त्रिलोकी मां कालीबाड़ी में जगद्धात्री पूजा 21 को

Posted On:- 2023-11-20




रायपुर (वीएनएस)। प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी त्रिलोकी मां कालीबाड़ी समिति डॉ. राजेंद्र नगर द्वारा 21 नवंबर को जगद्धात्री पूजा का आयोजन मंदिर परिसर में किया जा रहा है। कार्तिक माह शुक्ल पक्ष की नवमी के दिन आंवला नवमी के साथ ही जगद्धात्री पूजा का महा पर्व शुरू होता हैं। हिन्दू धर्म में जगद्धात्री पूजा का नवरात्रि पूजा की तरह विशेष स्थान है। ये पूजा पश्चिम बंगाल और ओडिशा में खासकर की जाती है।

त्रिलोकी मां कालीबाड़ी समिति डॉ. राजेंद्र नगर के सचिव विवेक बर्धन ने बताया कि 21 नवंबर मंगलवार को सुबह 8.30 बजे से पूजा प्रारंभ होगी। सुबह 10 बजे पुष्पांजलि के बाद 10.30 बजे भोग आरती का आयोजन किया गया है। सुबह 11 बजे अष्टमी पूजा, 12.30 बजे पुष्पांजलि और 1 बजे भोग आरती होगी। महानवमी पूजा दोपहर 1 बजे, 2.30 बजे पुष्पांजलि, अपरान्ह 3 बजे भोग आरती के पश्चात 3.30 बजे से हवन और फिर भोग वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। 22 नवबंर को सुबह 8.30 बजे दशमी पूजा और 9 बजे दर्पण विसर्जन का कार्यक्रम सम्पन्न होगा। पूजा के दौरान समिति  के समस्त  पदाधिकरीगण, सदस्य एवं श्रद्धालुगण उपस्थित  रहेंगे।

बर्धन ने बताया कि ऐसा माना जाता है कि दुर्गा माता इस दिन धरती पर फिर से जगत की धात्री के तौर पर आती हैं। यह मान्यता है कि जगद्धात्री माता दुर्गा का ही एक अवतार है।  यह तंत्र से उत्पन्न  हुई है। यह मां  काली और दुर्गा के साथ ही सत्व रूप में है। इन्हें राजस एवं तमस का प्रतीक माना जाता  है। बर्धन  के अनुसार यदि हम इसका इतिहास  देखें तो सर्वप्रथम इस पूजा का प्रारंभ सन 1750 में पश्चिम बंगाल के  चंदन नगर  से हुआ था। इंद्रनारायण चौधरी ने सबसे पहले अपने घर में जगद्धात्री पूजा की थी। कहा जाता है कि इस त्योहार की शुरूआत रामकृष्ण मिशन के संस्थापक रामकृष्ण परमहंस की पत्नी शारदा देवी ने की थी।

शारदा देवी पुनर्जन्म में काफी विश्वास रखती थीं और उनका कहना था कि मां इस दिन फिर से धरती पर आकर दुष्टों का नाश कर के खुशियां देने आती है। धीरे-धीरे पश्चिम बंगाल सहित बिहार, उड़ीसा सहित अन्य राज्यों में भी यह पूजा की जाने लगी। छत्तीसगढ़ में भी बंगाली समुदाय द्वारा अब जगद्धात्री पूजा की  जाने लगी है।



Related News
thumb

केंद्रीय राज्य मंत्री सावित्री ठाकुर का सरगुजा प्रवास

केंद्रीय राज्य मंत्री, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय सावित्री ठाकुर 27 एवं 28 जुलाई को दो दिवसीय सरगुजा प्रवास पर रहेंगी। प्राप्त दौरा कार्यक्रम के ...



thumb

वार्डाें के नागरिकों की उमड़ी भीड़, समस्याओं का मिल रहा समाधान

नगरीय निकायों में आज से जनसमस्या निवारण पखवाड़ा शिविर का वार्डाें में लगने शुरू हो गए है। शिविर में नागरिक पहुंचकर अपनी समस्याओं को दर्ज करा रहे है ...



thumb

इस्पात नगरी में डेंगू रोकथाम और नियंत्रण के लिए अभियान जारी

मानसून के आगमन के साथ ही शहर में टायफाईड, डेंगू, दस्त और मलेरिया आदि के मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है।


thumb

बासी खादय पदार्थ बेचने वालो पर निगम ने की जुर्माने की कार्यवाही

लगातार बारिश को देखते हुए समस्या निवारण हेतु नगर निगम भिलाई का अमला निरंतर भ्रमण कर रहा है।