लच्छू राम को मिला जे पी इंटरनेशनल स्कूल में प्रवेश

Posted On:- 2024-10-18




नारायणपुर (वीएनएस)। जिले के ग्राम वाला, ग्राम पंचायत कोंगे, तहसील कोहकामेटा निवासी लच्छू राम नुरेटी, पिता कटिया राम नुरेटी बालक आश्रम तोके विकासखण्ड ओरछा में कक्षा 5वीं का छात्र है। छात्र लच्छू राम नुरेटी का आदिम जाति अनुसूचित जाति विकास विभाग छत्तीसगढ़ द्वारा आयोजित पंडित जवाहर लाल नेहरू उत्कर्ष योजनांतर्गत शिक्षा सत्र वर्ष 2024-25 में जे पी इंटरनेशनल कांकेर में चयन हुआ है।

चयन परीक्षा में 5 वीं में अध्ययनरत जिले भर के परिक्षार्थी शामिल हुए, जिसमें  छात्र लच्छू राम नुरेटी अपने मेहनत के बदौलत मेरिट सूची में जिले में प्रथम स्थान हासिल कर अपने संस्था का मान बढ़ाया। साथ ही आगे कि पढ़ाई के लिए अपना सीट पक्का कर लिया। अब यह छात्र लाखों फीस देकर अध्ययन करने वाले स्कूल में 12वीं तक निःशुल्क अध्ययन करेगा। छात्र लच्छू राम  के शिक्षा का सम्पूर्ण खर्च छत्तीसगढ़ शासन उठाएगी, जिसके लिए लच्छू राम नुरेटी ने छत्तीसगढ़ शासन और आदिम जाति कल्याण विभाग और आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त श्री बद्रीश कुमार सुखदेवे और अधीक्षक श्री बुधराम कुमेटी को धन्यवाद दिया।

’दुःख कि पहाड़ के बीच संघर्ष कर सफलता प्राप्त किया’
विगत कुछ माह पूर्व छात्र लच्छू राम नुरेटी की माँ का सड़क दुर्घटना में मौत हुयी औऱ छात्र के जीवन से उसकी माँ का साथ छोड़ जाना एक छोटे से बच्चे के ऊपर क्या बीतता होगा यह वही जान सकता है। छात्रावास में अधीक्षक बुधराम कुमेटी जब भी उसको शांत देखते तब तब उसे हिम्मत देते रहते थे। विगत कई वर्षों में बालक आश्रम तोके ने 50 से अधिक बच्चों के स्वर्णिम भविष्य के लिए बड़े संस्थानों में जैसे जवाहर नवोदय विद्यालय, प्रयास आवासीय विद्यालय, गुरुकुल पब्लिक स्कूल, संस्कार सिटी इंटरनेशनल, एकलव्य आवासीय विद्यालय और जे पी इंटरनेशनल जैसे कई अन्य बड़े संस्थाओं में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से उनके बेहतर भविष्य के लिए प्रवेश दिलाया है।

छात्र लच्छू राम नुरेटी के प्रवेश के समय आने जाने एवं अन्य खर्च का व्यय अधीक्षक श्री बुधराम कुमेटी द्वारा किया गया। इस हेतु अधीक्षक बुधराम कुमेटी को शिक्षक दिवस के दिन मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण सम्मान समारोह में शिक्षादूत सम्मान पुरुस्कार राशि से सम्मानित किया गया। अब तक समस्त चयनित छात्रों के प्रवेश कि सम्पूर्ण जिम्मेदारी अधीक्षक ने अपने व्यय से करवाया है। छात्र कि सफलता पर समस्त अधीक्षक, प्रधान पाठक और शिक्षकों और कर्मचारियों ने शुभकामनायें दी और उज्जवल भविष्य कि कामना की है।



Related News
thumb

श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने त्वरित कार्रवाई करें : श्रम मंत्री ...

राज्य में श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराने के लिए त्वरित कार्यवाही करें और शासन की योजनाओं का लाभ दिलाएं।


thumb

स्वदेशी मेला देश को आर्थिक रूप से मजबूत बनाता है : लक्ष्मी राजवाड़े

महिला-बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने कवर्धा के पीजी कॉलेज मैदान में स्वदेशी मेला का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि स्वदेशी मेला ह...


thumb

जगदलपुर में रोजगार मेला 21 अक्टूबर को

जिला परियोजना लाईवलीहुड काॅलेज आड़ावाल जगदलपुर में 21 अक्टूबर 2024 को प्रातः 10.30 बजे से रोजगार मेला एवं कौशल प्रशिक्षण हेतु काऊसिलिंग कैम्प का आयो...


thumb

पोषण वाटिका बढ़ा रही शासकीय कन्या माध्यमिक स्कूल कोसमर्रा की शोभा

वर्तमान दौर में हरी ताजी सब्जियां वह भी जैविक खाद से तैयार हो, मनुष्य के लिए अति आवश्यक हो गईं हैं।


thumb

सरगुजा में विशेष ग्राम सभा 26-27 को

कलेक्टर विलास भोसकर ने जिले के समस्त ग्राम पंचायतों में 26 एवं 27 अक्टूबर को विशेष ग्राम सभा आयोजित करने के आदेश जारी किए हैं।


thumb

कौशल विकास के लिए काउंसलिंग कैम्प 28 अक्टूबर तक

जशपुर के बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में निःशुल्क प्रशिक्षण हेतु जिला एवं विकासखंड स...