पुतिन ने पांचवीं बार राष्ट्रपति पद की शपथ ली, पश्चिम के साथ बातचीत के लिए तैयार

Posted On:- 2024-05-08




मॉस्को (वीएनएस)। रुस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने मंगलवार को क्रेमलिन में एक भव्य समारोह में पांचवीं बार राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण किया और विश्वास जताया कि यूक्रेन संघर्ष के कारण कठिन परिस्थितियों के बावजूद उनका देश और भी मजबूत होकर उभरेगा। उन्होंने यह भी कहा कि मॉस्को पश्चिम के साथ बातचीत के लिए तैयार है।

श्री पुतिन का नया छह साल का राष्ट्रपति कार्यकाल 2030 तक है। श्री पुतिन ने फेडरेशन काउंसिल के सदस्यों, राज्य ड्यूमा के सदस्यों और रूसी संवैधानिक न्यायालय के न्यायाधीशों की उपस्थिति में रूस के लोगों को शपथ दिलाई। संवैधानिक न्यायालय के अध्यक्ष न्यायमूर्ति वालेरी ज़ोर्किन ने आधिकारिक तौर पर व्लादिमीर पुतिन को रूसी संघ का नया राष्ट्रपति घोषित किया।

बाद में, रूस के राष्ट्रपति और रूसी सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर-इन-चीफ व्लादिमीर पुतिन ने अपने उद्घाटन के अवसर पर कैथेड्रल स्क्वायर पर राष्ट्रपति रेजिमेंट की समीक्षा की। राष्ट्रपति ने प्रेसिडेंशियल रेजिमेंट को उसकी 88वीं वर्षगांठ पर बधाई दी। मॉस्को और ऑल रशिया के पैट्रिआर्क किरिल ने क्रेमलिन में एनाउंसमेंट कैथेड्रल में धन्यवाद सभा आयोजित की।

रूस के राष्ट्रपति के रूप में उद्घाटन समारोह में अपने भाषण में श्री पुतिन ने रूस के लोगों को मुझ पर दिखाए गए विश्वास और आपके अटूट समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। ये शब्द रूस के प्रत्येक नागरिक के लिए हैं।

उन्होंने यूक्रेन और रूस के खिलाफ पश्चिमी प्रतिबंधों के संदर्भ में कहा 'आप, रूस के नागरिकों ने पुष्टि की है कि देश सही रास्ते पर है। यह अभी बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि हम गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। मैं इसे हमारे साझा ऐतिहासिक लक्ष्यों के प्रति आपकी गहरी जागरूकता और हमारी पसंद, हमारे मूल्यों, हमारी स्वतंत्रता और रूस के राष्ट्रीय हितों की रक्षा के अटूट संकल्प के रूप में देखता हूं।

उन्होंने कहा 'मुझे विश्वास है कि हम इस कठिन निर्णायक दौर से गरिमा के साथ गुजरेंगे और और भी मजबूत होकर उभरेंगे। हम निस्संदेह वह सब कुछ पूरा करेंगे जो हमारे विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के उद्देश्य से सभी दूरगामी परियोजनाएं हमने लंबी अवधि के लिए योजना बनाई है।

उन्होंने पारिवारिक मूल्यों और सदियों पुरानी परंपराओं पर जोर दिया और कहा कि ये सार्वजनिक और धार्मिक संघों, राजनीतिक दलों और सरकार के सभी स्तरों को एकजुट करना जारी रखेंगे।

उन्होंने विदेशी संबंधों पर कहा कि मॉस्को उन सभी देशों के साथ अच्छे संबंधों को मजबूत करने के लिए खुला है और रहेगा जो रूस को एक विश्वसनीय और ईमानदार भागीदार के रूप में देखते हैं।

श्री पुतिन ने पश्चिम के साथ बातचीत पर कहा: हम पश्चिमी राज्यों के साथ बातचीत को अस्वीकार नहीं कर रहे हैं। चुनाव उनका है: क्या वे रूस के विकास को रोकने की कोशिश जारी रखना चाहते हैं, आक्रामकता की नीति जारी रखना चाहते हैं, जो वर्षों से वे हमारे देश पर लगातार दबाव डाल रहे हैं या सहयोग और शांति का रास्ता तलाशना चाहते हैं।

उन्होंने कहा दोहराने के लिए, हम सुरक्षा और रणनीतिक स्थिरता सहित बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन ताकत की स्थिति से बातचीत के लिए नहीं। हम अहंकार, दंभ या असाधारणता के बिना बातचीत के लिए तैयार हैं - समान स्तर पर और एक-दूसरे के हितों के सम्मान के साथ बातचीत।

उन्होंने एक बहुध्रुवीय दुनिया के निर्माण पर जोर देते हुए कहा: "यूरेशियन एकीकरण और अन्य संप्रभु विकास केंद्रों में अपने सहयोगियों के साथ, हम एक बहुध्रुवीय दुनिया और एक समान और अविभाज्य सुरक्षा प्रणाली का निर्माण जारी रखेंगे।

क्रेमलिन में आयोजित भव्य शपथ ग्रहण समारोह शुरू होने से कुछ देर पहले श्री पुतिन लग्जरी कार में ग्रैंड क्रेमलिन पैलेस पहुंचें। इसके बाद, श्री पुतिन ने ग्रैंड क्रेमलिन पैलेस के सेंट एंड्रयू हॉल में प्रवेश किया जहां वर्ष 2000 से राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किये जाते रहे हैं। उस समय राष्ट्रपति रेजिमेंट के मेहमान और गार्ड पारंपरिक रूप से मौजूद थे।

राष्ट्रीय ध्वज, राष्ट्रपति मानक, रूसी संविधान और राष्ट्रपति चिन्ह (एक श्रृंखला पर रूसी संघ के हथियारों के कोट के साथ एक सुनहरा क्रॉस) को मुख्य हॉल में लाया गया। क्रॉस के पीछे की तरफ एक गोल पदक है, जिसकी परिधि के चारों ओर लाभ, सम्मान और महिमा का आदर्श वाक्य है। इसका उपयोग 1996 से उद्घाटन समारोहों में किया जाता रहा है, जब बोरिस येल्तसिन ने पदभार संभाला था। कार्यक्रम का शुभारंभ मॉस्को समयानुसार मध्याह्न 12 बजे हुआ और यह समारोह लगभग एक घंटे तक चला।




Related News
thumb

ब्रिटेन में अनिवार्य राष्ट्रीय सेवा नियम लागू करने की तैयारी में पी...

ब्रिटेन में चार जुलाई को आम चुनाव होंगे। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने घोषणा की है कि अगर कंजर्वेटिव पार्टी फिर से जीतकर आई, तो वह अनिवार्य राष्ट्रीय से...


thumb

राजकोट में गेमिंग सेंटर में आग, 12 बच्चों समेत 27 की मौत

गुजरात के राजकोट में शाम पांच बजे भीड़भाड़ भरे गेम जोन में भीषण आग से 12 बच्चों समेत 27 लोगों की मौत हो गई।


thumb

गाजा में अधिकतर इजरायली बंधक मर चुके हैं : ट्रम्प

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दावा किया है कि गाजा में अधिकतर इजरायली बंधक मर चुके हैं। श्री ट्रम्प ने गुरुवार को न्यूयॉर्क शहर में...


thumb

पाकिस्तान में 10 अरब डॉलर का निवेश करेगा संयुक्त अरब अमीरात

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने पाकिस्तान में 10 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की है। यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और पाकिस्तानी प्रधान ...


thumb

अल्लाह-माये हलीना चाड के नये प्रधानमंत्री नियुक्त

अफ्रीकी देश चाड के राष्ट्रपति महामत इदरीस डेबी ने चीन में देश के राजदूत अल्लाह-माये हलीना को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। चाड के अखबार ...


thumb

ब्रिटेन में आम चुनाव चार जुलाई को : सुनक

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने आगामी चार जुलाई को देश में आम चुनाव कराये जाने की घोषणा की है। श्री सुनक ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट से राष्ट्र को संबोध...