सर्दियों में भाप लेने के फायदे

Posted On:- 2024-10-17




भाप लेना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। भाप की गर्मी शरीर के फेफड़े को अंदर से साफ करने का काम करती है। यह फेफड़ों और सांस के रास्तों को खोलकर देती है जिससे सांस लेने में आसानी होता है। सर्दियों में भाप लेने से कई फायदे होते हैं।

सांस की समस्याओं से राहत

सर्दियों में सांस से जुड़ी कई समस्याएं ज्यादा होती हैं। अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, कफ जमा होना, सांस लेने में तकलीफ जैसी परेशानियां आम हो जाती हैं। लेकिन भाप लेने से इन सभी से राहत मिल सकती है। भाप की गर्मी फेफड़ों तक पहुंचकर उन्हें खोल देती है।

सिरदर्द से छुटकारा

ठंड और मौसमी बदलाव के कारण अकसर लोगों को सिरदर्द की परेशानी होने लगती है।लेकिन भाप लेने से इससे तुरंत राहत मिल सकती है।

नाक बंद होने से राहत

ठंड-गर्मी और मौसम में बदलाव के कारण अकसर लोगों की नाक बंद हो जाती है। लेकिन भाप लेने से इससे तुरंत राहत मिल सकती है। भाप की गर्मी से नाक के अंदर का कफ पिघलने लगता है। नाक के रास्ते साफ होते हैं और सांस के लिए जगह बनती है।


नींद लाने में सहायक


भाप की गर्मी शरीर को अंदर से गर्म कर देती है। यह तनाव कम कर आराम पहुंचाती है। साथ ही नाक और सांसनलिका साफ होने से आरामदायक नींद आती है। भाप में हाइड्रोजन पेरॉक्साइड भी सोने में मदद करता है।


कैसे लें  भाप 


भाप इन्हेलर एक छोटा सा डिवाइस होता है जिसमें पानी भरकर भाप ली जा सकती है। ये बहुत ही आसान तरीका है भाप लेने का। चलिए जानते हैं भाप इन्हेलर का इस्तेमाल किस तरह करते हैं।


सबसे पहले अपने भाप इन्हेलर में पानी भर दें। पानी की मात्रा इन्हेलर की क्षमता के अनुसार ही भरनी चाहिए।



अब इसे ऑन करें और थोड़ी देर तक पानी गर्म होने दें। जब पानी से भाप निकलने लगे, तब इस्तेमाल कर सकते हैं।


5 से 10 मिनट तक भाप लेते रहें। बीच-बीच में आराम जरूर कर लें।


जब भाप लेना बंद करें तो इन्हेलर को ऑफ कर दें।



Related News
thumb

अगर आप हैं डायबिटीज के मरीज तो इस तरीके से पीएं पानी...

डायबिटीज में आपको पानी पीने के सही तरीके के बारे में जानना चाहिए। दरअसल, पानी शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाने का काम करता है जो कि शुगर मेटाबोलिज्म को ते...


thumb

सर्दियों में बढ़ गई है बालों में रूसी की समस्या तो आजमाएं ये उपाय...

अगर आप अपने बालों की ग्रोथ तेजी से होते हुए देखना चाहती हैं तो आपको अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, इनमें विटामिन बी और सी प्रचुर ...


thumb

खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए: लहसुन का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें मौजूद एलिसिन की प्रचुर मात्रा सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है।


thumb

प्रोटीन का अच्छा स्रोत है ब्रोकली

बहुत से लोग अंडे से प्रोटीन की जरूरत को पूरी करते हैं लेकिन रोजाना खाई जाने वाली कुछ सब्जियों में भी इसकी भरपूर मात्रा पाई जाती है।


thumb

चाय के साथ खाते हैं नमकीन तो हो जाएं सावधान?

भारत में अक्सर चाय के साथ नमकीन और बिस्किट सर्व किए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय के साथ नमकीन खाने से आपकी सेहत पर कितना बुरा असर पड़ स...