पारंपरिक ढ़ंग से मनाया गया हरेली तिहार, गौठानों में शुरू हुआ गौ-मूत्र की खरीदी

Posted On:- 2022-07-28




कांकेर (वीएनएस)। जिले में हरेली तिहार पारंपरिक ढ़ंग से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। किसानों की ओर से अपने कृषि उपकरण हल-जूड़ा, कुदाल, फावड़ा सहित अन्य कृषि उपकरणों की पूजा की गई तथा गौठानों में पारंपरिक कार्यक्रम जैसे-गेड़ी दौड़, कुर्सी दौड़, फुगड़ी, रस्सा-कस्सी, भौंरा, नारियल फेक तथा छत्तीसगढ़ी पारंपरिक व्यंजन इत्यादि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। गौठानों में आज से प्रति लीटर 04 रुपए की दर से गौ-मूत्र की खरीदी भी प्रारंभ हो गई। 

कांकेर विकासखंड के ग्राम पंचायत पोड़गांव और चारामा विकासखंड के ग्राम पंचायत भिरौद के गौठान में आज से गौ-मूत्र की खरीदी विधिवत प्रारंभ किया गया। भिरौद के गौठान में आज 04 पशुपालकों की ओर से 90 लीटर गौ-मूत्र का विक्रय किया गया। इसी प्रकार ग्राम पोड़गांव के गौठान में 05 पशुपालकों से 20 लीटर गौ-मूत्र की खरीदी की गई। भिरौद में आयोजित हरेली तिहार के कार्यक्रम के मुख्य आतिथ्य जनपद पंचायत चारामा के अध्यक्ष अरूण मरकाम की ओर से की गई अध्यक्षता ग्राम पंचायत के सरपंच परऊराम जुर्री के द्वारा किया गया। हरेली तिहार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जनपर अध्यक्ष अरूण मरकाम ने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप आज से गौठानों में गौ-मूत्र की खरीदी शुरू की गई है। गौ-मूत्र कीटनाशक के रूप में बहुत उपयोगी है, इसका उपयोग अपने खेती-किसानी में किया जावे।

कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने कहा कि शासकी की जो भी योजना आती है, उसका उद््देश्य लोगों की समृद्धि को आगे बढ़ाना है। आप सब शासन की योजनाओं का लाभ उठायें और आर्थिक रूप से सक्षम बनें, जो भी काम करें उसमें अपना सर्वश्रेठ दें। शासन की ओर से आज से गौठानों में गौ-मूत्र की खरीदी शुरू की गई है, आप सभी गौठान में गोबर के साथ-साथ गौ-मूत्र का भी विक्रय करें। उन्होंन कहा कि गौमूत्र से महिला स्व-सहायता समूह की ओर से कीटनाशक (ब्रम्हास्त्र) व जीवामृत (ग्रोथ प्रमोटर) तैयार किया जाएगा तथा तैयार कीटनाशक को 50 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से विक्रय किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रासायनिक खाद से मजीन के उवर्रा क्षमता प्रभावित हो रही है। अत: जैविक खाद का उपयोग करें। जैविक कीटनाशक बाजार में उपलब्ध रासायनिक कीटनाशक का एक अच्छा विकल्प साबित होगा। इसका उपयोग करने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए महिला स्व-सहायता समूहों को उनके द्वारा समझाईश भी दी गई। कलेक्टर ने सभी लोगों को बुस्टर डोज का टीका लगाने के लिए अपील भी किया। कलेक्टर ने महिला स्व-सहायता समूहों के सदस्य चर्चा कर उनके आर्थिक गतिविधियों की भी जानकारी ली तथा उन्हें अच्छा कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया।  

जिला पंचायत के सीईओ सुमीत अग्रवाल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि   गौठान में आप अपने पशुओं को लायें, पशु आवारा नहीं घुमेंगे, इससे आपकी फसल की सुरक्षा होगी। गोबर व गौ-मूत्र बेचकर लाभ भी कमायें। उन्होंने कहा कि पशुधन के चारा के लिए आप जितनी राशि खर्च करते है, उतने ही राशि का गोबर व गौ-मूत्र पशुधन आपको दे देती है।

पशुधन विकास विभाग के उप संचालक डॉ. सत्यम मित्रा ने गौ-मूत्र से कीटनाशक दवाई बनाने की जानकारी देते हुए कहा कि 10 लीटर गौ-मूत्र में विभिन्न पेड़-पौधों जैस-आम, जाम, नीम, करंज, पपीता, सीताफल इत्यादि पौधों के पत्तों को ढाई-ढाई किलोग्राम के मान से 10 किलोग्राम पत्ता को मिलाकर अच्छी तरह उबाकर कीटनाशक बनाया जा सकता है। गौठान से जुड़े महिला स्व-सहायता समूह की ओर से गौ-मूत्र की खरीदी की जाएगी तथा उसका ब्रम्हास्त्र (कीटनाशक) बनाकर 50 रुपए प्रति लीटर के मान से विक्रय किया जाएगा, यह धान व सब्जियों के लिए बहुत फायदेमंद होगा। कार्यक्रम में गौठान प्रबंधन समिति की ओर से स्व-सहायता समूह व ग्रामीणों से गौठान के गतिविधियों और गौठान में खरीदे जा रहे गोबर तथा उससे तैयार वर्मी कम्पोस्ट के रख-रखाव, सुरक्षा के समुचित प्रबंधन इत्यादि के संबंध में चर्चा भी किया गया।

आभार प्रदर्शन ग्राम पंचायत के सरपंच परऊराम जर्री की ओर से किया गया। इस अवसर पर चारामा के एसडीएम सीएल ओंटी, जनपद सीईओ जीएस बढ़ई, तहसीलदार एचआर नायक, बीएमओ डॉ. ओपी शंखवार सहित स्व-सहायता समूह की सदस्य महिलाएं व ग्रामीणजन बड़ी संख्या में मौजूद थे।

गौठान से जुड़ी महिला स्व-सहायता समूह को मिलेगा बोनस : 

हरेली पर्व के अवसर पर गौठान से जुड़े वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने वाले महिला स्व-सहायता समूहों तथा सहकारी समितियों को बोनस वितरण भी किया गया। कांकेर जिले के कोयलीबेड़ा विकासखंड के हरनगढ़ गौठान के महिला स्व-सहायता समूह को भी 02 लाख 79 हजार 846 रुपए का बोनस मिलेगा।




Related News

thumb

इस्पात नगरी में डेंगू रोकथाम और नियंत्रण के लिए अभियान जारी

मानसून के आगमन के साथ ही शहर में टायफाईड, डेंगू, दस्त और मलेरिया आदि के मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है।


thumb

बासी खादय पदार्थ बेचने वालो पर निगम ने की जुर्माने की कार्यवाही

लगातार बारिश को देखते हुए समस्या निवारण हेतु नगर निगम भिलाई का अमला निरंतर भ्रमण कर रहा है।


thumb

सीईओ ने ली ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे स्वच्छता अभियान की जानकारी

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अश्वनी देवांगन ने जिला पंचायत के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक ली और ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे स्वच्छता ...


thumb

तांदुला में 48, खरखरा में 58, खपरी में 75 और गोंदली जलाशय में 28 प्...

शिवनाथ नदी के कैचमेंट एरिया में विगत दिनों से हो रही बारिश तथा मोंगरा बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण शिवनाथ नदी के महमरा एनीकट के ऊपर 04 फीट पानी...


thumb

आंगनबाड़ी केन्द्रों में 29 जुलाई तक अवकाश

कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिले में अत्यधिक वर्षा से उत्पन्न स्थिति को ध्यान मंे रखते हुए जिले के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों में 28 जुलाई 2024 को शा...