जल जीवन मिशन योजनांतर्गत ग्राम पंचायत सलोरा में पहुँचा ‘‘हर घर जल’’

Posted On:- 2024-10-17




टेपनल से सुचारू रूप से जल मिलने से ग्रामवासियों को पेयजल संकट से मिला छुटकारा

कोरबा (वीएनएस)। केन्द्र व राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन अंतर्गत हर घर जल पहुंचने से ग्रामवासियों में खुशी का माहौल है। ग्रामीणों को अब पेयजल के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता। उन्हें अपने घर पर ही टेप नल के माध्यम से पेयजल उपलब्ध हो रहा है। जिला मुख्यालय के विकासखंड कटघोरा के ग्राम पंचायत सलोरा (क) में जल जीवन मिशन अंतर्गत हर घर जल की व्यवस्था की गई है। हर घर में नल कनेक्शन पहुंचने एवं सूचारू रूप से नल से जल उपलब्ध होने से गांव में पेयजल संकट से ग्रामवासियों को निजात मिल गया है। योजना अंतर्गत गांव में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन द्वारा 33.27 लाख की लागत से रेट्रोफिटिंग कार्य पूर्ण कर 212 घरेलू नल कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।

हर घर जल योजना का लाभ मिलने से गांव की महिला हितग्राही संकुतला डांडे तथा मीना ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया कि अब उन्हें घर में ही पेयजल उपलब्ध हो रहा है। पूर्व में उन्हें पेयजल, घरेलू आवश्यकताओं व निस्तारित हेतु गांव में स्थापित हैण्डपंप से पानी लाना पड़ता था। इससे बारिश एवं ठण्ड के मौसम में काफी दिक्कतें होती थी। साथ ही अधिक परिश्रम व समय भी लगता था। जल जीवन मिशन से अब उनकी यह समस्या दूर हो गई है। महिलाओं को घर पर ही पेयजल उपलब्ध होने से समय की बचत हो रही है। जिससे वे उक्त समय पर अन्य घरेलू कार्य पूर्ण कर पाते हैं।

योजना का सफल क्रियान्वयन में ग्राम के सरपंच तथा ग्रामवासियों की सक्रिय सहभागिता रही है। योजना का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद 16 अक्टूबर 2024 को ग्राम सभा का आयोजन कर ग्रामवासियों की उपस्थिति में ‘‘हर घर जल’’ उत्सव मनाया गया। साथ ही योजना का हस्तांतरण ग्राम पंचायत को किया गया एवं स्वच्छता व पानी के उचित उपयोग संबंध में ग्रामीणों को जागरूक किया गया।



Related News
thumb

राज्य सरकार ने सेवानिवृत्त आईएएस को दिया कैबिनेट मंत्री का दर्जा

राज्य सरकार ने राज्‍य के एक सेवानिवृत्‍त आईएएस अफसर को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया है। इस संबंध में सामान्‍य प्रशासन विभाग से आदेश जारी कर दिया गय...


thumb

कस्टम मिलिंग चावल जमा में विलंब करने पर 3 मिलर्स पर कार्रवाई, 2750 ...

शासन के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में कस्टम मिलिंग अंतर्गत चावल जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है।


thumb

मुख्यमंत्री 18 अक्टूबर को ‘क्षेत्रीय उद्यमी सम्मेलन-2024‘ में होंगे...

मुख्यमंत्री साय 18 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे भिलाई के खुर्सीपार स्थित अग्रसेन भवन में आयोजित ‘क्षेत्रीय उद्यमी सम्मेलन-2024‘ में शामिल होंगे।


thumb

शासन के एक स्टेशन एक उत्पाद योजना से स्वसहायता समूह के महिलाओं की ब...

जिले के रेल्वे स्टेशन में स्थापित शासन के एक स्टेशन एक उत्पाद योजना से स्वसहायता समूह की महिलाओं की जिंदगी बदल रही है। स्थानीय स्तर पर महिलाओं के ह...


thumb

जल जीवन मिशन : ग्राम चाबुकनाला में घर-घर पंहुचा नल जल कनेक्शन

शासन की जल जीवन मिशन योजना से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों तक नल के माध्यम से घर-घर तक शुद्ध जल पहुंचाया जा रहा है


thumb

आईजी, कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने कमला कालेज में बनाये गए साईबर लेन ...

जिले में 5 अक्टूबर से 19 अक्टूबर 2024 तक साइबर जागरूकता पखवाड़ा नवा बिहान चलाया जा रहा है।