पोल्ट्रीफार्म की बदबू से लोग परेशान, शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई...

Posted On:- 2024-06-09




आंदोलन करने को मजबूर हो रहे आसपास के रहवासी

बिलाईगढ़ (वीएनएस)। ग्राम पंचायत दुरूमगढ़ के आश्रित ग्राम नकटीडीह के  ग्रामीण आवासीय क्षेत्र में खुली पोल्ट्रीफार्म की दुर्गंध व उनसे फैलने वाली महामारी व बीमारी से परेशान है। परेशानी के चलते ग्रामीणों ने अनुविभागीय अधिकारी बिलाईगढ़ सहित जिला कलेक्टर से इनकी शिकायत की है और गुहार लगाई है कि नियमानुसार पोल्ट्रीफार्म को रिहायसी ईलाका से हटाकर किसी अन्यत्र स्थान पर खोलवाया जाए। किंतु अब तक अधिकारियों ने इस मामले में कोई एक्शन नहीं लिया है।

शिकायतकर्ता रामकिशन साहू व पोल्ट्रीफार्म के आसपास में रह रहे रहवासियों की मानें तो पोल्ट्रीफार्म संचालक पिछले कई वर्षों से गाँव के रिहायशी ईलाका में पोल्ट्रीफार्म संचालन कर रहें हैं। पोल्ट्रीफार्म से आने वाली बदबू से सभी परेशान हैं। बरसात हो या गर्मी, सभी मौसम में उन्हें बदबू का सामना करना पड़ता हैं। सड़क में आने-जाने वाले भी बदबू के वजह से  परेशान हो रहे हैं। अब आसपास में रहना भी मुश्किल हो गया है। साथ ही कई प्रकार की बीमारी और महामारी फैलने के भी डर सता रहा है। वर्तमान में पोल्ट्रीफार्म के आसपास कई मकान बने हैं और कई मकान निर्माण हो रहे हैं। लेकिन बदबू के चलते मकान निर्माण का काम अधूरा है। लोग चाहकर भी मकान निर्माण नहीं कर पा रहें हैं।

शिकायतकर्ताओं का कहना है कि जिम्मेदार अधिकारियों को इनकी शिकायत करने के बाद भी उसे रिहायशी ईलाका से हटाकर 1 किलोमीटर की दूरी में संचालन करने तक कि भी समझाईश नहीं दी जा रही है, जिससे ग्रामीण ज्यादा परेशान हैं। अधिकारियों द्वारा कार्रवाई नहीं करने से ग्रामीण अधिकारियों द्वारा सरंक्षण देने के भी आरोप लगा रहें हैं। आगे ग्रामीणों ने यह भी कहा की पोल्ट्रीफार्म खोलने के लिए नियमतः रिहायशी ईलाके से 500 मीटर की दूरी होनी चाहिए और पब्लिक रोड से 200 मीटर की दूरी होनी चाहिए। लेकिन इन नियमों को ताख में रखकर पोल्ट्रीफार्म संचालन मनमानी करते हुए गाँव में ही पोल्ट्रीफार्म संचालन कर रहें हैं। फार्म संचालनकर्ता को मना करने पर उल्टा शिजयतकर्ताओं को ही उल्टा सीधा जवाब के साथ धमकी दी जाती है। ग्रामीण अब पोल्ट्रीफार्म को किसी अन्यत्र स्थान पर संचालन करने की मांग कर रहें हैं। साथ ही इस मामलें में आगे कोई कार्रवाई नहीं होने पर गाँव में महामारी और बीमारी फैलने की स्थिति में उसका जवाबदार स्थानीय  जिम्मेदार प्रशासन को ठहरा रहा हैं। ग्रामीण जरूरत पड़ने पर आगे उग्र आंदोलन करने की भी बात  कर रही है।

वहीं दूसरी ओर पोल्ट्रीफार्म संचालन कर्ता कर्ज में डूब जाने का हवाला दे रहा है और उस स्थान से वर्तमान में पोल्ट्रीफार्म हटाने से इंकार कर रहा है। वहीं आगे और कुछ वर्षों तक पोल्ट्रीफार्म संचालन करने का भी बात कह रहा है।

ऐसे में अब स्थानीय प्रशासन को इस मामलें में  नियमतः कार्रवाई करने की जरूरत हैं तांकि गाँव में फैलने वाली महामारी, बदबू और बीमारियों पर रोक लग सके।




Related News

thumb

इस्पात नगरी में डेंगू रोकथाम और नियंत्रण के लिए अभियान जारी

मानसून के आगमन के साथ ही शहर में टायफाईड, डेंगू, दस्त और मलेरिया आदि के मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है।


thumb

बासी खादय पदार्थ बेचने वालो पर निगम ने की जुर्माने की कार्यवाही

लगातार बारिश को देखते हुए समस्या निवारण हेतु नगर निगम भिलाई का अमला निरंतर भ्रमण कर रहा है।


thumb

सीईओ ने ली ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे स्वच्छता अभियान की जानकारी

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अश्वनी देवांगन ने जिला पंचायत के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक ली और ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे स्वच्छता ...


thumb

तांदुला में 48, खरखरा में 58, खपरी में 75 और गोंदली जलाशय में 28 प्...

शिवनाथ नदी के कैचमेंट एरिया में विगत दिनों से हो रही बारिश तथा मोंगरा बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण शिवनाथ नदी के महमरा एनीकट के ऊपर 04 फीट पानी...


thumb

आंगनबाड़ी केन्द्रों में 29 जुलाई तक अवकाश

कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिले में अत्यधिक वर्षा से उत्पन्न स्थिति को ध्यान मंे रखते हुए जिले के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों में 28 जुलाई 2024 को शा...