आईजी, कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने कमला कालेज में बनाये गए साईबर लेन का किया अवलोकन

Posted On:- 2024-10-17




राजनांदगांव (वीएनएस)। जिले में 5 अक्टूबर से 19 अक्टूबर 2024 तक साइबर जागरूकता पखवाड़ा नवा बिहान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में आईजी दीपक झा, कलेक्टर संजय अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने शासकीय कमला देवी राठी महिला महाविद्यालय राजनांदगांव में बनाये गए साईबर लेन का अवलोकन किया एवं सेल्फी जोन में मैं हंू साईबर जागरूक राजनांदगांव पुलिस में सभी ने सेल्फी ली।

उल्लेखनीय है कि पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग के निर्देशन में नवा बिहान साईबर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत मीडिया, साईबर क्राईम के नये तरीकों को जानने और उससे बचने के लिए उपाय बताये जा रहे हैं। इसके अंतर्गत सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्विटर एक्स, इंस्टाग्राम के माध्यम से जनसामान्य को जागरूक किया जा रहा है। राजनांदगांव पुलिस द्वारा नारकोटिक्स, ड्रग्स, नसा के खिलाफ कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही जनसामान्य को साईबर फ्रॉड, ठगी एवं धोखाधड़ी से बचने के लिए लोगों को सजग किया जा रहा है। इसके लिए क्यूआर कोड के माध्यम से महत्वपूर्ण जानकारी बताई जा रही है। 

साईबर वालिंटियर्स बच्चे नुक्कड़ नाटक के माध्यम से साईबर फ्रॉड से बचने के उपाय बता रहे हैं। साइबर जागरूकता पखवाड़ा नवा बिहान माध्यम से नागरिकों को साइबर अपराधों से बचाव के उपायों के संबंध में जानकारी दी जा रही है। रिंगटोन के माध्यम से शासकीय नंबरों से लोगों को सचेत किया जा रहा है एवं ओटीपी शेयर नहीं करने, सोशल मीडिया पर अनजान लोगों की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार नहीं करने कहा जा रहा है। अभी तक 1 लाख लोगों को इस मुहिम में जोड़ा गया है। साथ ही सोशल मीडिया पर निजी जानकारी साझा नहीं करने, प्राइवेसी सेटिंग को सुरक्षित रखने, अनजान लोगों की फे्रंड रिक्वेस्ट स्वीकार नहीं करने और किसी भी संदिग्ध ऑफर से बचने कहा जा रहा है। साइबर अपराध का शिकार होने पर तुरंत पुलिस एवं हेल्पलाईन नंबर 1930 पर संपर्क करने कहा जा रहा है।

साईबर सेल टीआई जितेन्द्र वर्मा ने कहा कि राजनांदगांव पुलिस द्वारा बताया जा रहा है कि अनजान व्यक्ति के कहने पर किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को इंस्टाल ना करें। अनजान नम्बर से आए लिंक को कभी क्लिक ना करें, आपका फोन हैक हो सकता है। रजिस्ट्रेशन अथवा अकाउंट टेस्ट करने के नाम से 10 रूपए जैसी राशि के ट्रांसफर की लिंक के माध्यम से कोई लेन-देन ना करें। ओएलएक्स जैसी वेबसाईट पर आर्मी मैन बनकर सस्ते में सामान बेचने का झांसा देने वाले से सावधान रहें। ध्यान रखें क्यू कोड पर स्कैन केवल पेमेंट करने के लिए होता है, पमेंट मंगाने के लिए नहीं। यूपीआई से पेमेंट रिसीव करते वक्त पिन एंटर ना करें। गूगल में कस्टमर केयर का नंबर सर्च करते वक्त सावधानी बरतें।

कस्टमर केयर नंबर के लिए हमेशा संबंधित कंपनी के बेबसाईट पर जाए। सोशल मीडिया एकाउंट्स पर टू स्टेप वेरिफिकेशन का उपयोग करें। अनावश्यक निजी जानकारी पब्लिक ना करें। प्राइवेसी सेटिंग का उपयोग कर प्रोफाइल लॉक रखें। सोशल मीडिया पर साम्प्रदायिक सोहाद्र्र बिगाडऩे वाली खबरों से बचे व बिना जांचे फॉरवर्ड न करें। सोशल साईट में पार्ट टाईम नौकरी, घर बैठके काम, पैन्सील पैकिंग जैसे झांसे में ना आए। किसी भी व्हाट्सअप या टेलीग्राम गु्रप से जुड़कर शेयर मार्केट में निवेश करने से बचे। किसी के कहने पर कॉल फॉरवर्ड, शॉर्ट कोड जैसे +401-912191 की अपने मोबाईल में डायल ना करें।




Related News
thumb

राज्य सरकार ने सेवानिवृत्त आईएएस को दिया कैबिनेट मंत्री का दर्जा

राज्य सरकार ने राज्‍य के एक सेवानिवृत्‍त आईएएस अफसर को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया है। इस संबंध में सामान्‍य प्रशासन विभाग से आदेश जारी कर दिया गय...


thumb

कस्टम मिलिंग चावल जमा में विलंब करने पर 3 मिलर्स पर कार्रवाई, 2750 ...

शासन के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में कस्टम मिलिंग अंतर्गत चावल जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है।


thumb

मुख्यमंत्री 18 अक्टूबर को ‘क्षेत्रीय उद्यमी सम्मेलन-2024‘ में होंगे...

मुख्यमंत्री साय 18 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे भिलाई के खुर्सीपार स्थित अग्रसेन भवन में आयोजित ‘क्षेत्रीय उद्यमी सम्मेलन-2024‘ में शामिल होंगे।


thumb

शासन के एक स्टेशन एक उत्पाद योजना से स्वसहायता समूह के महिलाओं की ब...

जिले के रेल्वे स्टेशन में स्थापित शासन के एक स्टेशन एक उत्पाद योजना से स्वसहायता समूह की महिलाओं की जिंदगी बदल रही है। स्थानीय स्तर पर महिलाओं के ह...


thumb

जल जीवन मिशन : ग्राम चाबुकनाला में घर-घर पंहुचा नल जल कनेक्शन

शासन की जल जीवन मिशन योजना से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों तक नल के माध्यम से घर-घर तक शुद्ध जल पहुंचाया जा रहा है