जिले में भंडार गृह बनाने प्रस्ताव तैयार करें : कलेक्टर

Posted On:- 2024-10-17




एमसीबी (वीएनएस)। कलेक्टर डी.राहुल वेंकट की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में समय-सीमा की बैठक आहूत की। उन्होंने समस्त विभागों से एपीसी की संभागीय बैठक में विभिन्न कार्यों की समीक्षा के साथ विभागीय महत्वपूर्ण पत्रों, मुख्य सचिव की वीसी की जानकारी, पिछले शिविर के लंबित मुद्दे, डीएमएफ कार्यों की प्रगति, आगामी बैठक में शामिल होने वाले प्रस्तावों की जानकारी की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने आगामी 21 अक्टूबर 2024 को सरगुजा विकास प्राधिकरण की बैठक जिला जशपुर में होने वाली है बैठक से संबंधित लंबित प्रकरणों पर चर्चा की।

बैठक में संयुक्त कलेक्टर ने समस्त एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ, नगर पंचायत के सीएमओ को नगर पालिका चुनाव हेतु स्ट्रांग रूम, मतगणना कक्ष का चिन्हांकन करने के निर्देश दिये। ग्राम पंचायत चुनाव हेतु अभी से अच्छे शासकीय भवन तथा स्कूलों का चिन्हांकन करने के कहा, ऐसे भवनों को प्राथमिकता चुने जाने के लिए कहा जिसमें आने के लिए अलग और जाने के लिए अलग से द्वार हो। इसके साथ में भवनो पेयजल, प्रकाश, शौचालय सहित दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैम्प और व्हील चेयर मतदान कक्षों में उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। मतदान के लिए कर्मचारियों तथा सुरक्षा बलों की संख्या का आकलन कर अनुमानित संख्या की जानकारी उपलब्ध कराने, जिले के भौगोलिक स्थिति को देखते हुए निर्वाचन कार्य में बस, मिनी बस, पिकअप, बोलेरो आदि वाहन की व्यवस्था, रूट चार्ट तैयार करने के निर्देश दिये। संवेदनशील, अतिसंवेदनशील तथा पहुंच विहीन मतदान केन्द्रों का पहले चिन्हांकन करने कहा गया। 

कलेक्टर ने बैठक में वर्ष 2023-24 में स्वीकृत 73 कार्यों की समीक्षा करते हुए अपूर्ण कार्यों की जानकारी लेते हुए कहा कि जितने भी अधूरे कार्य है उनको जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये। 73 कार्यों में 52 कार्य पूर्ण हो चुके है तथा 21 कार्य शेष है। जो कार्य पूर्ण हो चुके है उन कार्यों की पूर्णता उपयोगिता प्रमाण पत्र यथाशीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

पशुपालन विभाग को जिले में कुक्कुट पालन, बकरी पालन, सुकर पालन कार्य योजना तैयार करने के साथ ही पशुओं का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने जिलें आवारा मवेशियों पर रेडियम बेल्ट लगाने के साथ ही मवेशियों के मालिक की जानकारी तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले में डेयरी उत्दापन को बढ़ाया देने के लिए शहरी क्षेत्र से लगे ग्रामीण क्षेत्रों का चिन्हाकंन कर नेपीयर घास उगाकर पशुओं के लिए हरा चारा उपलब्ध कराये जाने के लिए कार्ययोजना तैयार करने कहा। उन्होंने उद्यान विभाग एवं आयुष विभाग को समन्वय बनाकर जिले कार्य करने तथा आयुष विभाग को सभी ब्लॉकों में मेडिसीनल प्लांट लगाने के दिये निर्देश। उन्होंने सहकारी समितियों के सहायक रजिस्ट्रार को केल्हारी और भरतपुर में भण्डार गृह बनाने हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने विभिन्न विभागों के कार्यालय के लिए भूमि आबंटन की कार्यवाही लंबित है उन्होंने जिला अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे नियमानुसार भूमि का चिन्हांकन, नक्शा, खसरा तथा चौहदी तैयार कर प्रकरण दर्ज कराये। जिससे विभागों को भूमि आबंटन की कार्यवाही पूर्ण की जा सके। उन्होंने समस्त विभागों को जेम पोर्टल से सामग्री खरीदने हेतु रजिस्ट्रेशन की स्थिति जांच कर यथास्थिति से विभागों को अवगत कराने के निर्देश दिये। उन्होंने डीएमएफ मद से जो आवश्यक कार्य उनके प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है। उन्होंने शासकीय सेवा से अधिवार्षिकी आयु पूर्ण कर सेवानिवृत्त, मृत होने वाले अधिकारी, कर्मचारियों के पेंशन, लंबित पेंशन एवं सामान्य भविष्य निधि के प्रकरणों का शासन द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों के अनुसार समय सीमा में निराकृत करने के निर्देश दिये।

इस दौरान अपर कलेक्टर अनिल सिदार, संयुक्त कलेक्टर सी.एस. पैकरा, एसडीएम प्रवीण कुमार भगत, लिंगराज सिदार, सर्व तहसीलदार, जनपद सीईओ, सर्व नगर पंचायत सीएमओ सहित जिला अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।




Related News
thumb

राज्य सरकार ने सेवानिवृत्त आईएएस को दिया कैबिनेट मंत्री का दर्जा

राज्य सरकार ने राज्‍य के एक सेवानिवृत्‍त आईएएस अफसर को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया है। इस संबंध में सामान्‍य प्रशासन विभाग से आदेश जारी कर दिया गय...


thumb

कस्टम मिलिंग चावल जमा में विलंब करने पर 3 मिलर्स पर कार्रवाई, 2750 ...

शासन के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में कस्टम मिलिंग अंतर्गत चावल जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है।


thumb

मुख्यमंत्री 18 अक्टूबर को ‘क्षेत्रीय उद्यमी सम्मेलन-2024‘ में होंगे...

मुख्यमंत्री साय 18 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे भिलाई के खुर्सीपार स्थित अग्रसेन भवन में आयोजित ‘क्षेत्रीय उद्यमी सम्मेलन-2024‘ में शामिल होंगे।


thumb

शासन के एक स्टेशन एक उत्पाद योजना से स्वसहायता समूह के महिलाओं की ब...

जिले के रेल्वे स्टेशन में स्थापित शासन के एक स्टेशन एक उत्पाद योजना से स्वसहायता समूह की महिलाओं की जिंदगी बदल रही है। स्थानीय स्तर पर महिलाओं के ह...


thumb

जल जीवन मिशन : ग्राम चाबुकनाला में घर-घर पंहुचा नल जल कनेक्शन

शासन की जल जीवन मिशन योजना से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों तक नल के माध्यम से घर-घर तक शुद्ध जल पहुंचाया जा रहा है


thumb

आईजी, कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने कमला कालेज में बनाये गए साईबर लेन ...

जिले में 5 अक्टूबर से 19 अक्टूबर 2024 तक साइबर जागरूकता पखवाड़ा नवा बिहान चलाया जा रहा है।