खाद्य सुरक्षा विभाग ने की खाद्य प्रतिष्ठानों की जांच

Posted On:- 2022-07-22




155 सैम्पलों की जांच में 13 अवमानक, 3 मिथ्या छाप एवं 2 असुरक्षित पाये गये

कोण्डागांव (वीएनएस)। वर्षा ऋतु में लगातार वर्षा एवं नमी के कारण उत्पन्न होने वाली डायरिया एवं हैजा जैसी बीमारियों को मद्देनजर रखते हुए कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देश पर आमजनों को स्वस्थ एवं सुरक्षित खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के उद्देश्य से खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में चलित प्रयोगशाला के माध्यम से आकस्मिक निरीक्षण कर जांच की जा रही है। जिसके तहत् विगत 03 दिनों में खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा शामपुर एवं बड़ेडोंगर के साप्ताहिक बाजारों, कोण्डागांव चौपाटी स्थल एवं बस स्टैण्ड आदि स्थानों पर आकस्मिक निरीक्षण किया गया। जिसमें विभाग द्वारा 155 खाद्य नमूनों को एकत्रित कर चलित प्रयोगशाला में तुरंत उसकी जांच की गई। जिसमें 137 सैम्पलों को मानक, 13 को अवमानक, 03 नमूनों को मिथ्याछाप एवं 02 नमूने असुरक्षित पाये गये। जिसपर कार्यवाही करते हुए उन्हें तुरंत नष्ट कर दिया गया। इसी तरह चौक-चौराहों पर लगने वाले ठेलों, चाट एवं गुपचुप दुकानों से भी नमूने लेकर जांच की गई जिसमें सभी नमूने सहीं पाये गये।

बैलगांव एवं आलोर के स्कूलों में मध्यान्ह भोजन की हुई जांच
इस दौरान चलित प्रयोगशाला द्वारा बड़ेडोंगर के निकट माध्यमिक शाला बैलगांव एवं प्राथमिक शाला आलोर में पहुंच बच्चों को परोसे जाने वाले मध्यान्ह भोजन की भी जांच कर खाद्य सुरक्षा अधिकारी डोमेन्द्र धु्रव द्वारा भोजन का स्वाद भी लिया गया। जहां भोजन उपर्युक्त पाया गया। वहीं बड़ेडोंगर के एक किराना दुकान की जांच में बड़ी मात्रा में एक्सपायरी खाद्य सामग्रियां प्राप्त हुई। जिसे तत्काल अधिकारियों द्वारा नष्ट कराकर दुकानदार को नोटिस जारी करते हुए उसे कड़ी फटकार भी अधिकारियों द्वारा लगाई गई।

बस स्टैण्ड के 03 मिठाई दुकानों को नोटिस जारी
जांच में कोण्डागांव बस स्टैण्ड के मिठाई दुकानों की जांच में मिष्ठान निर्माण की तिथि अंकित नहीं होने पर अधिकारियों द्वारा 03 संचालकों को तलब कर नोटिस जारी किया गया तथा सभी से 03 दिवस के भीतर जवाब मांगा गया है साथ ही सभी ठेलों, गुपचुप दुकानों, रेस्टॉरेंटों एवं होटलों के संचालकों को अपने प्रतिष्ठानों में स्वच्छता बनाये रखने तथा मानक खाद्य सामग्रियों के उपयोग के भी निर्देश दिये गये। ज्ञात हो कि खाद्य औषधि विभाग द्वारा समय-समय पर चलित प्रयोगशाला के माध्यम से खाद्य सामग्रियों की जांच की जाती है साथ ही जन जागरूकता हेतु विभाग द्वारा खाद्य सामग्री के विक्रताओं से गुणवत्तायुक्त खाद्य सामग्री के उपयोग की अपील भी की गई है।



Related News
thumb

केंद्रीय राज्य मंत्री सावित्री ठाकुर का सरगुजा प्रवास

केंद्रीय राज्य मंत्री, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय सावित्री ठाकुर 27 एवं 28 जुलाई को दो दिवसीय सरगुजा प्रवास पर रहेंगी। प्राप्त दौरा कार्यक्रम के ...



thumb

वार्डाें के नागरिकों की उमड़ी भीड़, समस्याओं का मिल रहा समाधान

नगरीय निकायों में आज से जनसमस्या निवारण पखवाड़ा शिविर का वार्डाें में लगने शुरू हो गए है। शिविर में नागरिक पहुंचकर अपनी समस्याओं को दर्ज करा रहे है ...



thumb

इस्पात नगरी में डेंगू रोकथाम और नियंत्रण के लिए अभियान जारी

मानसून के आगमन के साथ ही शहर में टायफाईड, डेंगू, दस्त और मलेरिया आदि के मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है।


thumb

बासी खादय पदार्थ बेचने वालो पर निगम ने की जुर्माने की कार्यवाही

लगातार बारिश को देखते हुए समस्या निवारण हेतु नगर निगम भिलाई का अमला निरंतर भ्रमण कर रहा है।