प्रोटीन का अच्छा स्रोत है ब्रोकली

Posted On:- 2024-10-17




बहुत से लोग अंडे से प्रोटीन की जरूरत को पूरी करते हैं लेकिन रोजाना खाई जाने वाली कुछ सब्जियों में भी इसकी भरपूर मात्रा पाई जाती है। ऐसी ही एक सब्जी ब्रोकोली है, जो गोभी की तरह दिखती है लेकिन प्रोटीन के मामले में अंडे से कम नहीं है। शाकाहारी लोग इसके सेवन से प्रोटीन की आवश्यकता को पूरी कर सकते हैं।


रिपोट्र्स के मुताबिक, एक अंडा खाने से शरीर को करीब 6 ग्राम प्रोटीन मिलता है, जबकि 100 ग्राम ब्रोकली में करीब 3 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है। इसका मतलब ब्रोकली प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। अंडा न खाने वालों के लिए ये बेहतर ऑप्शन है।


ब्रोकोली के क्या-क्या फायदे


वजन कम करने में मददगार


ब्रोकली में अंडे के मुकाबिल कम कैलोरी पाया जाता है। इसमें 2.6 ग्राम डाइटरी फाइबर होता है, जो वजन कम करने में मददगार होता है। इसे खाने से वजन कम होता है और मोटापा भी बढऩे नहीं पाता है।


कैंसर का खतरा कम


ब्रोकोली एक तरह की क्रुसिफेरस सब्जी होती है, जिसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ये सभी कैंसर का कारण बनने वाली सेल्स को डैमेज होने से रोकने का काम करती हैं। इससे कैंसर का खतरा कम होता है।


हड्डियों को मिलती है मजबूती


कैल्शियम और कोलेजन हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। ब्रोकली में दोनों ही पाए जाते हैं। इसके अलावा इस सब्जी में विटामिन K भी पाया जाता है। जिसके नियमित सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस रोकने में मदद मिल सकती है।


इम्यून सिस्टम बनेगा मजबूत


ब्रोकोली में विटामिन सी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है। इसके सेवन से सर्दी के मौसम में कई तरह की समस्याओं से बच सकते हैं और बीमारियां दूर रहती हैं।



Related News
thumb

अगर आप हैं डायबिटीज के मरीज तो इस तरीके से पीएं पानी...

डायबिटीज में आपको पानी पीने के सही तरीके के बारे में जानना चाहिए। दरअसल, पानी शरीर में हाइड्रेशन बढ़ाने का काम करता है जो कि शुगर मेटाबोलिज्म को ते...


thumb

सर्दियों में बढ़ गई है बालों में रूसी की समस्या तो आजमाएं ये उपाय...

अगर आप अपने बालों की ग्रोथ तेजी से होते हुए देखना चाहती हैं तो आपको अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, इनमें विटामिन बी और सी प्रचुर ...


thumb

खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए: लहसुन का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें मौजूद एलिसिन की प्रचुर मात्रा सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है।


thumb

सर्दियों में भाप लेने के फायदे

भाप लेना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। भाप की गर्मी शरीर के फेफड़े को अंदर से साफ करने का काम करती है।


thumb

चाय के साथ खाते हैं नमकीन तो हो जाएं सावधान?

भारत में अक्सर चाय के साथ नमकीन और बिस्किट सर्व किए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय के साथ नमकीन खाने से आपकी सेहत पर कितना बुरा असर पड़ स...