अगले साल स्वर्ण जीतने की कोशिश करूंगा : नीरज चोपड़ा

Posted On:- 2022-07-25




नई दिल्ली (वीएनएस )। विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतकर इतिहास रचने वाले ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा ने कहा कि प्रतिस्पर्धा कठिन थी और उन्हें रजत मिलने की खुशी है लेकिन अगले साल वह स्वर्ण पदक जीतने की कोशिश करेंगे ।

पदक के प्रबल दावेदार के रूप में उतरे भालाफेंक स्टार चोपड़ा ने 88 . 13 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीता । वह गत चैम्पियन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स से पीछे रह गए जिन्होंने 90 . 54 मीटर के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया ।

भारत के लिये विश्व चैम्पियनशिप में एकमात्र पदक 2003 में पेरिस में अंजू बॉबी जॉर्ज ने लंबी कूद में कांस्य जीता था । चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत का 19 साल का इंतजार खत्म करते हुए इतिहास पुस्तिका में अपना नाम दर्ज कराया ।

प्रतिस्पर्धा के बाद चोपड़ा ने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा , काफी अच्छा लग रहा है आज । देश के लिये रजत जीता है । अगले साल फिर विश्व चैम्पियनशिप है और कोशिश करेंगे कि उसमें स्वर्ण जीतें । अगली विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप हंगरी के बुडापेस्ट में 18 से 27 अगस्त तक खेली जायेगी ।

उन्होंने कहा , यहां काफी कठिन प्रतिस्पर्धा थी । सामने से हवा आ रही थी । एंडरसन पीटर्स ने तीन थ्रो 90 प्लस लगाये जो बहुत अच्छा प्रदर्शन था । यहां पहले दो थ्रो अच्छे नहीं रहे लेकिन मुझे यकीन था कि एक अच्छा थ्रो निकलेगा । नतीजे से खुश हूं कि 19 साल बाद विश्व चैम्पियनशिप में देश को पदक दिलाया । 

चोपड़ा ने कहा कि उनके लिये असली चुनौती ओलंपिक वाले स्तर पर लौटने की थी और उन्हें खुशी है कि मेहनत रंग लाई । उन्होंने कहा ,ट्रेनिंग का समय कम था और सबसे बडी चुनौती थी कि खुद को उस स्तर तक लेकर आये , बहुत मेहनत की । ओलंपिक के बाद से असली खेल का पता लगा कि कितनी मेहनत करनी पड़ती है प्रदर्शन का स्तर बरकरार रखने के लिये । खुशी है कि मैं अच्छा प्रदर्शन कर पा रहा हूं । दो बार राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है ।



Related News

thumb

टीम इंडिया ने सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल की

शुभमन गिल की कप्तानी में भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज के तीसरे मैच को 23 रनों से अपने नाम करने के साथ इस सीरीज में अब 2-...




thumb

चक्रीय अर्थव्यवस्था (सर्कुलर इकॉनामी) की आवश्यकता क्यों?

एक अनुमान के अनुसार जिस गति से कोयला, गैस एवं तेल आदि संसाधनों का इस्तेमाल पूरे विश्व में किया जा रहा है इसके चलते शीघ्र ही आने वाले कुछ वर्षों में...


thumb

भारत की शानदार वापसी, 100 रन से जीता दूसरा टी20 मैच

भारत ने दूसरे टी-20 मैच में जिम्बाब्वे को बुरी तरह से हरा दिया है। 100 रन से दूसरा टी-20 मैच जीतकर भारत