जनसमस्या निवारण शिविर में 216 आवेदन प्राप्त, 94 आवेदनों का निराकरण तत्काल

Posted On:- 2024-07-26




कोंडागांव (वीएनएस)। माकड़ी विकासखण्ड के ग्राम अमरावती में शुक्रवार को जिलास्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 216 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें 94 आवेदनों का निराकरण तत्काल शिविर में किया गया। शेष आवेदनों के त्वरित निराकरण के निर्देश कलेक्टर कुणाल दुदावत द्वारा संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए गए।


इस अवसर पर जनपद पंचायत की अध्यक्ष मोतीबाई नेताम ने अमरावती में जिलास्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि, इससे क्षेत्र के ग्रामीणों को अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त करने का अच्छा अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि यहां समूचा जिला प्रशासन मौजूद है। उन्होंने ग्रामीणों की समस्याओं के त्वरित निराकरण की आशा व्यक्त की।

इस अवसर पर कलेक्टर कुणाल दुदावत ने कहा कि जनता की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए आज यहां शिविर का आयोजन किया गया है तथा यहां प्राप्त आवेदनों के शिविरस्थल में ही निराकरण का प्रयास किया जाएगा। जनता द्वारा बताई गई जिन समस्याओं का निराकरण यहां नहीं हो पाया है, उनके त्वरित निराकरण के लिए भी निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इन आवेदनों को ऑनलाईन दर्ज किया जाएगा तथा प्रत्येक प्रकरण के निराकरण की निगरानी की जाएगी। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि क्षेत्र की जनता द्वारा एंबुलेंस की मांग रखी गई है। जिला प्रशासन द्वारा 6 नए एंबुलेंस क्रय करने की प्रक्रिया की जा रही है तथा आगामी एक माह में नई एंबुलेंस उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि नए एबुंलेंस के क्रय करने तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने कहा कि कुपोषण एवं एनीमिया के दूर करना हम सभी की जिम्मेदारी है। कुपोषण का प्रभाव केवल शारीरिक ही नहीं मानसिक विकास पर भी होता है। कुपोषण को दूर करने के लिए रेडी टू ईट तथा टेक होम राशन योजना संचालित है। उन्होंने इन योजनाओं का सदुपयोग करने का आग्रह करते हुए कहा कि इससे बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में सहायता मिलेगी। कलेक्टर दुदावत ने इस अवसर पर ग्रामीणों को उल्लास नवभारत साक्षरता अभियान के तहत लोगों को साक्षर बनाने की शपथ भी दिलाई।

राज्य शासन द्वारा वन अधिकार पट्टों के नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन के प्रावधानों से अवगत कराते हुए कहा कि फौती नामांतरण हेतु परिक्षेत्र अधिकारी के कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत करें। इससे उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड सहित विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। शिविरस्थल में खाद्य विभाग द्वारा 43 आवेदनों का निराकरण किया गया, जिनमें 22 नए राशन कार्ड बनाए गए, वहीं 21 कार्डों में नए सदस्यों के नाम जोड़े गए। स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग द्वारा 50 मरीजों का उपचार किया गया। आदिम जाति सेवा सहकारी समिति द्वारा 2 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनाकर दिया गया। इस अवसर पर चार शिशुओं का अन्नप्राशन तथा 2 गर्भवती माताओं की गोदभराई की रस्म पूरी की गई।

हितग्राहीमूलक सामग्री का किया गया वितरण : 

इसके साथ ही यहां इस अवसर पर श्रम विभाग द्वारा 42 हितग्राहियों को श्रमिक पंजीयन कार्ड, मुख्यमंत्री नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत 15 पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को 28 हजार रुपए, मिनीमाता महतारी योजना के तहत 12 हितग्राहियों को 2 लाख 40 हजार रुपए प्रदान किए गए। इसके साथ ही उद्यानिकी विभाग द्वारा राज्य पोषित योजनांतर्गत सामुदायिक फेंसिंग हेतु तीन प्रकरणों में 6 हितग्राहियों को 2 लाख 17 हजार 940 रुपए की अनुदान राशि, खाद्य विभाग द्वारा 29 नए राशन कार्ड, राजस्व विभाग द्वारा 12 हितग्राहियों को किसान पुस्तिका, आदिम जाति सेवा सहकारी समिति द्वारा मत्स्य पालन हेतु 4 हितग्राहियों को राशि स्वीकृति, समाज कल्याण विभाग की ओर से 5 हितग्राहियों को बैसाखी, छड़ी एवं व्हील चेयर प्रदान किया गया। इसके साथ ही वन विभाग द्वारा यहां आम, आंवला, अमरुद, काजू, कटहल, इमली के 200 पौधे भी वितरित किए गए।

एक पेड़ मां के नाम पर किया गया वृक्षारोपण : 

जनसमस्या निवारण शिविर स्थल में एक पेड़ मां के नाम पर वृक्षारोपण किया गया। यहां आम, अमरुद, काजू आदि के पौधे लगाए गए।

इस अवसर पर जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष गौतम साहू, जिला पंचायत सदस्य हेमलाल बघेल, रमीला देवांगन, जनपद पंचायत सदस्य सुदर बघेल, भिंगुराम कश्यप, मंगली पोयाम, वन विभाग के प्रशिक्षु अधिकारी नवीन कुमार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविनाश भोई, अनुविभागीय दण्डाधिकारी  निकिता मरकाम सहित जनप्रतिनिधिगण एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।




Related News
thumb

DMF घोटाला: माया वॉरियर के बाद ईडी ने रानू साहू को भी गिरफ्तार किया...

प्रवर्तन निदेशालय की रायपुर टीम ने डीएमएफ घोटाले में निलंबित आईएएस ऑफिसर रानू साहू को गिरफ्तार किया है।


thumb

साधना करने के दौरान 2 सगे भाईयों की मौत,2 बेहोश

सक्ति से हैरान करने वाला मामला सामने आया है, आरोप है कि यहां साधना करने के दौरान दो सगे भाईयों की मौत हो गई


thumb

सड़क दुर्घटना में हाॅस्टल अधीक्षक की मौत

जिले में गुरुवार की रात तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलट गयी। बताया जा रहा है कार छात्रावास अधीक्षक चला रहे थे।


thumb

मैथिली ठाकुर के भजनों पर झूमे श्रोता : भक्तिमय हुआ कुरुद

शरद पूर्णिमा की पावन अवसर पर अजय एजुकेशन एंड हेल्थ फाउंडेशन के बैनर तले प्रधानमंत्री मोदी के हाथों सम्मानित


thumb

हथियारबंद नक्सलियों ने किया शक्ति प्रदर्शन

धुर नक्सल प्रभावित इलाके बीजापुर जिले से नक्सलियों ने 20 वें स्थापना वर्षगांठ मनाने का वीडियो जारी किया है।


thumb

दामाखेड़ा में निकाली गई भव्य शोभायात्रा

दामाखेड़ा में हुजूर प्रकाशमुनि नाम साहब के प्रकट उत्सव के अवसर पर भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में हजारों की संख्या में भक्त शामिल हुए।