शिक्षा विभाग ने हरेली पर किया संगोष्ठी, प्रगतिशील किसानों ने लिया हिस्सा

Posted On:- 2022-07-28




बेमेतरा (वीएनएस)। स्कूल शिक्षा विभाग व कृषि विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आज हरेली तिहार शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बेमेतरा में मनाया गया। अधिकारियों व उन्नत कृषकों की ओर से कृषि औजारों की पूजा अचर्ना कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। जिसमें छत्तीसगढ़ के प्रमुख व्यंजन चिला व गुलगुल भजिया का भोग लगाया गया। तत्पश्चात विद्यालय में वृक्षारोपण का कार्यक्रम सम्पन कराया गया। इसके पश्चात पर्यावरण संरक्षण और हरेली तिहार की महत्ता पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

जिसमें जिले के उन्नत व प्रगतिशील किसानों व अधिकारियों की ओर से पर्यावरण संरक्षण पर जैविक खेती का प्रयोग व उनकी सफलताओं पर प्रकाश डाला गया। उसमें मोहित साहू पडकीडीह की ओर से पिछले 15 वर्षाे से कृषि के छेत्र में खुद से जैविक खाद और दवाई बनाकर अच्छा उत्पादन प्राप्त कर रहे है और साथ ही साथ स्वंम का ट्रेक्टर नास बनाकर उपयोग में लाया जा रहा है। इसी तरह एक और कृषक तरुण कुमार कन्तेली के द्वारा 15  डिसमिल में 47 गाय पालकर जैविक खाद बनाया जा रहा है और हजारो की आमदनी प्राप्त की जा रही है। छिरहा से पहुंचे कृषक ज्ञानेंद्र सिंह भुवाल की ओर से रासायनिक उर्वरक से होने वाले नुकसान पर चर्चा करते हुए उसके स्थान पर जैविक खाद और जैविक किट नाशक की बात बताई गयी।  बहल राम वर्मा बैजी की ओर से जैविक खाद व किट नासक के संबंध में सारगर्भित उद्बोधन दिया गया। इसके अतिरिक्त उन्नतशील कृषक रामावतार जाता, टेकराम उमरिया, जगदीश केंवाची की ओर से कृषक संगोष्ठी को संबोधित किया गया।

इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी अरविन्द मिश्रा की ओर से सभी उन्नतशील कृषकों को प्रतिक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया और गेडी प्रतियोगिता में प्रथम आये छात्र चिन्मय साहू और द्वितीय स्थान प्राप्त किये छात्र दिनेश लहरे तथा तृतीय स्थान प्राप्त छात्र सेवा राम को पृस्कृत किया गया। ततपश्चात मिश्रा की ओर से अपने उद्बोधन में जैविक कृषि के संबंध में अनेक उदाहरण देते हुए वत्तर्मान सरकार की ओर से इसे प्रोत्साहित करने के अनेक लाभ बताये गए। इस कार्यक्रम में पहुंचे उन्नतशील कृषको का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए उन्नतशील कृषकों का विद्यालय में व्याख्यान कराने की बात कही गयी। इस कार्यक्रम में सहायक सांख्यिकी अधिकारी सुनील तिवारी, विकासखंड शिक्षा अधिकारी डी एल डहरिया व संस्था के प्राचार्य संतराम साहू व कृषि विभाग के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी श्याम लाल साहू, बी टीएम, सुप्रिया भास्कर, संजय वर्मा तथा कार्यक्रम का संचालन गजानंद ठाकुर सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी बेमेतरा की ओर से किया गया।




Related News
thumb

केंद्रीय राज्य मंत्री सावित्री ठाकुर का सरगुजा प्रवास

केंद्रीय राज्य मंत्री, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय सावित्री ठाकुर 27 एवं 28 जुलाई को दो दिवसीय सरगुजा प्रवास पर रहेंगी। प्राप्त दौरा कार्यक्रम के ...



thumb

वार्डाें के नागरिकों की उमड़ी भीड़, समस्याओं का मिल रहा समाधान

नगरीय निकायों में आज से जनसमस्या निवारण पखवाड़ा शिविर का वार्डाें में लगने शुरू हो गए है। शिविर में नागरिक पहुंचकर अपनी समस्याओं को दर्ज करा रहे है ...



thumb

इस्पात नगरी में डेंगू रोकथाम और नियंत्रण के लिए अभियान जारी

मानसून के आगमन के साथ ही शहर में टायफाईड, डेंगू, दस्त और मलेरिया आदि के मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है।


thumb

बासी खादय पदार्थ बेचने वालो पर निगम ने की जुर्माने की कार्यवाही

लगातार बारिश को देखते हुए समस्या निवारण हेतु नगर निगम भिलाई का अमला निरंतर भ्रमण कर रहा है।