बोरवेल के पास गड्ढे में गिरी बालिका 17 घंटे बाद सकुशल निकाली गई

Posted On:- 2024-09-19




दौसा (वीएनएस)। राजस्थान के दौसा जिले के बांदीकुई के जोधपुरिया में एक दिल दहला देने वाली घटना के बाद गुरुवार सुबह राहत की सांस ली गई, जब 17 घंटे के संघर्ष के बाद डेढ़ साल की नन्ही बालिका को सकुशल बाहर निकाल लिया गया। बुधवार शाम को खेलते वक्त नीरू, पुत्री राहुल गुर्जर, बोरवेल के पास एक गड्ढे में गिर गई थी, और पूरे गांव में भय और चिंता का माहौल फैल गया था। लेकिन एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों ने अथक प्रयास करते हुए बालिका को सुरक्षित बाहर निकालने में सफलता पाई।

घटना बुधवार को शाम 4 बजे की है, जब खेलते समय नीरू बोरवेल के पास बने एक गड्ढे में गिर गई। यह गड्ढा मात्र एक फुट चौड़ा था, और नीरू लगभग 26 फुट नीचे जाकर फंस गई थी। जैसे ही यह खबर फैली, तुरंत ही प्रशासन हरकत में आ गया। अजमेर से एनडीआरएफ की टीम और दौसा से एसडीआरएफ की टीम घटनास्थल पर पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया।

चार जेसीबी मशीनों और एलएंडटी मशीन की मदद से बोरवेल के पास एक समानांतर गड्ढा खोदने का काम आरंभ किया गया। इस दौरान, बालिका को निकालने के लिए देसी जुगाड़ों का भी सहारा लिया गया, लेकिन रात भर चली मशक्कत के बाद गुरुवार सुबह 10:10 बजे एनडीआरएफ की टीम ने सुरंग खोदकर बालिका को सकुशल निकाल लिया।

नीरू के बाहर आते ही उसके परिजनों की आंखों में खुशी और राहत के आंसू बह निकले। मौके पर मौजूद लोगों ने इस साहसिक रेस्क्यू ऑपरेशन की सराहना की। जिले के कलेक्टर, एसपी और अन्य प्रशासनिक अधिकारी पूरी रात मौके पर तैनात रहे, जिससे इस पूरे ऑपरेशन की निगरानी की जा सके।

यह घटना एक बार फिर से ग्रामीण इलाकों में बोरवेल की सुरक्षा को लेकर गंभीर सवाल खड़े करती है, लेकिन नन्ही नीरू की सुरक्षित वापसी से पूरा गांव राहत महसूस कर रहा है।



Related News
thumb

डिजिटल क्रिएटर्स के लिए भारत की पहली AI अवतार क्रिएटर प्रतियोगिता

Avtr Meta Labs, AI-संचालित वर्चुअल इन्फ़्लुएंसर तकनीक में अग्रणी कंपनी, ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (MIB) के सहयोग से भारत की पहली AI अवतार क्रिए...


thumb

कारों में इस्तेमाल हो रहे केमिकल से कैंसर का खतरा, NGT ने मंत्रालयो...

देशभर में 99% कारों में आग से बचाव के लिए इस्तेमाल किए जा रहे केमिकल्स को लेकर गंभीर चिंता सामने आई है। इन केमिकल्स के कारण कार सवारों, विशेष रूप स...


thumb

राहुल गांधी के खिलाफ बयान पर केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू पर FIR

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर दिए गए बयान पर केंद्रीय राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है। राहुल गांधी ने अमेरिका दौरे प...


thumb

वृन्दावन में पटरी से उतरी मालगाड़ी, 12 ट्रेनें निरस्त, कई के बदले रु...

उत्तर प्रदेश के आगरा रेल मंडल में मथुरा स्थित वृंदावन-अझई के बीच बुधवार रात तकरीबन 8:18 बजे मालगाड़ी के पटरी से उतरने से आगरा-दिल्ली रूट बाधित हो ग...


thumb

केंद्र सरकार का किसानों को तोहफा, पीएम-आशा योजना रहेगी जारी

भारत सरकार ने किसानों को बेहतर मूल्य और आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में उतार-चढ़ाव को कंट्रोल करने के लिए पीएम आशा योजना को जारी रखने की मंजूरी दी है।