कलेक्टर ने बकावण्ड विकासखण्ड के स्वास्थ्य केन्द्र का किया औचक निरीक्षण

Posted On:- 2024-10-18




आयुष्मान कार्ड का शत-प्रतिशत सेचुरेशन सुनिश्चित किए जाने के निर्देश

जगदलपुर (वीएनएस)।  कलेक्टर हरिस एस ने गुरुवार को अपने पहले निरीक्षण दौरे में जिले के बकावण्ड विकासखण्ड के स्वास्थ्य केन्द्र एवं आयुष्मान कार्ड निर्माण शिविर का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने मालगांव के वेलनेस सेंटर निरीक्षण में ओपीडी की स्थिति, एएनसी की स्थिति, संस्थागत प्रसव की स्थिति, स्टाॅफ की स्थिति एवं उपस्थिति पंजी का जायजा लिया। साथ ही कोल्ड चैन पाइंट का अवलोकन वैक्सीनेशन के स्टाॅक, बच्चों को बूस्टर डोज लगाने की स्थिति की जानकारी ली। मालगांव सेक्टर में टीबी, लेप्रोसी के केस की स्थिति की जानकारी लेकर टेस्टींग की संख्या को बढ़ाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने औषधि भण्डारण कक्ष में दवाईयों की उपलब्धता, एन्टी वेनम तथा रेबीज की दवाई की स्थिति, पैथोलाजी कक्ष में प्रतिदिन की जानी वाली स्वास्थ्य जांच की संधारित पंजी का अवलोकन किया। कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड पंजीयन स्थिति की जानकारी ली और आयुष्मान कार्ड का शत-प्रतिशत सेचुरेशन सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने मालगांव वेलनेस सेंटर परिसर में छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेस कार्पोरेशन के द्वारा निर्माण की जा रही कार्य की जानकारी लेकर संबंधित अधिकारियों को कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। वहीं क्षय रोग की टेस्टिंग बढ़ाए जाने पर बल देते हुए टीबी मरीजों के संघन उपचार सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। कोहकापाल में आयुष्मान कार्ड निर्माण शिविर का भी निरीक्षण कर एप्प के माध्यम से कार्ड बनाने की प्रक्रिया का अवलोकन किया। साथ ही एप्प के उपयोग में हो रही दिक्कतों के संबंध में भी जानकारी ली।

इसके उपरांत कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बकावण्ड का भी निरीक्षण किया। उन्होंने केन्द्र में ओपीडी की स्थिति, स्टाॅफ की स्थिति, पुरुष वार्ड, महिला वार्ड, वैक्सीनेशन एनआरसी सेंटर, पैथोलॉजी लैब की गतिविधि, लेबर रूम की व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने केन्द्र द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में मरीजों से चर्चा की। परिसर में की जा रही  विकास कार्यों का जायजा लिया। परिसर में संचालित रेडक्रॉस मेडिकल स्टोर्स में जेनेरिक दवाईयों की उपलब्धता का संज्ञान लिया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को तात्कालिक अस्पताल की आवश्यकता वाले दवाईयों को रेडक्रास की दुकान से खरीदी करने के निर्देश दिए। अस्पताल के दवाई भण्डार कक्ष का निरीक्षण कर स्टाक पंजी का भी अवलोकन किया। कलेक्टर ने हाट बाजार मोबाईल मेडिकल यूनिट की स्थिति का संज्ञान लिया। साथ ही परिसर में खड़ी एम्बुलेंस की स्थिति का संज्ञान लेकर मरीजों के लिए उपयोग सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। निरीक्षण में जिला पंचायत सीईओ प्रकाश सर्वे, डिप्टी कलेक्टर नितीश वर्मा, जनपद सीईओ श्री मण्डावी सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।



Related News
thumb

राजधानी में पकड़ाया 10 करोड़ का सोना, जांच में जुटी पुलिस

रायपुर में शुक्रवार को 10 करोड़ का सोना पकड़ा गया है। भाठागांव स्थित अंतर्राज्यीय बस स्टैंड में पुलिस को सोना मिला है। सोना जगदलपुर से रायपुर लाया ...


thumb

आधारभूत सुविधाओं का तेजी से हो रहा विकास: टंक राम वर्मा

विष्णु के सुशासन में राज्य में विकास की बयार बह रही है। ऐसा कोई क्षेत्र नही जहाँ पर आमजनों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर कार्य न किया जा रहा हो।


thumb

BJP का पोस्टर वॉर : 'प्रदेश म अब नई चलय कांग्रेसी गुंडा मन के राज'

छत्तीसगढ़ भाजपा ने सोशल मीडिया पर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए एक कार्टून पोस्टर जारी किया है।


thumb

DMF घोटाला: माया वॉरियर के बाद ईडी ने रानू साहू को भी गिरफ्तार किया...

प्रवर्तन निदेशालय की रायपुर टीम ने डीएमएफ घोटाले में निलंबित आईएएस ऑफिसर रानू साहू को गिरफ्तार किया है।


thumb

साधना करने के दौरान 2 सगे भाईयों की मौत,2 बेहोश

सक्ति से हैरान करने वाला मामला सामने आया है, आरोप है कि यहां साधना करने के दौरान दो सगे भाईयों की मौत हो गई


thumb

सड़क दुर्घटना में हाॅस्टल अधीक्षक की मौत

जिले में गुरुवार की रात तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलट गयी। बताया जा रहा है कार छात्रावास अधीक्षक चला रहे थे।