सर्बिया की राजकीय यात्रा के लिए बेलग्रेड पहुंचे जिनपिंग

Posted On:- 2024-05-08




बेलग्रेड (वीएनएस )। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सर्बिया के राजकीय दौरे पर हैं। श्री जिनपिंग मंगलवार को सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड पहुंचे। देश के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद सर्बियाई वायु सेना ने श्री जिनपिंग के विमान की सुरक्षा के लिए दो लड़ाकू विमान भेजे। बेलग्रेड निकोला टेस्ला हवाई अड्डे पर सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुसिक और उनकी पत्नी तमारा वुसिक ने चीनी राष्ट्रपति का गर्मजोशी से स्वागत किया।

सर्बियाई बच्चों ने श्री जिनपिंग और उनकी पत्नी पेंग लियुआन को फूल भेंट किए और चीन तथा सर्बिया के राष्ट्रीय झंडे लहराए। राष्ट्रीय वेशभूषा पहने सर्बियाई लोगों ने उनका स्वागत करने के लिए गाना गाया और नृत्य किया।

श्री जिनपिंग ने कहा, चीन और सर्बिया के बीच गहरी पारंपरिक मित्रता है। हमारा द्विपक्षीय संबंध बदलते अंतरराष्ट्रीय माहौल की कसौटी पर खरा उतरा है और राज्य-दर-राज्य संबंधों का एक अच्छा उदाहरण बन गया है।

उन्होंने कहा कि वह इस दौरे को द्विपक्षीय संबंधों और आपसी हित के अन्य मुद्दों पर श्री वुसिक के साथ विचारों के गहन आदान-प्रदान, मित्रता को नवीनीकृत करने, सहयोग की योजना बनाने, विकास का पता लगाने और द्विपक्षीय संबंधों के विकास का एक नया खाका तैयार करने के अवसर के रूप में लेना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि यह यात्रा फलदायी होगी और चीन-सर्बिया संबंधों में एक नया अध्याय जुड़ेगा। गौरतलब है कि पिछले आठ वर्षों में श्री जिनपिंग की यह दूसरी यात्रा है।

श्री जिनपिंग ने कहा, राष्ट्रपति वुसिक के हार्दिक निमंत्रण पर सर्बिया गणराज्य की राजकीय यात्रा पर आकर मुझे बहुत खुशी हो रही है। उन्होंने कहा, चीनी सरकार और लोगों की ओर से मैं सर्बिया की मित्रवत सरकार और लोगों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देना चाहता हूं।

उन्होंने कहा कि 2016 में व्यापक रणनीतिक साझेदारी की शुरुआत होने के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में तेजी से विकास हुआ है और ऐतिहासिक परिणाम प्राप्त किए हैं। दोनों देश मजबूत राजनीतिक विश्वास से बंधे हैं, और उच्च गुणवत्ता वाले बेल्ट में सार्थक परिणाम देखे हैं। चीनी राष्ट्रपति ने कहा, हमारी मजबूत दोस्ती ने दोनों लोगों के दिलों में गहरी जड़ें जमा ली हैं।

उन्होंने कहा कि चीन और सर्बिया ने अपने-अपने मूल हितों और प्रमुख चिंताओं से संबंधित मुद्दों पर एक-दूसरे को दृढ़ समर्थन प्रदान किया है। उन्होंने कहा, हमने संयुक्त रूप से अंतरराष्ट्रीय निष्पक्षता और न्याय को बरकरार रखा है और विश्व शांति और विकास को बढ़ावा देने में अपना योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच सहयोग समानता और पारस्परिक लाभ के सिद्धांत पर आधारित है।

उन्होंने कहा, एक नए ऐतिहासिक शुरुआती बिंदु पर खड़े होकर, चीन सर्बिया के साथ संयुक्त रूप से मूल आकांक्षा के लिए प्रतिबद्ध रहने और मजबूत गति, अधिक दायरे और उच्च गुणवत्ता के साथ चीन-सर्बिया सहयोग में एक नया दृष्टिकोण खोलने के लिए आगे बढ़ने के लिए काम करेगा।



Related News
thumb

ब्रिटेन में अनिवार्य राष्ट्रीय सेवा नियम लागू करने की तैयारी में पी...

ब्रिटेन में चार जुलाई को आम चुनाव होंगे। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने घोषणा की है कि अगर कंजर्वेटिव पार्टी फिर से जीतकर आई, तो वह अनिवार्य राष्ट्रीय से...


thumb

राजकोट में गेमिंग सेंटर में आग, 12 बच्चों समेत 27 की मौत

गुजरात के राजकोट में शाम पांच बजे भीड़भाड़ भरे गेम जोन में भीषण आग से 12 बच्चों समेत 27 लोगों की मौत हो गई।


thumb

गाजा में अधिकतर इजरायली बंधक मर चुके हैं : ट्रम्प

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दावा किया है कि गाजा में अधिकतर इजरायली बंधक मर चुके हैं। श्री ट्रम्प ने गुरुवार को न्यूयॉर्क शहर में...


thumb

पाकिस्तान में 10 अरब डॉलर का निवेश करेगा संयुक्त अरब अमीरात

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने पाकिस्तान में 10 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की है। यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और पाकिस्तानी प्रधान ...


thumb

अल्लाह-माये हलीना चाड के नये प्रधानमंत्री नियुक्त

अफ्रीकी देश चाड के राष्ट्रपति महामत इदरीस डेबी ने चीन में देश के राजदूत अल्लाह-माये हलीना को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। चाड के अखबार ...


thumb

ब्रिटेन में आम चुनाव चार जुलाई को : सुनक

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने आगामी चार जुलाई को देश में आम चुनाव कराये जाने की घोषणा की है। श्री सुनक ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट से राष्ट्र को संबोध...