कमांडर काऊक को निशाना बनाया और मार गिराया। हालांकि हमला कहां हुआ, इसकी जानकारी नहीं दी। इस्राइली सेना ने कहा, उसने रविवार को बेरूत पर एक और लक्षित हमला किया है। काऊक 1980 के दशक से ही हिजबुल्ला का सैन्य कमांडर था। वह 2006 में इस्राइल से युद्ध के दौरान दक्षिण लेबनान में हिजबुल्ला का सैन्य कमांडर था।

अमेरिका ने 2020 में उस पर प्रतिबंध लगाए थे। इस बीच, रविवार को इस्राइल ने हूतियों को निशाना बनाने के लिए यमन पर हमला किया, जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई। लेबनान ने दावा किया कि रविवार को इस्राइल के ताजा हमलों में 105 लोग मारे गए और 359 अन्य घायल हो गए, जबकि इस्राइल का कहना है कि उसने हिजबुल्ला के ठिकानों पर बमबारी जारी रखी है। लेबनान ने कहा है कि दो सप्ताह पहले इस्राइल के हमलों की संख्या बढ़ी है। तब से अब तक 1,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और 6,000 घायल हुए हैं।

अमेरिका निर्मित था बम

अमेरिकी सीनेटर मार्क केली ने दावा किया, नसरल्ला को मारने के लिए इस्राइल ने अमेरिका निर्मित गाइडेड बम का उपयोग किया। केली सीनेट सशस्त्र सेवा एयरलैंड उपसमिति के अध्यक्ष हैं। उन्होंने कहा, बम 900 किलो मार्क 84 शृंखला का था।

नसरल्ला का शव मिला, शरीर पर हमले के निशान नहीं...मौत सदमे से

रॉयटर्स के अनुसार, हिजबुल्ला प्रमुख हसन नसरल्ला का शव हमले वाली जगह से बरामद हो गया है। हसन के शरीर पर हमले के निशान नहीं मिले हैं। उसकी मौत की वजह तेज धमाकों के चलते लगे सदमे को माना जा रहा है।

ताजा हमलों में 56 की मौत, लाखों लोग बेघर

इस्राइल ने रविवार को लेबनान की बेका वैली में आइन शहर पर हवाई हमला किया, इसमें 32 लोगों की मौत हो गई। वहीं, सिडोन में 24 लोग मारे गए। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इस्राइली हवाई हमलों में दो सप्ताह से भी कम समय में 1,030 लोग मारे गए। वहीं, पर्यावरण मंत्री यासिर यासीन ने बताया कि हमलों से लाखों लोग बेघर हो गए हैं। लेबनान ने पांच दिन शोक का एलान किया। वहीं, नसरल्ला की मौत के बाद  उसके चचेरे भाई हाशेम सफीदीन को हिजबुल्ला प्रमुख बनाया जा सकता है।




Related News
thumb

पीएम मोदी ने की बेंजामिन नेतन्याहू से बात, बोले- दुनिया में आतंक की...

मध्य पूर्व एशिया में तनाव इस वक्त चरम सीमा पर है। एक ओर इजरायल है तो दूसरी ओर हमास, हिजबुल्लाह, यमन के हूती और फिर ईरान।


thumb

उत्तर कोरिया, चीन और ईरान पर रूस की मदद न करने का डालना होगा दबाव

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने यूक्रेन में रूस के युद्ध को समर्थन देना बंद करने के लिए उत्तर कोरिया, चीन और ईरान पर दबाव डालने के लिए संयुक्...


thumb

नेपाल में भूस्खलन और बाढ़ ने मचाई तबाही, 66 लोगों की मौत

नेपाल में मूसलाधार बारिश के कारण हुए भूस्खलन और बाढ़ ने भारी तबाही मचाई है। गृह मंत्रालय की ओर से साझा की गई जानकारी के अनुसार 66 लोगों की मौत और 6...


thumb

बलूचिस्तान में आतंकवादियों ने सात मजदूरों की गोली मारकर हत्या की

पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिम बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवादियों ने सात मजदूरों की गोली मारकर हत्या कर दी। प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता शाहिद रिंद ने बता...


thumb

इजराइल डिफेंस ने किया हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह को मार गिराने का दावा

इजराइली डिफेंस फोर्स ने एक बड़ा दावा किया है कि उन्होंने हिज़बुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह को मार गिराया है। इस दावे के बाद से क्षेत्र में तनाव बढ...