सर्बिया की राजकीय यात्रा के लिए बेलग्रेड पहुंचे जिनपिंग

Posted On:- 2024-05-08




बेलग्रेड (वीएनएस )। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सर्बिया के राजकीय दौरे पर हैं। श्री जिनपिंग मंगलवार को सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड पहुंचे। देश के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद सर्बियाई वायु सेना ने श्री जिनपिंग के विमान की सुरक्षा के लिए दो लड़ाकू विमान भेजे। बेलग्रेड निकोला टेस्ला हवाई अड्डे पर सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुसिक और उनकी पत्नी तमारा वुसिक ने चीनी राष्ट्रपति का गर्मजोशी से स्वागत किया।

सर्बियाई बच्चों ने श्री जिनपिंग और उनकी पत्नी पेंग लियुआन को फूल भेंट किए और चीन तथा सर्बिया के राष्ट्रीय झंडे लहराए। राष्ट्रीय वेशभूषा पहने सर्बियाई लोगों ने उनका स्वागत करने के लिए गाना गाया और नृत्य किया।

श्री जिनपिंग ने कहा, चीन और सर्बिया के बीच गहरी पारंपरिक मित्रता है। हमारा द्विपक्षीय संबंध बदलते अंतरराष्ट्रीय माहौल की कसौटी पर खरा उतरा है और राज्य-दर-राज्य संबंधों का एक अच्छा उदाहरण बन गया है।

उन्होंने कहा कि वह इस दौरे को द्विपक्षीय संबंधों और आपसी हित के अन्य मुद्दों पर श्री वुसिक के साथ विचारों के गहन आदान-प्रदान, मित्रता को नवीनीकृत करने, सहयोग की योजना बनाने, विकास का पता लगाने और द्विपक्षीय संबंधों के विकास का एक नया खाका तैयार करने के अवसर के रूप में लेना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि यह यात्रा फलदायी होगी और चीन-सर्बिया संबंधों में एक नया अध्याय जुड़ेगा। गौरतलब है कि पिछले आठ वर्षों में श्री जिनपिंग की यह दूसरी यात्रा है।

श्री जिनपिंग ने कहा, राष्ट्रपति वुसिक के हार्दिक निमंत्रण पर सर्बिया गणराज्य की राजकीय यात्रा पर आकर मुझे बहुत खुशी हो रही है। उन्होंने कहा, चीनी सरकार और लोगों की ओर से मैं सर्बिया की मित्रवत सरकार और लोगों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देना चाहता हूं।

उन्होंने कहा कि 2016 में व्यापक रणनीतिक साझेदारी की शुरुआत होने के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में तेजी से विकास हुआ है और ऐतिहासिक परिणाम प्राप्त किए हैं। दोनों देश मजबूत राजनीतिक विश्वास से बंधे हैं, और उच्च गुणवत्ता वाले बेल्ट में सार्थक परिणाम देखे हैं। चीनी राष्ट्रपति ने कहा, हमारी मजबूत दोस्ती ने दोनों लोगों के दिलों में गहरी जड़ें जमा ली हैं।

उन्होंने कहा कि चीन और सर्बिया ने अपने-अपने मूल हितों और प्रमुख चिंताओं से संबंधित मुद्दों पर एक-दूसरे को दृढ़ समर्थन प्रदान किया है। उन्होंने कहा, हमने संयुक्त रूप से अंतरराष्ट्रीय निष्पक्षता और न्याय को बरकरार रखा है और विश्व शांति और विकास को बढ़ावा देने में अपना योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच सहयोग समानता और पारस्परिक लाभ के सिद्धांत पर आधारित है।

उन्होंने कहा, एक नए ऐतिहासिक शुरुआती बिंदु पर खड़े होकर, चीन सर्बिया के साथ संयुक्त रूप से मूल आकांक्षा के लिए प्रतिबद्ध रहने और मजबूत गति, अधिक दायरे और उच्च गुणवत्ता के साथ चीन-सर्बिया सहयोग में एक नया दृष्टिकोण खोलने के लिए आगे बढ़ने के लिए काम करेगा।



Related News
thumb

रूस को यूक्रेन के राष्ट्रपति पर भरोसा नहीं : मारिया जखारोवा

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा का कहना है कि रूस के साथ संभावित वार्ता पर यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने जो बयान दिए है...


thumb

रिश्ते सामान्य बनाने के लिए एलएसी का सम्मान जरूरी: जयशंकर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को यहां लाओस की राजधानी में आसियान देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाका...


thumb

कमला हैरिस ने किया गाजा में युद्ध विराम का आह्वान

अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावित उम्मीदवार कमला हैरिस ने विदेश नीति पर अपनी पहली टिप्पणी की। उपराष्ट्रपति हैरिस...


thumb

काठमांडू में सौर्य एयरलाइंस का विमान क्रैश,कई लोगों की मौत की आशंका

नेपाल की राजधानी काठमांडू में सौर्य एयरलाइंस का एक विमान आज सुबह क्रैश हो गया। इस दुर्घटना में कई लोगों के मारे जाने की आशंका है। विमान काठमांडू के...


thumb

पाकिस्तान में आटा-दाल की कीमतें आसमान छूने से जनता हलकान

गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में जनता महंगाई से हलकान है। खाना पकाने के तेल, दालें, आटा, चीनी और दूध जैसी रोजमर्रा की 25 वस्तुओं की कीमत...