समर कैंप 'पंख' : छात्रों को कला और रचनात्मक गतिविधियों का दिया जाएगा प्रशिक्षण

Posted On:- 2024-05-23




बिलासपुर (वीएनएस)। सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए समर कैंप का आयोजन बहतराई स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है। 23 मई से  शुरू हुए जिला स्तरीय समर कैंप के पहले दिन आज निगम कमिश्नर अमित कुमार ने बच्चों से संवाद किया और उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया। जिला स्तरीय समर कैंप 'पंख' में जिले के दूरस्थ क्षेत्रों के लगभग 200 छात्र छात्राएं शामिल हैं।

बहतराई स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में निगम कमिश्नर ने बच्चों को कैरियर से सबंधित आवश्यक जानकारी दी और विभिन्न क्षेत्रों में कैरियर की संभावनाओं पर बच्चों से चर्चा कर उनका मार्गदर्शन किया। कमिश्नर ने कहा कि कैंप का उद्देश्य छात्रों को बेहतर अनुभव प्रदान करना और उन्हें नई विधाओं से परिचित करवाकर उनका आत्मविश्वास बढ़ाना है। बच्चो से उन्होंने कहा कि कैंप में सिखाई गई बातों को आत्मसात कर बच्चें अपने जीवन में आगे बढ़े।

जिले के दूरस्थ क्षेत्रों से आए छात्रों ने निगम कमिश्नर से प्रश्न किए जिसका उत्तर उन्होंने दिया । ग्राम लिमतरी के छात्र कल्याण कौशिक ने कलेक्टर बनने के संबंध में उनसे मार्गदर्शन लिया। कुछ छात्रों ने उनसे स्पोर्ट्स और  इंजीनियरिंग क्षेत्र में कैरियर विकल्पों पर चर्चा की।

स्कूली बच्चों ने समर कैंप को उपयोगी बताते हुए कहा कि इस माध्यम से वे बहुत कुछ सीख सकेंगे जो वे अपने गांव में रहकर नही सीख पाते। छात्रों ने व्यवस्था को लेकर भी खुशी जताई,बच्चों ने कहा कि कैंप में सीखी गई बातों को वे अपने गांव के बच्चो तक भी पंहुचाएंगे।

बहतराई स्टेडियम  में आयोजित कैंप में सुदूर क्षेत्रों और आदिवासी स्कूली बच्चों को विशेष रूप से शामिल किया गया है। जिला स्तरीय समर कैंप में सुदूर क्षेत्रों के स्कूली बच्चों को शहर भ्रमण  मनोरंजक क्षेत्रों का भ्रमण कराया  जाएगा साथ ही  समर कैंप में बच्चों के लिए प्रतिदिन  मनोरंजक और ज्ञानवर्धक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।जिससे बच्चे नई विधा सीख सकें। 

समर कैंप के पहले दिन आयोजित कार्यक्रम में  विशेषज्ञों द्वारा बच्चों को इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स,और मिड ब्रेन एक्टिविटी कराई गई। आदिवासी विभाग के  सहायक आयुक्त सीएल जयसवाल, स्मार्ट सिटी लिमिटेड के महाप्रबंधक राजकुमार मिश्र शिक्षा विभाग से  डॉ. अनिल तिवारी, अनुपमा राजवाड़े डीएमसी, शिक्षक शिक्षिकाएं और निगम के अधिकारी कर्मचारी इस अवसर पर मौजूद रहे।




Related News

thumb

मानिकपुरी ने दी अजय चंद्राकर को स्वस्थ्य और दीर्घायु जीवन की शुभकाम...

सिहावा विधानसभा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ कार्यकर्त्ता एवं बेलर मण्डल के महामंत्री मनोहर मानिकपुरी, पूर्वमण्डल अध्य्क्ष एवं नवनिर्वा...



आईटीआई भटगांव में प्लेसमेंट कैंप आज

भारत सरकार के सीटीएस स्कीम के तहत संचालित मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड द्वारा तकनीकी कार्य प्रशिक्षण हेतु 25 जून 2024 को आईटीआई भटगांव में प्लेसमें...


thumb

राशनकार्ड का नवीनीकरण शीघ्र कराएं नागरिक

छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत नागरिक वर्तमान में प्रचलित राशनकार्डों का नवीनीकरण कर सकते हैं।


thumb

कलेक्टर ने नागरिकों के समस्याओं के निराकरण के लिए दिए निर्देश

नागरिकों के समस्याओं, मांग आदि से जुड़े कलेक्टर जनदर्शन में कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने जिले के नागरिकों के जनदर्शन में मांग शिकायत सुनकर निराकरण...