पानी व्यर्थ न बहाएं, कल के लिए बचाकर रखें...

Posted On:- 2024-05-30




पीकू - बच्चों तुम सभी पानी से क्यों खेल रहे हो ? पानी व्यर्थ बह रहा है।

बच्चें - थोड़ा सा पानी बह गया तो क्या हुआ, पूरे जिले में इतने तो हैंडपम्प हैं।

पीकू- चलो मैं बताता हूं मैंने ऐसा क्यो कहा, देखो पानी के लिए लोगों को कितनी तकलीफ उठानी पड़ रही है पानी की बर्बादी का नतीजा देखो ट्यूबवेल सूख गया है देखो हमें जीवन देने वाली नदी सूखी हुई है गंगरेल में पानी कम हो गया है देखो किस तरह पानी बर्बाद किया जा रहा है जितना पानी खेतों को मिलता है उससे कहीं ज्यादा बर्बाद हो जाता है। अगर पानी व्यर्थ नहीं जाता तो क्या पानी के लिए तकलीफ होती ? क्या गंगरेल सूखता ? नहीं ना....

बच्चें- हम कर भी क्या सकते हैं।
पीकू - हम बहुत कुछ कर सकते हैं प्रकृति ने हमें पानी के रूप में अनमोल उपहार दिया है इसे संभलकर खर्च करना चाहिए और हमें पानी बचाना चाहिए छोटे-छोटे कदम उठाकर हम पानी बचा सकते हैं इस्तेमाल के बाद नल बंद कर देना चाहिए अगर नल खराब है तो पानी बूंद बूंद बेहतर है तो नल की मरम्मत करानी चाहिए सबसे जरूरी है बारिश के पानी का संचयन इसके लिए घर की छत पर वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवा कर बारिश के पानी का संचयन कर सकते हैं ।

आइए जल बचाएं.... अपना आने वाला कल बचाएं..



Related News
thumb

दुनिया की आधी आबादी को स्वच्छ पेयजल मयस्सर नहीं

हाल ही में साइंस पत्रिका में प्रकाशित एक नए अध्ययन का निष्कर्ष है कि दुनिया भर के लगभग 4.4 अरब लोग असुरक्षित पानी पीते हैं।


thumb

कौवे मनुष्यों के समान गिनती करते हैं

वैसे तो पहले भी कुछ अध्ययनों में देखा जा चुका है कि कौवों में संख्या ताड़ने की क्षमता होती है।


thumb

जलवायु परिवर्तन हवाई यात्रा को मुश्किल बना रहा है

दिनों सिंगापुर एयरलाइंस की उड़ान के वायु विक्षोभ (टर्बुलेंस) की गिरफ्त में आने और 1800 मीटर तक गिरते चले जाने की घटना काफी चर्चा में रही।


thumb

जलवायु पर कार्रवाई के लिए रोल-प्ले

जैसे-जैसे जलवायु संकट गहराता जा रहा है, इस पर कार्रवाई के लिए प्रभावी तरीके खोजना उतना ही अर्जेंट होता जा रहा है।


thumb

पता है,धान की फसल को प्रतिवर्ग फीट 16 लीटर पानी चाहिए

पीकू एक दिन उड़ते हुए धान के खेत में जा पहुंचा। गर्मी के सीजन में धान के फसल को देखकर वो हैरान हो गया उसने किसान से कहा - किसान भाई आप गर्मियों के द...