डिजिटल क्रिएटर्स के लिए भारत की पहली AI अवतार क्रिएटर प्रतियोगिता

Posted On:- 2024-09-19




Avtr Meta Labs और सूचना-प्रसारण मंत्रालय का संयुक्त प्रयास

नई दिल्ली (वीएनएस)। Avtr Meta Labs, AI-संचालित वर्चुअल इन्फ़्लुएंसर तकनीक में अग्रणी कंपनी, ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (MIB) के सहयोग से भारत की पहली AI अवतार क्रिएटर प्रतियोगिता लॉन्च की है। यह प्रतियोगिता 2025 में आयोजित होने वाले विश्व ऑडियो विज़ुअल और मनोरंजन शिखर सम्मेलन (WAVES) की प्रमुख विशेषता होगी। WAVES 2025 शिखर सम्मेलन का आयोजन 5 से 9 फरवरी 2025 तक भारत मंडपम, नई दिल्ली में किया जाएगा।

Avtr Meta Labs के सह-संस्थापक और CEO अभिषेक राजदान ने कहा, "यह पहल रचनात्मक अभिव्यक्ति और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के संगम को दर्शाती है। प्रतियोगिता AI की क्षमता को प्रदर्शित करेगी और क्रिएटर्स, इनोवेटर्स और तकनीक के प्रति उत्साही लोगों को एक मंच प्रदान करेगी। हम उम्मीद करते हैं कि यह प्रतियोगिता तकनीक और कल्पना की सीमाओं को आगे बढ़ाने में मदद करेगी।"

WAVES 2025 शिखर सम्मेलन मीडिया और मनोरंजन (M&E) उद्योग के भविष्य की दिशा में वैश्विक उद्योग नेताओं और रचनाकारों को एकजुट करेगा। शिखर सम्मेलन के दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आधिकारिक रूप से "क्रिएट इन इंडिया चैलेंज - सीजन 1" लॉन्च किया। इसमें 25 विशिष्ट प्रतियोगिताओं में से सबसे प्रमुख AI अवतार क्रिएटर प्रतियोगिता है, जो रचनाकारों और तकनीकी विशेषज्ञों को AI-संचालित वर्चुअल अवतार बनाने का अवसर प्रदान करेगी।

AI अवतार क्रिएटर प्रतियोगिता: डिजिटल नवाचार में अग्रणी
यह प्रतियोगिता भारत में AI प्रभावितों और डिजिटल सामग्री निर्माण के क्षेत्र में नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए एक ऐतिहासिक पहल है। इसमें प्रतिभागी उन्नत AI टूल्स का उपयोग करके अपने खुद के वर्चुअल अवतार बना सकेंगे।

प्रतियोगिता में प्रतिभागियों का मूल्यांकन निम्नलिखित मानदंडों पर होगा:
    वर्चुअल अवतार की मौलिकता और उद्देश्य
    डिज़ाइन में रचनात्मकता और तकनीकी निष्पादन
    AI तकनीक का अभिनव उपयोग

पुरस्कार और मान्यता:
    टॉप 10 फाइनलिस्ट को प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।
    टॉप 3 क्रिएटर्स को WAVES 2025 शिखर सम्मेलन में अपने अवतार प्रस्तुत करने का मौका मिलेगा।
    ग्रैंड विजेता को ₹1 लाख नकद पुरस्कार मिलेगा, जो उनके AI और डिजिटल कंटेंट करियर को आगे बढ़ाने में सहायक होगा।

प्रविष्टियों के लिए आमंत्रण:
AI अवतार क्रिएटर प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण 17 सितंबर से खुले हैं। Avtr Meta Labs और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय AI उत्साही, डिजिटल क्रिएटर्स और इनोवेटर्स को इसमें भाग लेने के लिए आमंत्रित करते हैं। यह प्रतियोगिता AI-संचालित वर्चुअल इन्फ़्लुएंसर्स के भविष्य को आकार देने का एक अनूठा अवसर है।



Related News
thumb

कारों में इस्तेमाल हो रहे केमिकल से कैंसर का खतरा, NGT ने मंत्रालयो...

देशभर में 99% कारों में आग से बचाव के लिए इस्तेमाल किए जा रहे केमिकल्स को लेकर गंभीर चिंता सामने आई है। इन केमिकल्स के कारण कार सवारों, विशेष रूप स...


thumb

राहुल गांधी के खिलाफ बयान पर केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू पर FIR

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर दिए गए बयान पर केंद्रीय राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू के खिलाफ एफआईआर दर्ज हुई है। राहुल गांधी ने अमेरिका दौरे प...


thumb

वृन्दावन में पटरी से उतरी मालगाड़ी, 12 ट्रेनें निरस्त, कई के बदले रु...

उत्तर प्रदेश के आगरा रेल मंडल में मथुरा स्थित वृंदावन-अझई के बीच बुधवार रात तकरीबन 8:18 बजे मालगाड़ी के पटरी से उतरने से आगरा-दिल्ली रूट बाधित हो ग...


thumb

बोरवेल के पास गड्ढे में गिरी बालिका 17 घंटे बाद सकुशल निकाली गई

राजस्थान के दौसा जिले के बांदीकुई के जोधपुरिया में एक दिल दहला देने वाली घटना के बाद गुरुवार सुबह राहत की सांस ली गई, जब 17 घंटे के संघर्ष के बाद ड...


thumb

केंद्र सरकार का किसानों को तोहफा, पीएम-आशा योजना रहेगी जारी

भारत सरकार ने किसानों को बेहतर मूल्य और आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में उतार-चढ़ाव को कंट्रोल करने के लिए पीएम आशा योजना को जारी रखने की मंजूरी दी है।