हार के बाद जीतना जरूरी है भूपेश के लिए...

Posted On:- 2024-04-24




-सुनील दास

 राजनीति में जैसे एक जीत के बाद दूसरी जीत का बड़ा महत्व होता है वैसे ही एक बजी हार के बाद जीत का भी बड़ा महत्व होता है। दूसरी जीत से जहां प्रतिष्ठा दोगुनी बढ़ जाती है वहीं हार के बाद जीत से कम हुई प्रतिष्टा का भरपाई होती है। राज्य में राजनांदगाव, कांकेर व महासमुंद लोकसभा के लिए मतदान २६ अप्रैल को होना है।तीनों लोकसभा सीटों में कांंग्रेस के लिए व भूपेश बघेल केे लिए राजनांदगांव सीट सबसे ज्यादा प्रतिष्ठा की सीट बन गई है। भाजपा की कोशिश है कि कांग्रेस और कोई सीट भले जीत जाए लेकिन राजनांदगाव की सीट जरूर हारनी चाहिए। क्योंकि भूपेश बघेल ही राज्य में कांग्रेस के सबसे बड़े नेता रहे हैं। भाजपा उनको राजनांंदगांव में हरा देती है तो यह भाजपा की बड़ी जीत होगी क्योंकि यह भूपेश बघेल की दूसरी हार होगी।

विधानसभा चुनाव तो वह बुरी तरह हार चुके हैं, इससे उनकी चुनाव जिताऊ नेता की छवि पर सवालिया निशान लग गया है।राज्य में १८ का विधानसभा चुनाव जीतने के बाद, राज्य में हुए सारे उपचुनाव व अन्य चुनाव भी भूपेश बघेल के नेतृत्व में जीता गया था,वह अपाराजेय नेता समझे जा रहे थे। उनकी छबि अपराजेय नेता की थी। मोदी,शाह व साय ने उनको जिस तरह विधानसभा चुनाव में हराया,वह भूपेश बघेल कभी भूल नहीं सकते।

इससे उनका प्रदेश में ही नहीं दिल्ली मेें भी राजनीतिक महत्व कम हो गया।  भूपेश बघेल ने कोशिश की थी कि वह चुनाव लड़ने की जगह चुनाव प्रचास कर कुछ प्रत्याशियों को जिताकर अपने राजनीतिक महत्व को बनाए रखें। आलाकमान ने राजनांंदगाव से चुनाव लड़ने को कहकर उनकी उम्मीद पर पानी फेर दिया। इससे फिर एक बार उनकी राजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर लग गई है। राज्य की राजनीति मं अपना मह्त्व बनाए रखने के लिए भूपेश बघेल के लिए राजनांदगाव का चुनाव अग्निपरीक्षा है। वह जीत जाते हैं तो उनका राजनीतिक महत्व बना रहेगा। माना जाएगा कि वह राज्य के प्रभावी नेता हैं। वह कहीं से भी चुनाव जीत कर पार्टी की सीट संख्या बढ़ा सकते हैं।अगर हार गए तो उनकी राजनीतिक प्रतिष्ठा खत्म हो जाएगी। काहे के बड़े कांग्रेस नेता न तो विधानसभा चुनाव जिता पाए और न ही एक लोकसभा सीट जीत सके।

इससे कांग्रेस को तो राज्य मेें बडा नुकसान होगा ही क्योंकि उसके पास फिर ऐसा कोई नेता नहीं होगा जो पार्टी को एकजुट कर भाजपा का मुकाबला कर सके। भूपेश बघेल राजनांदगाव हारते हैं तो भाजपा को यह फायदा होगा कि कांग्रेस का एक आक्रामक नेता की चुनौती खत्म हो जाएगी। इससे सीएम साय को चुनौती देने वाला कोई कांंग्रेसी नेता नहीं बचेगा और वह पांच साल बिना मजबूत विपक्ष के सरकार चला सकेंगे।

यही वजह है  कि सीएम साय भूपेश बघेल के खिलाफ आक्रामक हैं।वह कहते हैं राजनांदगाव की जनता से भूपेश बघेल को ऐसा हराओं कि वह राजनांदगाव की तरफ देखना भूल जाए, सीएम साय भूपेश बघेल को खिलाफ लागातर आक्रामक बने हुए है। हाल ही में उन्होंने कहा है कि कांग्रेस ने राजनांदगांव की सीट से दागदार भूपेश बघेल  को उतार भाजपा की जीत आसान कर दी है।

जितन भाजाप नेता आ रहे हैं कि राज्य की जनता को भूपेश बघेल के समय के भ्रष्टाचार की याद दिलाकर जा रहे है कि राज्य में इससे ज्यादा भ्रष्टाचार करने वाली सरकार नहीं हुई है।सीएम साय पूरी कोशिश कर रहे हैं कि कांग्रेस को कोई और प्रत्याशी भले जीत जाए लेकिन भूपेश बघेल नहीं जीतना चाहिए। वह जानते हैं कि भूपेश बघेल की जीत का मतलब है कि एक आक्रामक नेता की जीत। इससे उनका राज्य की राजनीति में महत्व बना रहेगा। वह साय सरकार के लिए चुनौती बने रहेंगे। सीएम साय भूपेश बघेल को जरूर हराना चाहते हैं ताकि उनको राज्य में चुनौती देने वाला कोई मजबूत नेता न रहे।वह भी रमन सिंह की तरह लंबी पारी खेल सकें।



Related News
thumb

अब दस किलो चावल के वादे का मतलब क्या है...

हर चुनाव में राजनीतिक दल वादे करते हैं। इसके लिए घोषणापत्र जारी किया जाता है जिसमें बताया जाता है कि हमारी सरकार बनेगी तो हम क्या करेंगे,कौन से वाद...


thumb

यह अंतर जनता को दिखाई देता है...

लोकसभा चुनाव में नेता भी चुनाव लड़ रहे हैं और नेता के परिवार के लोग भी चुनाव लड़ रहे हैं। किसी के लिए पार्टी की जीत सबसे ज्यादा अहम है तो किसी के ल...


thumb

तो बड़ी उपलब्धि हो जाएगी साय सरकार की...

किसी भी राज्य में कोई सरकार बडी़ उपलब्धि हासिल करती है तो उसका उसको चौतरफा फायदा होता है। पार्टी में सीएम का राजनीतिक कद ऊंचा हो जाता है।


thumb

होता है अंदाजे-बयां का असर कुछ ज्यादा...

कहने को देश की राजनीति में हजारों नेता है, सभी रोज कुछ न कुछ जनता से कहते हैं। सबकी बातों का जनता पर कोई असर नहीं होता है। वह सुनते हैं, भूल जाते ह...


thumb

केजरीवाल राहुल गांधी से तो बेहतर नेता हैं...

राजनीति में सारे राजनीतिक दल यही करते हैं जब वह कोई अच्छा काम करते हैं तो चाहते हैं कि जनता व मीडिया का पूरा ध्यान उसके अच्छे कामों की तरफ रहना चाहिए।


thumb

खुफिया तंत्र की मजबूती का परिणाम है यह सफलता...

छत्तीसगढ़ में जिस तरह नक्सलियों के इलाके में घुसकर नक्सलियों के सफाए के लिए टारगेट बेस्ड आपरेशन चलाए जा रहे है, उससे साफ है कि नक्सली समस्या के समा...