मुरकीनार में जल जीवन मिशन योजना चढ़ी भ्रष्टाचार की भेंट...

Posted On:- 2024-07-05




110 नल कनेक्शन लगाने का दावा, धरातल पर दम तोड़ रही योजना

बीजापुर (वीएनएस)। केंद्र सरकार की अति महत्वपूर्ण और महत्वाकांक्षी नल जल योजना के द्वारा हर घर मे नल से जल पंहुचाने का उद्देश्य है।इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए सरकार द्वारा हर गांव में जल जीवन मिशन के माध्यम से पानी की टंकी बनाकर हर घर को नल कनेक्शन से जोड़ने का काम किया जा रहा है। ताकि ग्रामीण महिलाओं को सिर पर मटका रख दूर दराज के कुएं और हैंड पम्पों से पानी ना ढोना पड़े।लेकिन सरकार की इस योजना को भ्रस्टाचार का दीमक लग गया है।

ग्रामीण क्षेत्रो में नलों से घर मे पानी आने के पहले ही योजना के सरकारी पैसे को पानी की तरह बहाया जा रहा है।जनता तक पानी पंहुचे या ना पंहुचे लेकिन इस भ्रष्टाचार का पैसा ठेकेदार से लेकर अधिकारी तक जरूर पंहुच रहा है। घटिया कार्य कराकर सरकारी नुमाइंदे अपनी पीठ खुद ही थप थपा लेंगे।ठेकेदार द्वारा सरकार द्वारा तय मापदंडों को किनारे कर मन मर्ज़ी से कार्य करना अधिकारियों के साथ मिलीभगत की और इशारा करता है।गुणवत्ता वीहीन सामग्रियों का प्रयोग अधिकारियों का हिस्सा उजागर करता है।क्यों कि भ्रस्टाचार के पैसे से अपनी जेब भरकर यही अधिकारी गुणवत्ता विहीन सामग्री और निर्माण कार्यो को गुणवत्तापूर्ण बता कर मूल्यांकन करेंगे और जनप्रतिनिधियों से उद्दघाटन कराकर बाहबाहि लूटने का काम भी करेंगे।लेकिन इस तरह हो रहे भ्रस्टाचार पर कार्यवाही भी होगी या फिर सरकारी खजाने की लूट खसोट यूँही अपनी रफ्तार से चलती रहेगी।



जिले के 563 गांवों के लिए 361 करोड़ की लागत से लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के माध्यम से हर घर नल कनेक्शन देने का कार्य शुरू किया गया।दो साल से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी आज पर्यन्त तक कार्य अधूरा है।जल जीवन मिशन के तहत बीजापुर जिला के मुरकीनार गांव में लगभग एक साल पहले से "जल जीवन मिशन" का कार्य किया जा रहा है।

मुरकीनार गांव के पटेलपारा,मंझिपारा,स्कूलपारा,नयापारा एवं तलाबपारा में जल जीवन मिशन योजना के तहत कुल 110 नल कनेक्शन लगाए गए है।गांव के ग्रामीणों का कहना है लगभग एक साल से ज्यादा समय बीत गया लेकिन ठेकेदार द्वारा ना पाईप लाईन बिछाया गया है और ना घरों में लगे नल स्टैंड को पाईप से जोड़ा गया है।पाईप को भी खेत के ऊपर ऐसे ही छोड़ दिया गया है।जिससे उन्हें इस योजना का लाभ नही मिल रहा है।

वंही ग्रामीणों का कहना है क्रेडा विभाग के माध्यम से जो सोलर टंकी लगाया जाना है वो भी अधूरा है,सिर्फ स्ट्रक्चर खड़ा कर छोड़ दिया गया है।ना टंकी लगाया गया है और नाही बोर से कनेक्शन जोड़ा गया है।पानी के लिए बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है।अब ग्रामीण भी कहने लगे है "जल जीवन मिशन" भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुका है।



Related News
thumb

धमतरी शहर के प्रमुख मार्गों में वाहनों के लिए गति सीमा बोर्ड लगाए ज...

कलेक्टर नम्रता गांधी और पुलिस अधीक्षक आंजनेय वार्ष्णेय की उपस्थिति में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आहूत की गई।


thumb

मनरेगा के तहत बना कुआं से दिव्यांग की बदली तकदीर, ले रहे दो फसलों क...

आज भी गांव में कुंआ का कितना महत्व है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है, कि पुराने लोग सैकड़ों वर्ष पहले जब भी कभी कोई नई बस्ती या गांव बसाते थ...


thumb

शहीद चंद्रशेखर आज़ाद की 118वीं जयंती पर विशेष कार्यक्रम 23 को

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय स्थित शहीद चंद्रशेखर आज़ाद छात्रावास में शहीद चंद्रशेखर आज़ाद की 118वीं जयंती के उपलक्ष्य में 24 जुलाई को शाम 4 ब...


thumb

शिक्षा सप्ताह के प्रथम दिवस बच्चों ने सहायक शिक्षण सामग्री निर्माण ...

नई शिक्षा नीति 2020 के 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में संपूर्ण देश में एक सप्ताह का शिक्षा सप्ताह आयोजित किया जा रहा है। जिसके तहत 22 जुलाई से 28 ...


thumb

कलेक्टर ने अनुविभागीय दंडाधिकारी और जनपद कार्यालय का किया निरीक्षण

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने अपने संक्षिप्त बस्तर विकासखंड के दौरे में अनुविभागीय दंडाधिकारी और जनपद कार्यालय बस्तर का निरीक्षण किया।


thumb

जिले के स्कूलों में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया गुरुपूजन पर्व

प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के विशेष पहल पर राज्य के समस्त शालाओं में गुरुपूजन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसी परिप्रेक्ष्य में कलेक्ट...