मॉनसून वेडिंग्स में सौन्दर्य सावधानियाँ : शहनाज़ हुसैन

Posted On:- 2024-08-07




क्या आप इस मानसून के मौसम में शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं? बारिश के मौसम में शादी करना रोमांटिक हो सकता है लेकिन यह थोड़ा मुश्किल भी हो सकता है। बरसात को ‘‘प्यार का मौसम’’ माना जाता है, तो इस मौसम में शादियों का अलग ही नज़ारा देखने को मिलता है। मानसून की ठण्डी हवाओं, हरियाली, और बूंदा-बांदी शादी के उत्सव में रोमांस, प्यार, खुशी व आनंद के एहसास को दोगुना कर देते हैं। हालांकि, मानसून की शादी में कई ऐसे पहलू भी होते हैं जिन्हें नज़रअंदाज़ करने से शादी का उत्सव फीका पड़ सकता है और आयोजकों व मेहमानों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

शादी के दिन सुंदर दिखना
शादी के दिन सुंदर दिखना महज़ मेकअप और ड्रैस पर निर्भर नहीं करता बल्कि इस दिन के लिए आपको महीनों पहले से बालों और त्वचा की देखभाल शुरू करनी पड़ती है। मानसून में तैलीय या मिश्रित त्वचा की दुल्हनों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। तापमान में उमस व गर्मी की वजह से तैलीय त्वचा ज्यादा ऑयली व निर्जीव दिखती है। वातावरण में उमस की वजह से त्वचा में पसीना आता है और प्रदूषण व गंदगी त्वचा पर जम जाती है।

वाटरप्रूफ मेकअप
मानसून के सीजन में दुल्हन को मेकअप की समस्या से निजात दिलाने के लिए वाटरप्रूफ मेकअप को अपनाना चाहिए। मेरी सलाह है कि सामान्य सौंदर्य उत्पादों की बजाय वाटरप्रूफ सौन्दर्य उत्पादों को प्राथमिकता दें। बारिश की फुहार या भावनात्मक क्षणों में आंखों के आंसूओं से सामान्य मेकअप खराब हो सकता है। शादी से सप्ताह पहले मेकअप ट्रायल जरूर कर लीजिए। अपने मेकअप आर्टिस्ट से मेकअप करवाने के बाद चेहरे पर पानी के छींटे डालें ताकि मेकअप की गुणवत्ता का पता चल सके।

फुटवियर
अगर आप खुले आसमान के नीचे शादी का आयोजन कर रहे हैं, तो फुटवियर का खास ख्याल रखने की जरूरत है। कीचड़ भरे मैदान और फिसलन वाले फ्लोर में मजबूत ग्रिप वाले फुटवियर पहनने चाहिए ताकि आप घूमते हुए गिर न जाएं। बरसात के मौसम में ‘‘हील’’ पहनकर चलना कोई आसान काम नहीं है। स्टाइलिश दिखने वाली क्लासिक जूती पहनें जोकि आपके ड्रेस को मैच करती हो।

शादी का पहनावा
मानसून में हल्के, सांस लेने योग्य, ऑर्गेना, शिफॉन, क्रेप, साटन और जॉर्जेट जैसे कपड़े चुनें जो पानी में टिकाऊ हों। ऐसे हल्के और सांस लेने योग्य कपड़े मानसून के दौरान पानी को झेल सकते हैं और नमी सोख सकते हैं। कम से कम कढ़ाई का विवरण चुनें। ज्यादातर दूल्हनें पोशाक का चयन करते समय मखमल, जरी, बेल बूटेदार वस्त्र जैसी भारी पोशाक का चयन करती हैं, जो बारिश के पानी में भीगने से खराब हो सकती हैं। सिल्क की पौशाक काफी आरामदेह साबित होती है। सिल्क की सुन्दर सजावट किसी भी पौशाक में चार चाँद लगा देती है।

हेयरस्टाइल
बरसात में गर्मी और उमस के वातावरण में बालों की बनावट और स्टाइल काफी परेशानी में डाल देते हैं। बारिश की फुहार और ठंडी हवाओं में बाल फ्रिज़ी हो जाते हैं। मौसम के मिजाज को देखते हुए जुड़ा, चोटी या पोनीटेल बेहतर विकल्प हो सकता है। इस दौरान हल्की हेयर एसेसरीज़ का चयन करें।

मानसून में शादी का आयोजन रोमांचक और रोमांटिक हो सकता है, लेकिन कुछ सावधानियाँ बरतना बेहद आवश्यक है। सही मेकअप, फुटवियर, पहनावा और हेयरस्टाइल का चयन करके आप अपनी शादी के दिन को खास और यादगार बना सकती हैं।

शहनाज़ हुसैन अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ हैं और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय हैं।



Related News
thumb

चांद में भी दाग है मगर इस अदाकारा की खूबसूरती में नहीं

सबकी बारातें आईं' गाने से पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस जारा यास्मीन अब भले ही अपने काम को लेकर सुर्खियों में न रहती हों।


thumb

शहनाज़ हुसैन के सौन्दर्य समाधान

लेखिका शहनाज़ हुसैन, अर्न्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ और "हर्बल क्वीन" के रूप में लोकप्रिय हैं।


thumb

जिद्दी डार्क सर्कल्स और झुर्रियां होगी दूर, बस घर पर बनाएं इमली का ...

खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान के चलते लोगों के समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देती।



thumb

बरसात में कामकाजी महिलाओं के लिए सौंदर्य टिप्स

बरसात का मौसम आ गया है और कामकाजी महिलाओं के लिए यह समय सौंदर्य और स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने का है। बारिश के मौसम में ट्रैफिक जाम, वायु प्रदूषण ...