यात्रियों की समस्याओं का निराकरण करने वाले रेल कर्मियों को महाप्रबंधक ने किया सम्मानित

Posted On:- 2022-07-25




रेलवे से संबंधित शिकायतों के लिए रेल यात्री ले सकते है 'रेल मदद' एप की मदद

बिलासपुर (वीएनएस)। रेल मदद एप द्वारा यात्रियों से प्राप्त समस्याओं/शिकायतों के त्वरित निराकरण में सर्वश्रेष्ठ योगदान एवं भूमिका निभाने वाले रेल कर्मियों को 25 जुलाई को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, मुख्यालय, बिलासपुर में महाप्रबंधक आलोक कुमार के द्वारा सम्मानित किया गया । यात्रियों से प्राप्त समस्याओं/शिकायतों के त्वरित निपटान करने में और फिर उनसे फीडबैक लेने में माननीय महाप्रबंधक महोदय/अपर महाप्रबंधक महोदय के निर्देशों व अनुदेशों के बाद पूरे भारतीय रेल में हमारे दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है ।

इसी कड़ी में माह अप्रैल, मई एवं जून’ 2022 (तीन माह) के लिए सम्मानित होने वाले रेलकर्मियों में अलू गणेश, मुख्य वाणिज्य अधीक्षक, विनोद कुमार यादव श्रेष्ठ,आरपीएफ़, हर्षल चौहान, कामर्शियल क्लर्क, प्रकाश सिंगनल एवं दूरसंचार/नागपुर,  रवि वेरनम मुख्य वाणिज्य अधीक्षक, एन. के. रेड्डी मुख्य वाणिज्य अधीक्षक, प्रमोद कुमार यादव यात्रिक, पी. रजईय्य आरपीएफ़, एस. मुस्तकिन आरपीएफ़, बी. सिंह आरपीएफ़, विनोद कुमार सीनियर सेक्शन इजीनियर, राज कुमार यादव आरपीएफ़ सम्मिलित थे।

प्रधानमंत्री की डिजिटल पहलों के अनुरूप भारतीय रेलवे ने शिकायत प्रबंधन प्रणाली को पूरी तरह डिजिटल करते हुए रेल यात्रियों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को सुधारने एवं तेज करने के लिये रेलवे के द्वारा पिछले 3 वर्षों से  'रेल मदद' नाम से एक एप जारी किया है ।

रेल मदद एप यात्रियों की शिकायतों को दर्ज कर शिकायतों के निवारण की स्थिति के बारे में उन्हें लगातार जानकारी मुहैया कराता है । यात्री को इस एप पर रजिस्टेशन के बाद एसएमएस के जरिये शिकायत संख्या तुरंत उपलब्ध कराकर रेलवे द्वारा उठाये गये कदमों की जानकारी भी एसएमएस द्वारा दी जाती है ।

पूर्व में रेलवे के द्वारा जितनी भी हेल्पलाईन नंबर इस्तेमाल में थी उन सभी को ‘रेल मदद’ एप में समाहित की गई है । हेल्पलाईन नंबर 139 पर भी काल करने से ‘रेल मदद’द्वारा यात्रियों की समस्याओं का निराकरण किए जा रहे है ।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान अप्रैल’ 2022 से अब तक रेल मदद द्वारा रेल यात्रियों की लगभग 10345 शिकायत प्राप्त हुए, जिनका समाधान किया  किया गया ।

यात्रियों से अनुरोध है कि यात्रा के दौरान रेलवे से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्याओं /शिकायतों के निदान के लिए रेलवे द्वारा जारी किए गए इस एप का अधिक से अधिक उपयोग करें ।



Related News
thumb

जनसमस्या निवारण पखवाड़ा शिविर : नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारी ...

छत्तीसगढ़ शासन नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा जिले के नगरीय निकायों के सभी वार्डों में 27 जुलाई 2024 से 10 अगस्त 2024 के मध्य जनसमस्या निवारण ...


thumb

दुर्ग जिले में अब तक 320.0 मिमी औसत वर्षा दर्ज

जिले में 01 जून से 26 जुलाई तक 320.0 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। कार्यालय कलेक्टर भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार 1 जून से अब तक सर्...


thumb

महमरा एनीकट के ऊपर 04 फीट पानी

शिवनाथ नदी के कैचमेंट एरिया में विगत दिनों से हो रही बारिश तथा मोंगरा बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण शिवनाथ नदी के महमरा एनीकट के ऊपर 04 फीट पानी...


thumb

सीईओ ने ली ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे स्वच्छता अभियान की जानकारी

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अश्वनी देवांगन ने आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक ली और ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे स्वच्छ...


thumb

दीपक की लौ की तरह दीपक की कला कभी बुझ नही सकता: महापौर

छत्तीसगढ़ के सुप्रसिद्ध कलाकार शिव कुमार दीपक के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए दुर्ग महापौर धीरज बाकलीवाल ने कहा कि शिवकुमार दीपक की कला का दीपक कभी ...


thumb

भरतमुनि की नायिकाएं 28 को उतरेंगी मंच पर, 120 कलाकार करेंगे जीवंत

केंद्र की संचालक उपासना तिवारी ने बताया कि यह नृत्य नाटिका प्राचीनकालीन नाट्यशास्त्र में भरतमुनि द्वारा वर्णित अष्ट नायिकाओं पर आधारित है।