जल जीवन मिशन : ग्राम चाबुकनाला में घर-घर पंहुचा नल जल कनेक्शन

Posted On:- 2024-10-17




राजनांदगांव (वीएनएस)। शासन की जल जीवन मिशन योजना से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों तक नल के माध्यम से घर-घर तक शुद्ध जल पहुंचाया जा रहा है। कलेक्टर संजय अग्रवाल के मार्गदर्शन में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर नल के माध्यम से शुद्ध पेयजल पहुंचाने का कार्य बेहतर रूप में क्रियान्वन करते हुए छुरिया विकासखंड के ग्राम चाबुकनाला के ग्रामीणों के 14 परिवारों में सोलर के माध्यम से 24 घंटे शुद्ध पेयजल पहुंचाया जा रहा है। 

सरपंच कल्पना मंडावी ने बताया कि पहले उनके ग्राम में पानी की काफी समस्या थी। कई बार अन्य ग्रामों से टैंकर के माध्यम से पानी मंगाया जाता था। जल जीवन मिशन के तहत उनके ग्राम में पाईप लाइन बिछाकर हर घर में नल कनेक्शन दिया गया है। घर-घर में नल कनेक्शन से शुद्ध पेयजल प्रदाय किया जा रहा है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्राम में घर पर ही नल से जल मिलने से एवं जल के बेहतर उपयोग और बहने वाले पानी के सदुपयोग, सोख्ता गड्ढा निर्माण सहित जल संरक्षण के लिए समय-समय पर विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है। जिससे गांव में जल संरक्षण और जल के बेहतर उपयोग करने के प्रति जागरूकता आयी है। 

गांव के वार्ड नंबर 12 की निवासी शारदा बाई एवं गोंडा बाई चंद्रवंशी ने बताया कि पहले वह हैंडपंप के माध्यम से अपने घरों के लिए पानी लाती थी। हैंडपंप के समक्ष लम्बी लाइन लगानी पड़ती थी। काफी मशक्कत के बाद थोड़ा बहुत पानी ही मिल पता था, लेकिन अब घर में नल लगने के बाद पर्याप्त मात्रा में शुद्ध पेयजल मिल रहा है, जिसका उपयोग वे और उनका परिवार पेयजल सहित निस्तारी के लिए करते हंै। जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर नल के लिए ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को धन्यवाद ज्ञापित किया।




Related News
thumb

राज्य सरकार ने सेवानिवृत्त आईएएस को दिया कैबिनेट मंत्री का दर्जा

राज्य सरकार ने राज्‍य के एक सेवानिवृत्‍त आईएएस अफसर को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया है। इस संबंध में सामान्‍य प्रशासन विभाग से आदेश जारी कर दिया गय...


thumb

कस्टम मिलिंग चावल जमा में विलंब करने पर 3 मिलर्स पर कार्रवाई, 2750 ...

शासन के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में कस्टम मिलिंग अंतर्गत चावल जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है।


thumb

मुख्यमंत्री 18 अक्टूबर को ‘क्षेत्रीय उद्यमी सम्मेलन-2024‘ में होंगे...

मुख्यमंत्री साय 18 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे भिलाई के खुर्सीपार स्थित अग्रसेन भवन में आयोजित ‘क्षेत्रीय उद्यमी सम्मेलन-2024‘ में शामिल होंगे।


thumb

शासन के एक स्टेशन एक उत्पाद योजना से स्वसहायता समूह के महिलाओं की ब...

जिले के रेल्वे स्टेशन में स्थापित शासन के एक स्टेशन एक उत्पाद योजना से स्वसहायता समूह की महिलाओं की जिंदगी बदल रही है। स्थानीय स्तर पर महिलाओं के ह...


thumb

आईजी, कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने कमला कालेज में बनाये गए साईबर लेन ...

जिले में 5 अक्टूबर से 19 अक्टूबर 2024 तक साइबर जागरूकता पखवाड़ा नवा बिहान चलाया जा रहा है।