उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य पावर हुआ कार्यक्रम

Posted On:- 2022-07-29




विद्युत उपभोक्ताओं ने भी साझा किए अपने विचार

महासमुंद (वीएनएस)। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला मुख्यालय महासमुंद स्थित शंकराचार्य भवन में ‘‘उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य, पावर @24X7 बिजली महोत्सव कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन का प्रसारण भी दिखाया गया। इस दौरान बिजली से किस प्रकार मानव समाज में क्रांति आई सहित नवीन भारत में नवकरणीय बिजली संबंधित क्रांति के बारे में बताया गया और इसमें भविष्य की संभावनाओं के बारे में भी जानकारी दी गई। इसके अलावा उपभोक्ता के लिए लांच किए गए विभिन्न डिजिटल माध्यमों के बारे में बताया गया। बिजली बिल का समय से भुगतान व ऊर्जा की बचत करने के लिए जागरूक भी किया गया।

कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विद्युत मंत्रालय द्वारा देश भर में उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य पावर @2047 महोत्सव देश के अलग-अलग हिस्सों में 25 से 30 जुलाई के बीच आयोजित किया जा रहा है। इस आयोजन का उद्देश्य राज्य और केन्द्र सरकार के बीच सहयोग, बिजली क्षेत्र की प्रमुख उपलब्धियों के बारे में आमजनों तक पहुंचाना है। उन्होंने ऊर्जा के क्षेत्र में अब तक हुए विकास और भविष्य की योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही इसके संचय एवं बचत के लिए भी आमजन को प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि आजादी के 75 वर्षों में ऊर्जा के क्षेत्र में काफी तरक्की हुआ हैै। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस. आलोक, आर.ई.सी. मुंबई के चीफ जनरल मैनेजर एस. मुरलीधरन, छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा अभिकरण के सहायक अभियंता एन.के. गायकवाड़ सहित सीएसपीडीसीएल के अधिकारी-कर्मचारी सहित विद्युत उपभोक्ता गण उपस्थित थे।

इस अवसर पर डॉ. रश्मि चंद्राकर ने संबोधित करते हुए कहा कि ऊर्जा हमारे लिए बहुत जरूरी है। इसके बिना हम किसी काम को आसानी से नहीं कर पायेंगे। पहले गांवों में बिजली की पहुंच नहीं थी और अब सभी गांवों में शासन द्वारा बिजली पहुंचाई गई है। बिजली का उत्पादन पहले से काफी अधिक हो रहा है।

जिला स्काउट गाईड के जिलाध्यक्ष दाऊलाल चंद्राकर ने कहा कि शासन द्वारा सभी लोगों को बिजली आसानी से मिले इसके लिए उन्होंने मार्च 2019 से बिजली बिल हाफ योजना के तहत उपभोक्ताओं को 400 यूनिट तक की बिजली खपत पर 50 प्रतिशत की छूट मिल रही है। इस योजना से महंगाई के दौर में भी घरेलू उपभोक्ताओं को राहत मिली है। इससे ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के लोगों को सीधा लाभ मिल रहा है। इसके अलावा किसानों को कृषि पम्पों के बिजली बिल के लिए भी छूट प्रदान किया गया है।  

सीएसपीडीसीएल महासमुंद के अधीक्षण अभियंता पी.एल. सिदार ने जानकारी देते हुए बताया कि ऊर्जा विभाग ने उपभोक्ताओं के हित व बिजली में बिजली में गुणवत्ता एवं सुधार के तमाम कार्य निरंतर कर रहे हैं। सौभाग्य योजना से हर घर तक बिजली की रोशनी पहुंचाई गई। बिल के भुगतान, समस्याओं के समाधान, बिल सुधार के लिए सुविधा प्रदान की गई है। इसके साथ ही व्यवस्थाओं को पारदर्शी बनाया गया है। इसकी वजह से बिजली आपूर्ति में सुधार के साथ ही अन्य तरह की सुविधाएं लोगों को मिल रही हैं। बिजली के साथ ही सरकार ऊर्जा के अन्य स्रोतों को भी विकसित करने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि जनहितैषी सरकार अपनी विकासात्मक योजनाओं से जन जन को लाभ पहुंचाने का काम कर रही है।

इस दौरान कार्यक्रम में विद्युत उपभोक्ताओं ने विद्युत विभाग से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में अपने विचार साझा किया। इसके अलावा योजनाओ पर आधारित नुक्कड़-नाटक व सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। सार्वभौमिक घरेलू विद्युतीकरण, ग्राम विद्युतीकरण, विद्युत वितरण प्रणाली एवं सशक्तिकरण, नवीनीकरण अक्षय ऊर्जा, केपेस्टी ऐडिशन, वन नेशन-वन ग्रीड, उपभोक्ताओं के अधिकार पर आधारित लघु-फिल्में व एलईडी स्क्रीन के माध्यम से केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार द्धारा बिजली उत्पादन की क्षेत्र में हासिल उपलब्धियों को दिखाई गई।



Related News
thumb

वार्डाें के नागरिकों की उमड़ी भीड़, समस्याओं का मिल रहा समाधान

नगरीय निकायों में आज से जनसमस्या निवारण पखवाड़ा शिविर का वार्डाें में लगने शुरू हो गए है। शिविर में नागरिक पहुंचकर अपनी समस्याओं को दर्ज करा रहे है ...



thumb

इस्पात नगरी में डेंगू रोकथाम और नियंत्रण के लिए अभियान जारी

मानसून के आगमन के साथ ही शहर में टायफाईड, डेंगू, दस्त और मलेरिया आदि के मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है।


thumb

बासी खादय पदार्थ बेचने वालो पर निगम ने की जुर्माने की कार्यवाही

लगातार बारिश को देखते हुए समस्या निवारण हेतु नगर निगम भिलाई का अमला निरंतर भ्रमण कर रहा है।


thumb

सीईओ ने ली ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे स्वच्छता अभियान की जानकारी

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अश्वनी देवांगन ने जिला पंचायत के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक ली और ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे स्वच्छता ...


thumb

तांदुला में 48, खरखरा में 58, खपरी में 75 और गोंदली जलाशय में 28 प्...

शिवनाथ नदी के कैचमेंट एरिया में विगत दिनों से हो रही बारिश तथा मोंगरा बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण शिवनाथ नदी के महमरा एनीकट के ऊपर 04 फीट पानी...