जनसंपर्क विभाग के सचिव ने की विभागीय काम-काज की समीक्षा

Posted On:- 2024-10-17




रायपुर (वीएनएस)। जनसंपर्क विभाग के सचिव पी. दयानंद ने गुरुवार को विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में जनसंपर्क अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने जनसंपर्क अधिकारियों को राज्य सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे, यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

सचिव दयानंद ने कहा कि लोगों तक योजनाओं की पहुंच बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों का अधिक से अधिक उपयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर सूचना क्रांति का है ऐसे में सोशल मीडिया का महत्व बढ़ते जा रहा है। जनसंपर्क अधिकरियों को सोशल मीडिया प्लेटफार्म का अधिक से अधिक उपयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी समाचार माध्यमों को त्वरित रूप से समाचार उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि समाचार की भाषा शैली सरल, आकर्षक और पठनीय होनी चाहिए। सफलता की कहानी में किसी व्यक्ति के जीवन आए बदलाव के बारे में तथ्यपरक जानकारी और सुसंगत फोटोग्राफ का उपयोग किया जाए। राज्य सरकार के फ्लैगशिप योजनाओं और नवाचारी कार्यों के संबंध में समय-समय पर विशेष लेख नियमित रूप से जारी किया जाए।

उन्होंने कहा कि नगरीय योजनाओं से संबंधित होर्डिग्स नगरीय क्षेत्रों में लगाए जाएं और इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित योजनाओं की होर्डिंग्स तहसील मुख्यालयों और जनपद पंचायतों के परिसर में लगाए जाएं। उन्होंने बैठक में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, नेशनल मीडया और क्षेत्रीय स्तर पर प्रिंट मीडिया में प्रचार-प्रसार कार्यों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिए।

 उन्होंने बैठक में जिला जनसंपर्क कार्यालयों में सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए, जिससे शासन के कार्यों और फ्लैगशिप योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित हो सके। उन्होंने विभागीय सेट-अप की भी जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। सचिव दयानंद ने छत्तीसगढ़ संवाद के विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
 
बैठक में संचालक जनसंपर्क अजय कुमार अग्रवाल, अपर संचालक जे.एल. दरियो, उमेश मिश्रा, संजीव तिवारी, आलोक देव, संतोष मौर्य, श्रीमती हर्षा पौराणिक सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।



Related News
thumb

राज्य सरकार ने सेवानिवृत्त आईएएस को दिया कैबिनेट मंत्री का दर्जा

राज्य सरकार ने राज्‍य के एक सेवानिवृत्‍त आईएएस अफसर को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया है। इस संबंध में सामान्‍य प्रशासन विभाग से आदेश जारी कर दिया गय...


thumb

कस्टम मिलिंग चावल जमा में विलंब करने पर 3 मिलर्स पर कार्रवाई, 2750 ...

शासन के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में कस्टम मिलिंग अंतर्गत चावल जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है।


thumb

मुख्यमंत्री 18 अक्टूबर को ‘क्षेत्रीय उद्यमी सम्मेलन-2024‘ में होंगे...

मुख्यमंत्री साय 18 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे भिलाई के खुर्सीपार स्थित अग्रसेन भवन में आयोजित ‘क्षेत्रीय उद्यमी सम्मेलन-2024‘ में शामिल होंगे।


thumb

शासन के एक स्टेशन एक उत्पाद योजना से स्वसहायता समूह के महिलाओं की ब...

जिले के रेल्वे स्टेशन में स्थापित शासन के एक स्टेशन एक उत्पाद योजना से स्वसहायता समूह की महिलाओं की जिंदगी बदल रही है। स्थानीय स्तर पर महिलाओं के ह...


thumb

जल जीवन मिशन : ग्राम चाबुकनाला में घर-घर पंहुचा नल जल कनेक्शन

शासन की जल जीवन मिशन योजना से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों तक नल के माध्यम से घर-घर तक शुद्ध जल पहुंचाया जा रहा है


thumb

आईजी, कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने कमला कालेज में बनाये गए साईबर लेन ...

जिले में 5 अक्टूबर से 19 अक्टूबर 2024 तक साइबर जागरूकता पखवाड़ा नवा बिहान चलाया जा रहा है।