शहनाज़ हुसैन के सौन्दर्य समाधान

Posted On:- 2024-08-28




1. चेहरे पर फुन्सी के लिए उपाय
फुन्सी होने पर त्वचा के अनुरूप नियमित क्लीनजिंग बहुत जरूरी है। नाखूनों से फुन्सी हटाने की कोशिश करने से बचें, क्योंकि इससे त्वचा में संक्रमण हो सकता है। सफेद फुंसी को हटाने के लिए फेशियल स्क्रब का उपयोग करें। शुष्क त्वचा के लिए सप्ताह में एक बार स्क्रब करें और इसे सफेद फुंसी के क्षेत्र तक सीमित रखें। तैलीय त्वचा होने पर नियमित स्क्रब का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन स्क्रब को मुँहासों या चकते पर न लगाएं। घरेलू उपाय जैसे मेथी की पत्तियों का पेस्ट या आलू का रस भी कारगर हो सकते हैं। प्रतिदिन 6-8 गिलास पानी पीना और सुबह नींबू पानी का सेवन त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है।

2. दो मुंहे बालों का समाधान
दो मुंहे बालों को काटकर ही ठीक किया जा सकता है, लेकिन इसके बाद बालों की उचित देखभाल जरूरी है। बालों को रबड़ बैंड से बांधने, हेयर ड्रायर और ब्रश के इस्तेमाल से बचें। चौड़ी दांतों वाली कंघी का उपयोग करें और सप्ताह में दो बार गर्म नारियल तेल से मालिश करें। सिर पर गर्म तौलिया लपेटने से तेल को अवशोषित करने में मदद मिलती है। हल्के हर्बल शैम्पू का उपयोग करें और शैम्पू के बाद क्रीमी कंडीशनर या हेयर सीरम का प्रयोग करें। स्वस्थ बालों के लिए अंकुरित अनाज और डॉक्टर की सलाह से विटामिन और मिनरल्स का सेवन करें।

3. समय से पहले झुर्रियों के लिए समाधान
त्वचा की नियमित देखभाल से झुर्रियों को लंबे समय तक रोका जा सकता है। अगर झुर्रियां आनी शुरू हो गई हैं, तो त्वचा की देखभाल में विशेष ध्यान दें। शुष्क त्वचा के मामले में साबुन का उपयोग बंद करें और त्वचा की नमी बनाए रखने पर ध्यान दें। त्वचा को सूर्य की गर्मी, एयर कंडीशनिंग, और रसायनिक प्रदूषण से बचाएं। दिन में उपयुक्त सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। शाम को माइस्चराइजिंग क्रीम से मालिश करें और सोने से पहले इसे गीले कॉटन वूल से हटा दें।

4. शुष्क होठों के लिए समाधान
शुष्क होठों के लिए लिपस्टिक की जगह "लिप ग्लॉस" का उपयोग करें। होठों को मुलायम रखने के लिए, उन्हें साफ पानी से धोते समय मुलायम तौलिये से पोछें। मिल्क क्रीम में नींबू रस मिलाकर होठों पर लगाएं और एक घंटे बाद मुलायम तौलिये से हटा दें। रात में शुद्ध बादाम तेल का उपयोग करें। होठों को कालेपन से बचाने के लिए लिपस्टिक के ब्रांड को नियमित रूप से बदलें।

लेखिका शहनाज़ हुसैन, अर्न्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ और "हर्बल क्वीन" के रूप में लोकप्रिय हैं।



Related News
thumb

चांद में भी दाग है मगर इस अदाकारा की खूबसूरती में नहीं

सबकी बारातें आईं' गाने से पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस जारा यास्मीन अब भले ही अपने काम को लेकर सुर्खियों में न रहती हों।


thumb

जिद्दी डार्क सर्कल्स और झुर्रियां होगी दूर, बस घर पर बनाएं इमली का ...

खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान के चलते लोगों के समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देती।



thumb

मॉनसून वेडिंग्स में सौन्दर्य सावधानियाँ : शहनाज़ हुसैन

क्या आप इस मानसून के मौसम में शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं? बारिश के मौसम में शादी करना रोमांटिक हो सकता है लेकिन यह थोड़ा मुश्किल भी हो सकता ...


thumb

बरसात में कामकाजी महिलाओं के लिए सौंदर्य टिप्स

बरसात का मौसम आ गया है और कामकाजी महिलाओं के लिए यह समय सौंदर्य और स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने का है। बारिश के मौसम में ट्रैफिक जाम, वायु प्रदूषण ...