अब मुस्कान के लिए आगे बढ़ा जिला अस्पताल, विशेष टीम ने किया निरीक्षण

Posted On:- 2022-07-29




कबीरधाम (वीएनएस)। नेशनल मलिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड के बाद जिला अस्पताल अब मुस्कान नामक प्रमाण पत्र के लिए भी प्रतिस्पर्धा में शामिल हो गया है। मुस्कान प्रमाण पत्र के लिए बेसलाइन असेसमेंट करने के लिए राज्य मलिटी एश्योरेंस सेल की तीन सदस्यीय टीम ने जिला अस्पताल का निरीक्षण कर सम्बन्धित विभागों का जायजा लिया है।

केंद्र शासन द्वारा नवीन मलिटी इनिशिएटिव मुस्कान नाम से शून्य से 12 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों (पीड़ियाट्रिक) के लिए चिकित्सा मानक बनाने के लिए कार्यक्रम शुरू किया गया है। इसका उद्देश्य शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में बच्चों के लिए गुणवत्तावूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना व रोकथाम योग्य बीमारियों से होने वाली नवजात शिशुओं की मृत्युओं को कम करना है। मुस्कान प्रमाण पत्र के संबंध में जांच के लिए आई टीम को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ. सुजॉय मुखर्जी व उनकी टीम ने जिला अस्पताल का निरीक्षण कराया।

इस संबंध में सीएमएचओ डॉ. मुखर्जी ने बतायाः नेशनल मलिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड के बाद जिला अस्पताल अब मुस्कान प्रमाण पत्र के लिए भी प्रतिस्पर्धा में शामिल हो गया है जो गौरव की बात है। इससे निसंदेह अस्पताल की सुविधाओं तथा सेवाओं में और भी बेहतर बढ़ोतरी करने में सहायता मिलेगी। जिला अस्पताल इस बार पीडियाट्रिक वार्ड, पीडियाट्रिक ओपीडी, एसएनसीयू और एनआरसी सहित चार विभागों के लिए मुस्कान प्रमाण पत्र के लिए प्रतिस्पर्धा में शामिल हुआ है। इनमें से तीन विभागों एसएनसीयू, पीडियाट्रिक वार्ड व एनआरसी को पूर्व में एनक्यूएएस की सेंट्रल टीम ने सम्मानजनक अंक दिए हैं। उन्होंने आगे बतायाः राज्य क्वालिटी एश्योरेंस सेल की तीन सदस्यीय टीम में कविता चंद्राकर, ऋषिकेश रात्रे व अंकिता तिवारी शामिल थे, जिन्होंने जिला अस्पताल का निरीक्षण कर संबंधित विभागों का जायजा लिया है। निरीक्षण में मापदंड के अनुरूप बहुत ही कम सामान्य कमियां मिली हैं, जिन्हें जल्द से जल्द दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। जिला चिकित्सालय के उपरोक्त सभी विभागों में केंद्रीय जांच टीम के आने की प्रत्याशा में सभी आवश्यक मापदंडों को पूर्ण करने की तैयारियां पूरे जोर-शोर से जारी है। मुस्कान प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए डॉ. सलिल मिश्रा शिशु रोग विशेषज्ञ को नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी दी गई है।

इससे पहले 12 विभागों ने किया था कमाल :
इससे पहले जिला अस्पताल को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाओं व मरीजों के बेहतर इलाज के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्यूए एस. नेशनल मलिटी एश्योरेंस स्टैंटर्ड) प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है। भारत सरकार द्वारा जिला अस्पताल को यह प्रमाण पत्र 12 विभागों के बेहतर कार्य प्रदर्शन के लिए प्रदत्त किया गया है।



Related News
thumb

रायपुर में हनुमान जयंती की धूम, मंदिरों में उमड़े हनुमान भक्‍त

चैत्र पूर्णिमा पर चित्रा नक्षत्र एवं सर्वार्थसिद्धि समेत अन्य योगों के संयोग में हनुमान जयंती श्रद्धा उल्लास से मनाई जाएगी


thumb

बीएसपी ने वृक्षारोपण कर मनाया विश्व पृथ्वी दिवस

भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर 22 अप्रैल, को टाउनशिप के सेक्टर-6 क्षेत्र में वृक्षारोपण किया गया।



thumb

भिलाई इस्पात संयंत्र ने भारतीय रेलवे को आर-350 हीट ट्रीटेड रेल की द...

भिलाई इस्पात संयंत्र ने 260 मीटर लंबाई वाली आर-350 हीट-ट्रीटेड रेल की 1000 टन की दूसरी रेक भारतीय रेलवे को भेजी।


thumb

बुजुर्ग मतदाताओं को केंद्र तक लाने आयुक्त ने बनाई 24 टीम

ऐसे मतदाता जिनकी उम्र 80 पार है, उन्हे मतदान कराने पोलिंग बूथ तक लाया जाएगा।


thumb

कांग्रेस सरकार बनने पर 5 न्याय योजनाओं और 25 गारंटियों का लाभ पूरे ...

जनता जनार्दन को हमेशा बरगलाने और चुनावी जुमलेबाजी करने का काम भाजपा ने किया है।